scriptRATHYATRA IN SURAT : बारह झांकियों में होंगे भगवान की लीलाओं के दर्शन | Surat me Bhagavan Jagannath niklege nagar yatra par | Patrika News

RATHYATRA IN SURAT : बारह झांकियों में होंगे भगवान की लीलाओं के दर्शन

locationसूरतPublished: Jun 30, 2022 09:29:16 pm

Submitted by:

Dinesh M Trivedi

– आज नगर भ्रमण पर निकलेंगे भगवान जगन्नाथ – रेलवे स्टेशन से जहांगीरपुरा इस्कॉन मंदिर तक होगी यात्रा, इसके अलावा छह अन्य स्थानों से भी निकलेंगी यात्राएं
 

RATHYATRA IN SURAT : बारह झांकियों में होंगे भगवान की लीलाओं के दर्शन

RATHYATRA IN SURAT : बारह झांकियों में होंगे भगवान की लीलाओं के दर्शन

सूरत. कोरोना काल के दो साल बाद भगवान जगन्नाथ बड़े भाई बलराम व बहन सुभद्रा के साथ रथ में सवार होकर आषाढ़ शुक्ल द्वितीया शुक्रवार भक्तों का दर्शन देने के लिए नगर भ्रमण पर निकलेंगे। रथयात्रा का मुख्य आयोजन इस्कॉन, जहांगीरपुरा की ओर से होगा। इसकी तैयारी अंतिम दौर में है। इस्कॉन से जुड़े दिलीपभाई ने बताया कि रात में ही भगवान के रथ रेलवे स्टेशन लाए जाएंगे।
रेलवे स्टेशन से रथयात्रा की शुरुआत दोपहर तीन बजे होगी। इस बार रथयात्रा में ट्रेक्टरों पर कालिया मर्दन समेत भगवान की विभिन्न लीलाओं की बारह झांकियां आकर्षण का केन्द्र होंगी। महापौर, मनपा आयुक्त, कलेक्टर, पुलिस आयुक्त समेत अग्रणी पूजा कर यात्रा की शुरुआत करेंगे। रथ खींचने के लिए ओडिशा के तीन हजार लोग यात्रा में शामिल होंगे।

राधा-दामोदर मंदिर प्रबंधन समिति ने बताया कि यात्रा में सैकड़ों की संख्या में देश-विदेश के हरिभक्त मौजूद रहेंगे। कई आमंत्रित मेहमानों की मौजूदगी में जय जगन्नाथ की गूंज के साथ यात्रा शुरू होगी। दिल्लीगेट, सहारा दरवाजा, रिंगरोड कपड़ा बाजार, उधना दरवाजा, अठवागेट, रांदेर होते हुए जहांगीरपुरा स्थित राधा-दामोदर इस्कॉन मंदिर पहुंचकर रात नौ बजे यात्रा संपन्न होगी। कमेला दरवाजा पर हज कमेटी द्वारा रथयात्रा का स्वागत किया जाएगा।
गुरुवार को मंदिर मार्जिन किया गया। मंदिर प्रांगण में जमा हरिभक्तों ने मंदिर के कोने-कोने की साफ-सफाई की। विशेष शृंगार के लिए सैकड़ों किलो पुष्प समेत अन्य सौंदर्य सामग्री और लाइटिंग की गई। इसी तरह की तैयारियां अमरोली के लंकाविजय हनुमान मंदिर व वेसू और वराछा के इस्कॉन मंदिर में भी की गईं। इस्कॉन जहांगीरपुरा के अलावा अमरोली, वराछा, महिधरपुरा, पांडेसरा व सचिन में भी रथयात्राएं निकलेंगी।
दो टन से अधिक प्रसाद का होगा वितरण

इस्कॉन जहांगीरपुरा मंदिर सूत्रों के मुताबिक रथयात्रा के दौरान वितरण के लिए करीब दो टन प्रसाद तैयार किया गया है। मंदिर आने वाले भक्तों के लिए विशेष प्रसाद तैयार किया जा रहा है। रथयात्रा के दौरान मार्ग में वितरण के लिए मूंग, बूंदी, सूखे मेवे आदि के प्रसाद के पैैकेट तैयार किए गए हैं। दो ट्रैक्टर भर कर केला समेत सीजनल फलों का प्रसाद रखा गया है। कुल मिला कर करीब दो टन प्रसाद का वितरण किया जाएगा।
5 हजार से अधिक पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

शहर में विभिन्न स्थानों से निकलने वाली विभिन्न रथयात्राओं के दौरान शांति व व्यवस्था बनाए रखने के लिए आला अधिकारियों समेत 5 हजार से अधिक पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। यात्रा के दौरान गड़बड़ी फैलाने वाले तत्वों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों के जरिए कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग की विशेष व्यवस्था की गई है। क्राइम ब्रांच के दस्तों व महिला पुलिसकर्मियों को तैयार किया गया है। इसके अलावा यातायात व्यवस्था के लिए भी विभिन्न प्वाइंटों पर विशेष इंतजाम किए गए है।
फैक्ट फाइल
2 अतिरिक्त पुलिस आयुक्त
8 पुलिस उपायुक्त
15 सहायक पुलिस आयुक्त
33 पुलिस निरीक्षक
107 पुलिस उप निरीक्षक
490 टीआरबी जवान
1000 होमगार्ड
1100 रिजर्व पुलिस बल
2200 पुलिस जवान
—————

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो