SURAT NEWS: भगवान श्रीपरशुराम जन्मोत्सव पर शहर में चली कार्यक्रम शृंखला

ब्राह्मण समाज के विभिन्न संगठनों ने आराध्यदेव को किया याद, कोरोना काल में आयोजित हुए कई सेवाकार्य

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 14 May 2021, 09:00 PM IST

सूरत. वैशाख शुक्ल तृतीया शुक्रवार को अक्षय तृतीया का पर्व सूरत समेत दक्षिण गुजरात में धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान विभिन्न तरह के कार्यक्रमों के आयोजन शहरभर में कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुरूप किए गए। वहीं, ब्राह्मण समाज के विभिन्न संगठनों ने भगवान श्रीपरशुराम जन्मोत्सव के उपलक्ष में कई तरह के सेवा कार्यक्रमों के आयोजन शुक्रवार को किए हैं।

-गौशाला में पूजन-आरती

भगवान श्रीपरशुराम जन्मोत्सव के अवसर पर शुक्रवार को विप्र फाउंडेशन सूरत जोन-15 की ओर से सुबह से देर शाम तक कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम शृंखला की शुरुआत सुबह लाडवी स्थित ऊं नंदेश्वर गौशाला में अध्यक्ष घनश्याम सेवग के नेतृत्व में गौ सेवा से की गई। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने गायों को लापसी व हरी घास खिलाई और गौशाला में सहयोगार्थ 10 टन चारा, गुड़, लापसी आदि आवश्यक सामग्री भेंट की। इसके बाद गौशाला प्रांगण में ही भगवान श्रीपरशुराम की पूजा-अर्चना व आरती के आयोजन किए गए और कोरोना काल में दिवंगत सभी आत्माओं की शांति व कोरोनाग्रस्त मरीजों के जल्द स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना की गई। गौशाला से बाद में विप्र फाउंडेशन के सभी कार्यकर्ता व पदाधिकारी परवत पाटिया स्थित संत खेतेश्वर सर्कल पहुंचे और यहां पर जरुरतमंदों को भोजन कराया गया और बाद में वृद्धाश्रम जाकर जरूरी दवाएं भेंट की गई। इसके बाद शाम को सभी विप्रजनों ने अपने घरों में भगवान श्रीपरशुराम की पूजा-आराधना व आरती के आयोजन किए और रात्रि में दीपक जलाकर मानव कल्याण की कामना की। इस अवसर पर विप्र फाउंडेशन, युवा प्रकोष्ठ, महिला प्रकोष्ठ व गौशाला के कार्यकर्ताओं की सक्रिय मौजूदगी रही।

SURAT NEWS: भगवान श्रीपरशुराम जन्मोत्सव पर शहर में चली कार्यक्रम शृंखला

-बांधा परिंडा, लगाए पौधे

भगवान श्रीपरशुराम जन्मोत्सव के उपलक्ष में श्रीराष्ट्रीय ब्राह्मण श्रीपरशुराम सेना व विप्र सेना के संस्थापक सदस्य दिवंगत गौरव श्रीमाली की पुण्यस्मृति में कई सेवा कार्य शुक्रवार को किए गए। इसमें लिंबायत स्थित श्मशान भूमि पर एक सौ लीटर प्रति घंटे की क्षमता वाला आरओ पानी का प्लांट अर्पण व 1100 पौधों का रोपण, पक्षियों के लिए 1100 जलपात्र वितरण संकल्प शामिल है। कार्यक्रम की शुरुआत दोपहर सवा बारह बजे गोडादरा स्थित संस्था कार्यालय में भगवान श्रीपरशुराम की पूजा-आरती से की गई। इस मौके पर पार्षद दिनेश राजपुरोहित, विजय चौमाल, रमीला पटेल, गेमर देसाई, विहिप संगठन मंत्री विक्रमसिंह भाटी, यूनिटी होस्पीटल के संचालक डॉक्टर आदि मेहमानों के अलावा गुजरात प्रभारी दिनेश शर्मा, योगेंद्र शर्मा, अध्यक्ष कृष्णमुरारी शर्मा, राहुल शर्मा, जय शर्मा, भरत बोहरा, श्रीराम सारस्वत, योगेश दाधीच समेत अन्य कई कार्यकर्ता मौजूद थे। इस अवसर पर गोडादरा स्थित कृष्णापार्क सोसायटी, राज पैलेस व उधना क्षेत्र की कई सोसायटी व अपार्टमेंट में पक्षियों के लिए जलपात्र वितरित किए गए और पौधे रोपे गए। भगवान श्रीपरशुराम जन्मोत्सव के उपलक्ष में प्रारम्भ की गई सेवा कार्यों की शृंखला में पौधारोपण, जलपात्र वितरण, स्मीमेर होस्पीटल में मरीजों व परिजनों की भोजन सुविधा के आयोजन जारी रहेंगे।

SURAT NEWS: भगवान श्रीपरशुराम जन्मोत्सव पर शहर में चली कार्यक्रम शृंखला

-षोडषोपचार पूजन में लिया भाग

ब्रह्म समाज दक्षिण गुजरात व ब्राह्मण युवा संगठन की ओर से भगवान श्रीपरशुराम जन्मोत्सव के अवसर पर शुक्रवार सुबह अडाजण स्थित भगवान श्रीपरशुराम गार्डन स्थित भगवान श्रीपरशुराम की प्रतिमा का षोडषोपचार पूजन किया गया। इस दौरान ब्राह्मण समाज के कई आमंत्रित मेहमान व अन्य लोग मौजूद रहे। भगवान श्रीपरशुराम जन्मोत्सव के उपलक्ष में संस्था की ओर से अन्य कार्यक्रम का आयोजन पाल रोड स्थित श्रीअन्नपूर्णा मंदिर प्रांगण में किया गया। यहां पर भगवान श्रीपरशुराम की चलित प्रतिमा व पादूका का पूजन-अभिषेक किया गया, जिसमें कई लोगों ने भाग लिया।

SURAT NEWS: भगवान श्रीपरशुराम जन्मोत्सव पर शहर में चली कार्यक्रम शृंखला
Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned