SURAT NEWS: 'मारवाड़ री अपणायत अठ-वठ अर सब जठÓ

-केंद्रीय मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने अपने संबोधन में मारवाड़ी भाषा की मिठास घोली और बताया बदलाव के इस दौर में हम सबकी है बड़ी जिम्मेदारी

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 26 Sep 2021, 07:30 PM IST

सूरत. मारवाड़ री धरती रो होवण खातर म्हने ओ गौरव ह के आ पूरी धरती म्हारी ह। म्ह जठ भी जाऊं वठ ई म्हारो घर ह...यह बात केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने रविवार को सूरत में समस्त प्रवासी राजस्थानी समाज की ओर से आयोजित सम्मान समारोह में कही। परवत पाटिया में आईमाता रोड स्थित माहेश्वरी सेवा सदन में चले समारोह के दौरान शेखावत ने अपना पूरा संबोधन मारवाड़ी भाषा में मारवाड़ की अपणायत को बांटते हुए किया।
संबोधन में केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि 2004-05 में राजस्थान के पश्चिमी इलाके में भीषण अकाल पड़ा और तब वे सीमा जन कल्याण समिति का कार्य संभाल रहे थे। भीषण अकाल में गौमाता की सेवा करने का अवसर मिला और 11 लाख गायों को 11 माह तक संभालने के दौर में सर्वप्रथम सूरत के प्रवासी राजस्थानी समाज ने आगे बढ़कर सहयोग किया। यह अपणायत के ही कारण संभव है। सरकारें अब सीएसआर प्रोजेक्ट ला रही है जबकि मारवाड़ी समाज जहां भी बसा है वहां पर ही इस सीएसआर प्रोजेक्ट को वर्षों से गौशाला, पानी की प्याऊ, धर्मशाला, चिकित्सालय आदि के रूप में पूरा कर रहा है। मारवाड़ी अपणायत को विस्तार देते हुए शेखावत ने बताया कि देश-दुनिया के किसी भी कौने में आप चले जाईए और वहां आपको एक भी मारवाड़ी मिल जाता है तो मान लीजिए आपके मान-मनुहार में कोई कसर नहीं रहेगी। सूरत में अभी यह देखने को मिल ही रहा है और मैंने पूर्व में अरुणाचल और दक्षिण के कर्नाटक में इसे बखूबी महसूस कर गौरवान्वित होने का अनुभव किया है।

-बदलाव का दौर, हम सबकी है बड़ी जिम्मेदारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मजबूत नेतृत्व में देश बड़े परिवर्तनकारी दौर से गुजर रहा है और इस दौर में हम सबकी बड़ी जिम्मेदारी राष्ट्रप्रेम व समर्पण के प्रति बनती है। यह बड़े बदलाव का दौर है और इसमें हम सभी को मजबूती से प्रधानमंत्री मोदी व उनके विजन का साथ देना है। राष्ट्र्प्रेम, समाज सेवा, धर्म जागृति प्रवासी राजस्थानी समाज के खून के कतरे-कतरे में बहती है और इसका इतिहास साक्षी है तथा मौजूदा दौर भी। अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण में सर्वाधिक सहयोग राजस्थान की धरा से ही ट्रस्ट को मिला है।

Show More
Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned