scriptSURAT NEWS: चांदनी रात में बाबा को परोसा खीर का भोग | SURAT NEWS: Bhog of Kheer served to Baba in the moonlit night | Patrika News

SURAT NEWS: चांदनी रात में बाबा को परोसा खीर का भोग

locationसूरतPublished: Oct 20, 2021 09:05:10 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

सुबह में निशान ध्वज पदयात्रा निकली, शाम को सुंदरकाण्ड पाठ गूंजे और रात्रि में मंदिरों में भजन-कीर्तन व महाआरती

धवल चांदनी में विराजे ठाकुरजी, चंद्रकिरणों से अमृत हुई खीर

SURAT NEWS: चांदनी रात में बाबा को परोसा खीर का भोग,SURAT NEWS: चांदनी रात में बाबा को परोसा खीर का भोग,धवल चांदनी में विराजे ठाकुरजी, चंद्रकिरणों से अमृत हुई खीर

सूरत. आश्विन पूर्णिमा बुधवार को शरद पूर्णिमा महोत्सव मनाया गया और सुबह से मध्य रात्रि तक निशान ध्वज पदयात्रा, प्रसादी, सुंदरकाण्ड पाठ, भजन-कीर्तन व महाआरती के अलावा खीर का भोग ठाकुरजी को परोसने के कार्यक्रमों का सिलसिला चलता रहा। वहीं, सूरती परम्परा का त्योहार शहरभर में चंदनी पड़वा गुरुवार को मनाया जाएगा।
कोरोना महामारी के लगातार क्षीण होते प्रभाव के बीच अब सूरत समेत दक्षिण गुजरात में त्योहार-उत्सव का रूप निखरकर सामने आने लगा है। बीते दिनों ही नवरात्र महापर्व के दौरान प्रशासनिक गाइडलाइन के अनुरूप सोसायटी-अपार्टमेंट व गली-मोहल्ले में शेरी गरबा के कार्यक्रमों का जगह-जगह आयोजन किया गया। शहर में त्योहार-उत्सव मनाने की शृंखला में बुधवार को शरद पूर्णिमा महोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर पूर्व तैयारियों के अनुसार हनुमद्प्रेमी संगठनों की ओर से शरद पूर्णिमा महोत्सव के मौके पर सुंदरकाण्ड पाठ व हनुमान चालीसा पाठ के आयोजन भजन-कीर्तन के साथ किए गए। इससे पूर्व सुबह श्रीसोमोलाई हनुमान मंदिर ट्रस्ट, श्रीखेतेश्वर पैदल यात्रा संघ, केपिटल ग्रीन सोसायटी परिवार समेत अन्य धार्मिक-सामाजिक संगठनों की ओर से निशान ध्वज पैदल यात्रा के आयोजन किए गए। इसके बाद रात्रि में मंदिर समेत अन्य स्थलों पर भजन-कीर्तन के आयोजन हुए और मध्यरात्रि में ठाकुरजी को खीर का भोग परोसा गया। कई सोसायटी-अपार्टमेंट व मंदिर प्रांगण में रास गरबा के आयोजन भी शरद पूर्णिमा महोत्सव के मौके पर बुधवार को किए गए।
वहीं, सूरती परम्परा के मुताबिक चंदनी पड़वा का पर्व कार्तिक कृष्णपक्ष प्रतिपदा गुरुवार को मनाया जाएगा। इस अवसर पर चंदनी पड़वा की परम्परा के मुताबिक रसीली घारी व भूसे (नमकीन) का चांदनी रात में जायका लेने के लिए लोग घरों की छत के अलावा शहर में कई मुख्य स्थलों पर जमा होंगे।

-चंद्र किरणों में रखी खीर


शरद पूर्णिमा के मौके पर चंद्र किरणों से अमृत वर्षा की पौराणिक मान्यता के मुताबिक बुधवार को श्रद्धालुओं ने घरों मे खीर का भोग बनाया और रात्रि में कुछ घंटे तक भोग घर की छत, बालकॉनी, खिड़की आदि खुली जगह पर रखा। इसके बाद मध्यरात्रि में श्रद्धालुओं ने घरों में भी ठाकुरजी को खीर का भोग परोसा और बाद में प्रसाद ग्रहण किया।
नंदनवन में महारास का आयोजन


सूरत. शरद पूर्णिमा के अवसर पर वेसू स्थित नंदनवन सोसायटी में महारास का आयोजन नंदनवन भजन मंडल की ओर से किया गया। इस अवसर पर मंडल की सदस्य महिलाओं ने कृष्ण-गोपियों के वेश में महारास में भाग लिया। इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।
SURAT NEWS: चांदनी रात में बाबा को परोसा खीर का भोग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो