scriptSURAT KAPDA MANDI: बंद में दुकानें खोलकर बैठे थे, लगा जुर्माना हुई कार्रवाई | SURAT KAPDA MANDI: Sitting in closed shops, fined action | Patrika News

SURAT KAPDA MANDI: बंद में दुकानें खोलकर बैठे थे, लगा जुर्माना हुई कार्रवाई

locationसूरतPublished: May 03, 2021 09:23:41 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

टेम्पो में पार्सल की हो रही थी लोडिंग, कटिंग-पैकिंग के लिए बैठे थे कई कारीगर, पुलिस-मनपा प्रशासन ने की संयुक्त कार्रवाई

SURAT KAPDA MANDI: बंद में दुकानें खोलकर बैठे थे, लगा जुर्माना हुई कार्रवाई

SURAT KAPDA MANDI: बंद में दुकानें खोलकर बैठे थे, लगा जुर्माना हुई कार्रवाई

सूरत. राज्य सरकार के गृह मंत्रालय के मिनी लॉकडाउन के आदेश को धता बताकर रिंगरोड कपड़ा बाजार में दुकानें खोलकर बैठे कुछ व्यापारियों के खिलाफ सोमवार को पुलिस व महानगरपालिका प्रशासन ने संयुक्त रूप से कार्रवाई की है। वहीं, सोशल मीडिया पर प्रशासनिक कार्रवाई व व्यापारियों के पक्ष में लम्बी चर्चा घटना के बाद चल पड़ी है।
घटना के मुताबिक कुछ कपड़ा व्यापारियों ने सोमवार को रिंगरोड कपड़ा बाजार स्थित मिलेनियम-2 टैक्सटाइल मार्केट में सुबह अपनी दुकानें खोली थी और ऐसे व्यापारियों की संख्या 12 से 15 बताई जा रही है। दुकानों के बाहर तैयार माल की डिस्पेचिंग और कटिंग-पैकिंग के लिए भी कई कारीगर मार्केट परिसर में मौजूद थे। वहीं, नीचे ग्राउंड फ्लोर पर टेम्पो में पार्सलों की लोडिंग व ढुलाई भी की जा रही थी। बताया जा रहा है कि इन सभी घटनाओं के किन्हीं लोगों ने वीडिय़ो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दी। इसके बाद वायरल वीडिय़ो के जरिए कपड़ा बाजार के ही किसी व्यापारिक संगठन के महानगरपालिका व सलाबतपुरा पुलिस को मामले की शिकायत किए जाने पर दोनों ने मिलेनियम-2 टैक्सटाइल मार्केट जाकर संयुक्त रूप से कार्रवाई की है। संयुक्त कार्रवाई के भी कई वीडिय़ो बाद में सोशल मीडिया पर वायरल हो गए और उसके बाद सोमवार को दिनभर मिलेनियम-2 मार्केट में घटी घटना पर ही चर्चा होती रही। सूरत कपड़ा मंडी में कुछ कपड़ा व्यापारियों की ओर से बंद के दौरान भी खुली गई दुकानों को लेकर उनके प्रति कई तरह की बातें अन्य कपड़ा व्यापारियों ने सोशल मीडिया के मंच पर की वहीं, कुछ व्यापारी मिलेनियम-2 मार्केट के व्यापारियों के पक्ष में भी आकर खड़े हुए, लेकिन उनके तर्क तर्कसंगत नहीं थे।
-मार्केट प्रबंधक गिरफ्तार, दी थी मौखिक अनुमति

राज्य सरकार के गृह मंत्रालय के आदेश से जारी मिनी लॉकडाउन के दौरान सोमवार को रिंगरोड कपड़ा बाजार के मिलेनियम-2 टैक्सटाइल मार्केट में दुकानें खुली रहने पर मौके पर पहुंची सलाबतपुरा पुलिस ने मार्केट प्रबंधक के खिलाफ निषेधाज्ञा भंग का मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया है। सलाबतपुरा पुलिस के मुताबिक मगदुमनगर स्थित मिलेनियम मार्केट-2 के वेडरोड प्रमुख पार्क अपार्टमेंट निवासी प्रबंधक अनिल पडवल ने निषेधाज्ञा का उल्लंघन कर बिना किसी सक्षम अधिकारी की अनुमति व आपात स्थिति के व्यापारियों को दुकानें खोलने और काम करने की मौखिक अनुमति दी थी। जिसकी वजह से दर्जनों लोग मार्केट परिसर में एकत्र हुए। इस संबंध में प्रबंधक के खिलाफ निषेधाज्ञा भंग व महामारी अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया गया है। अन्य किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। उधर, मार्केट में सुबह जब कार्रवाई के लिए पुलिस पहुंची तो वहां भगदड़ मच गई थी। भगदड़ के बीच पुलिस ने व्यापारियों व मजदूरों समेत 70 जनों को हिरासत में लिया था, लेकिन सभी पर कार्रवाई नहीं की गई। सूत्रों का कहना हैं कि कुछ व्यापारिक संगठनों व राजनैतिक दलों से जुड़े नेताओं के दखल के बाद सभी पर कार्रवाई नहीं की गई और उन्हें छोड़ दिया गया।
SURAT KAPDA MANDI: बंद में दुकानें खोलकर बैठे थे, लगा जुर्माना हुई कार्रवाई
-मनपा टीम ने काटा चालान

राज्य सरकार की अधिसूचना का उल्लंघन करने पर मिलेनियम-2 मार्केट के कुछ व्यापारियों का मनपा टीम ने दुकानें खुली रखने के मामले में चालान काटे हैं। सोमवार को मिलेनियम-2 मार्केट के कुछ व्यापारियों ने राज्य सरकार की एसओपी का उल्लंघन किया तो मनपा टीम ने भी मौके पर पहुंच कर कार्रवाई की। इस दौरान मनपा टीम ने मार्केट परिसर में खुली करीब 12-15 दुकानों को सील करने के साथ ही मनपा ने जुर्माना भी वसूला है। हालांकि घटना के दौरान मार्केट परिसर में पड़े पार्सलों को टेम्पो में लोडिंग करते कई श्रमिक व कटिंग-पैकिंग और डिस्पेचिंग से जुड़े कारीगर मिलेनियम-2 मार्केट का गेट कूदकर भागने में सफल भी रहे हैं।