scriptSURAT NEWS: वृंदावन धाम में गौशाला संचालन में भी सक्रिय | SURAT NEWS: Also active in operation of Gaushala in Vrindavan Dham | Patrika News
सूरत

SURAT NEWS: वृंदावन धाम में गौशाला संचालन में भी सक्रिय

सूरत और फतेहपुर-शेखावाटी में कई सेवाकार्यों में सहभागिता, कोरोनाकाल में निरंतर सेवाव्रत जारी

सूरतAug 05, 2021 / 09:32 pm

Dinesh Bhardwaj

SURAT NEWS: वृंदावन धाम में गौशाला संचालन में भी सक्रिय

SURAT NEWS: वृंदावन धाम में गौशाला संचालन में भी सक्रिय

सूरत. सेवाव्रतियों का सेवा संकल्प किसी दायरे में बंधकर नहीं रहता और यह श्रीलक्ष्मीनाथ सेवा समिति के सेवाभाव संकल्प से स्पष्ट प्रतीत होता है। कोरोना काल में निरंतर जारी सेवायज्ञ के बाद अब समिति ने कान्हाजी की पवित्र स्थली को भी सेवास्थली के रूप में बना लिया है। समिति ने गौसेवा प्रकल्प से वृंदावन धाम में गौशाला संचालन की शुरुआत की है।
श्रीलक्ष्मीनाथ सेवा समिति का नाम सूरत महानगर की सेवाभावी संस्थाओं में शामिल है और समिति का सेवायज्ञ निरंतर प्रवाह से जारी है। कोरोना काल में समिति की ओर से विभिन्न तरह की सेवाओं का दौर लगातार चल रहा है और अब वृंदावन धाम में एक गौशाला संचालन व वहां पर रहकर ठाकुरजी की भक्ति कर रहे भजनानंदी लोगों के लिए भंडारे की सेवा व्यवस्था हाल ही में प्रारम्भ की गई है। इस संबंध में समिति ने बताया कि श्रीलक्ष्मीनाथ सेवा समिति की वृंदावन शाखा की ओर से वृंदावन श्रीधाम में गौशाला की निर्माण प्रक्रिया भी निरंतर जारी है और इसमें तोरणद्वार, चारदीवारी निर्माण, गौमाता निवास, गौमाता चारा भंडारण केंद्र एवं भजनानंदी माताओं के लिए 10 सुसज्जित कुटिया निर्माण प्रक्रिया जारी है। इसके अलावा परिक्रमा मार्ग में श्रद्धालुओं के लिए शुद्ध पेयजल के लिए प्याऊ निर्माण की व्यवस्था फतेहपुर निवासी व सूरत प्रवासी संतोष सराफ के सहयोग से किया जा रहा है।
-10 हजार वर्गफीट शेड का निर्माण

वृंदावन श्रीधाम में श्रीलक्ष्मीनाथ सेवा समिति ने गौशाला में गायों को धूप-छांव व बरसात में सुरक्षित रहने के लिए तथा सूखे व हरे चारे को छांवदार जगह में रखने के लिए 10 हजार वर्गफीट टीनशेड का निर्माण करवाया है। इसके अलावा गौशाला में गायों के लिए प्रतिदिन 18 मन हरी घास की व्यवस्था को भी संचालित किया जा रहा है। समिति के राजकुमार सराफ समेत अन्य जन वृंदावन धाम में रहकर ही संचालन गतिविधियों की देखरेख कर रहे हैं।

Home / Surat / SURAT NEWS: वृंदावन धाम में गौशाला संचालन में भी सक्रिय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो