SURAT NEWS: महाराणा प्रताप की मनाई जयंती, लोगों को बांटे पौधे

वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की जयंती के उपलक्ष में रविवार को पर्यावरण के सजग प्रहरियों ने लोगों को पौधे बांटे

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 09 May 2021, 08:53 PM IST

सूरत. वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की जयंती के उपलक्ष में रविवार को पर्यावरण के सजग प्रहरियों ने लोगों को पौधे बांटे है। शहर के सामाजिक संगठन बिइंग बन्ना ग्रुप ने मेवाड़ मुकुटमणि महाराणा प्रताप की जयंती के अवसर पर रविवार से पर्यावरण की फिक्र करते हुए एक पेड़-एक जिंदगी अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान में ग्रुप के सदस्यों ने रविवार को शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर लोगों को विभिन्न किस्म के पौधे बांटे। बिइंग बन्ना ग्रुप ने बताया कि कोरोना काल में हिन्दवा सूरज महाराणा प्रताप की जयंती को यथार्थ रूप से मनाने के लिए एक पेड़-एक जिंदगी अभियान छेड़ा गया है और शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में ग्रुप के सदस्यों ने पांच सौ से अधिक पौधे लोगों को वितरित किए हैं। इस दौरान सदस्यों ने पौधों का महत्व भी लोगों को बताया।


युवा कार्यकर्ता की स्मृति में पौधारोपण आज


सूरत. शहर में बसे प्रवासी राजस्थानी समाज के युवा सामाजिक कार्यकर्ता गौरव श्रीमाली की पुण्य स्मृति में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन सोमवार सुबह में किया जाएगा। युवा सामाजिक कार्यकर्ता गौरव श्रीमाली का कोरोना से दो दिन पहले ही निधन हुआ है। श्रीमाली की स्मृति में शहर की विभिन्न संस्थाओं के पर्यावरण प्रेमी सदस्य सोमवार सुबह आठ बजे परवत पाटिया में डुंभाल फायर स्टेशन के पास बरगद, नीम व पीपल के पौधे रोपेंगे।

गृहप्रवेश से पहले पौधारोपण


सूरत. कोरोना काल में ऑक्सीजन की तंगी ने सभी को प्रकृति के प्रति सोचने को विवश कर दिया है। पर्यावरण के प्रति पहले से ही सक्रिय नेशन फस्र्ट फाउंडेशन के संस्थापक महेश चांडक ने रविवार को वेसू स्थित ड्रीम पैलेस बिल्डिंग में नूतन गृहप्रवेश से पहले प्रकृति पूजन कर पौधारोपण किया है। इस संबंध में संस्था की कविता चांडक ने बताया कि मौजूदा हालात में हर तरफ ऑक्सीजन की कमी की वजह से ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। नेचुरल ऑक्सीजन की गंगोत्री पेड़-पौधे है और नेशन फस्र्ट फाउंडेशन ने प्रत्येक शुभ प्रसंग को यादगार बनाने के लिए पौधारोपण की योजना बनाई है और रोपे गए पौधों की देखभाल संस्था के जिम्मे रहेगी। इस योजना में डॉ. विमल राठी ने अपने पिताजी की स्मृति में तीन पौधे भी लगाए हैं।

SURAT NEWS: महाराणा प्रताप की मनाई जयंती, लोगों को बांटे पौधे
Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned