SURAT KAPDA MANDI: व्यापारियों के विरोध से रवाना हुए मनपाकर्मी

दुकान पर बैठे व्यापारी से मास्क नहीं लगाने के मामले में हुई थी बहस, व्यापारियों ने दिखा दिए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के साथ बगैर मास्क खींचे गए फोटो

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 01 Dec 2020, 08:42 PM IST

सूरत. रिंगरोड कपड़ा बाजार में महानगरपालिका के कर्मचारियों व कपड़ा व्यापारियों के बीच मास्क लगाने के मामले में नोंक-झोंक के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। मिलेनियम मार्केट, न्यू टैक्सटाइल टावर मार्केट के बाद अब नया मामला न्यू टैक्सटाइल मार्केट से जानने को मिला है और यहां पर कपड़ा व्यापारियों ने एकजुटता से विरोध किया तो मनपाकर्मी वहां से चलते बने बताए है।
दीपावली के बाद से ही सूरत में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इसे ध्यान में रख महानगरपालिका प्रशासन पूरी सक्रियता बरत रहा है। इस सिलसिले में मनपाकर्मियों की टीमें रिंगरोड कपड़ा बाजार के विभिन्न क्षेत्र स्थित टैक्सटाइल मार्केट में भी निरीक्षण पर जा रही है। इसके अलावा रिंगरोड फ्लाइओवर ब्रिज के नीचे समेत 14 स्थलों पर कोविड टेस्टिंग सेंटर भी मनपा प्रशासन की ओर से रिंगरोड कपड़ा बाजार क्षेत्र में लोगों में कोरोना जांच के लिए खोले गए हैं। सूत्रों ने बताया कि इन सबके बीच मनपाकर्मियों की एक टीम सोमवार शाम मोटी बेगमवाड़ी क्षेत्र स्थित न्यू टैक्सटाइल मार्केट परिसर में जांच के सिलसिले में गई थी और इस दौरान वहां फस्र्ट फ्लोर पर एक व्यापारिक प्रतिष्ठान पर बगैर मास्क अकेले बैठे कपड़ा व्यापारी से जुर्माना वसूलने की कार्रवाई शुरू की। इस पर व्यापारी व मनपा टीम के सदस्य के बीच नोंक-झोंक शुरू हो गई, जिसमें थोड़ी ही देर में अन्य कपड़ा व्यापारी भी शामिल हो गए। व्यापारियों के कड़े विरोध को देख मनपा टीम के सदस्य भी बाद में वहां से चले गए।

-दुकान पर बैठे व्यापारी से ही क्यों वसूली?

मनपाकर्मियों की टीम के साथ नोंक-झोंक के दौरान कपड़ा व्यापारियों ने उन्हें बताया कि अकेला व्यापारी दुकान पर मास्क बगैर बैठा आप लोगों को दिख रहा है, लेकिन मार्केट के पैसेज में पोटला लेकर बगैर मास्क लगाए घूमते अन्य लोग नजर नहीं आते, इसकी क्या वजह है? इतना ही नहीं व्यापारियों ने बहस के दौरान मनपाकर्मियों को हाल ही में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल के यहां मिलने गए भाजपा नेता व कार्यकर्ताओं की कई तस्वीरें भी मोबाइल में दिखा दी और बताया कि यहां बगैर मास्क और सोशल डिस्टेंस को फॉलो किए बधाइयां दे रहे हैं तो यहां मनपा कार्रवाई क्यों नहीं हो पाती?

-कमेटी बैठक में उठ चुका है यह मुद्दा

महानगरपालिका प्रशासन ने रिंगरोड कपड़ा बाजार में कोविड-19 की गाइडलाइन के पालन संबंध में स्वास्थ्य सुरक्षा कवच कमेटी का गठन किया था और इसकी वेसू क्षेत्र में हुई पिछली बैठक में सदस्य कपड़ा व्यापारियों ने मनपाकर्मियों की दबाव वाली नीति पर कड़ा एतराज जताया था। बैठक में दुकान पर बैठे मास्क बगैर बैठे व्यापारियों से जुर्माने की नीति के बजाय समझाइश पर खासा जोर दिया गया था और इसे मनपा आयुक्त ने भी माना था। इसके बावजूद गत दिनों मिलेनियम मार्केट, न्यू टैक्सटाइल टावर मार्केट समेत अन्य मार्केट में कपड़ा व्यापारियों व मनपाकर्मियों के बीच नोंक-झोंक के वायरल वीडिय़ो सामने आ चुके हैं।

-दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी

कोविड-19 की गाइडलाइन में सोशल डिस्टेंस व मास्क की अनिवार्यता पर लगातार जोर दिया जा रहा है और इस संबंध में मनपा गठित कपड़ा व्यापारियों की स्वास्थ्य सुरक्षा कवच कमेटी भी पूरी गंभीरता के साथ रिंगरोड कपड़ा बाजार में सक्रिय है। कमेटी सदस्य व साउथ गुजरात टैक्सटाइल टेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सांवरप्रसाद बुधिया ने बताया कि कपड़ा बाजार में मनपाकर्मियों की दबाव वाली नीति उचित नहीं है। उन्हें समझाइश की प्रवृत्ति अपनानी चाहिए और इस बारे में पहले भी बैठक में बात हो चुकी है। फिर मनपा अधिकारियों से कहा जाएगा। वहीं, कपड़ा व्यापारियों समेत अन्य सभी लोगों को स्वयं के बचाव के लिए दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी से परहेज नहीं रखना चाहिए।

Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned