scriptSurat/ रिन्यूएबल रिसोर्स से मनपा बचा रही है सालाना 63 करोड़ रुपए | Surat Municipal Corporation is saving Rs 63 crore annually from renewa | Patrika News

Surat/ रिन्यूएबल रिसोर्स से मनपा बचा रही है सालाना 63 करोड़ रुपए

locationसूरतPublished: Oct 25, 2021 09:35:32 pm

कुल यूनिट बिजली खपत का 35 फीसदी हिस्सा रिन्यूएबल रिसोर्स से प्राप्त किया जा रहा है, सालाना 28 करोड़ यूनिट बिजली खर्च करती है मनपा

Surat/ रिन्यूएबल रिसोर्स से मनपा बचा रही है सालाना 63 करोड़ रुपए

File Image

सूरत. सूरत महानगरपालिका समूचे देश की अकेली ऐसी मनपा है जो रिन्यूएबल रिसोर्स का सबसे अधिक उपयोग कर बिजली की बचत करने के साथ साथ आर्थिक बचत भी कर रही है। मनपा सोलार पावर, विन्ड पावर और बायोगैस प्लांट जैसे रिन्यूएबल रिसोर्स के जरिए सालाना 63 करोड़ रुपए बचा रही है।
सूरत मनपा के सभी कार्यालयों में बिजली आपूर्ति के लिए रिन्यूएबल रिसोर्स का उपयोग किया जा रहा है। मनपा को सालाना 28 करोड़ यूनिट बिजली की जरूरत होती है, जिसमें से 35 फीसदी बिजली रिन्यूएबल रिसोर्स से प्राप्त हो रही है, जिससे मनपा को सीधे ही 63 करोड़ रुपए की बचत हो रही है। मनपा प्रशासन के मुताबिक बिजली के लिए मनपा फिलहाल सालाना 190 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। यदि रिन्यूएबल रिसोर्स से बिजली प्राप्त नहीं की जाती तो मनपा को मौजूदा समय में बिजली के लिए सालाना 250 करोड़ से अधिक रुपए खर्च करने पड़ते।

विन्ड पावर प्लांट लगाने वाली देश की पहली मनपा


मनपा की सुविधा के लिए विंड पावर प्लांट का उपयोग किया जा सकता है यह विचार मनपा प्रशासन को वर्ष 2004 में आया था। उसके बाद इस पर कार्य किया गया और वर्ष 2010 में विंड पावर प्लांट लगाने वाली सूरत मनपा देश की पहली मनपा बन गई। पोरबंदर के गोसा गांव की अडोदर साइट पर 18.44 करोड़ रुपए की लागत से 3 मेगावाट का प्लांट शुरू किया गया था और अब तक मनपा को इस प्लांट से दस करोड़ रुपए की आय हो चुकी है।

किस सोर्स से कितनी मेगावाट बिजली का उत्पादन

प्लांट उत्पादन
वीन्ड पावर प्लांट 38.7 मेगावोट
सोलार पावर प्लांट 7 मेगावाट
बायोगैस प्लांट 5.35 मेगावाट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो