SURAT NEWS DAYRI: संतवृंद की चातुर्मास मंगल प्रवेश यात्रा

श्रमण संघ के आचार्य डॉ. शिवमुनि श्रमण संघीय प्रमुख मंत्री शिरीष मुनि समेत अन्य कई संतवृंद के साथ चातुर्मास मंगल प्रवेश यात्रा

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 22 Jul 2021, 08:27 PM IST

सूरत. श्रमण संघ के आचार्य डॉ. शिवमुनि श्रमण संघीय प्रमुख मंत्री शिरीष मुनि समेत अन्य कई संतवृंद के साथ गुरुवार को चातुर्मास मंगल प्रवेश यात्रा में शामिल रहे। पलसाणा स्थित अवध संग्रीला तक निकली यात्रा बाद में वहां पर धर्मसभा में परिवर्तित हो गई।
संतवृंद की चातुर्मास मंगल प्रवेश यात्रा सुबह रमेशभाई रोहितभाई बोकाडिय़ा के आवास से प्रारम्भ हुई और बाद में यात्रा चातुर्मास स्थल अवध संग्रीला पहुंची। यात्रा के दौरान बच्चे ध्वज हाथ में लेकर चले वहीं, महिलाएं मंगल कलश लेकर शामिल हुई। चातुर्मास स्थल पर आयोजित धर्मसभा में शुभम मुनि ने नवकार महामंत्र से सभा की शुरुआत की। बाद में सूरत महासंघ के अध्यक्ष हुकमीचंद कोठरी व महामंत्री अशोक मेहता ने आचार्यश्री से वर्ष 2022 के चातुर्मास की विनती की। इस अवसर पर मुमुक्षू कल्याणी बोरा ने गुरु भगवंत से आशीर्वाद ग्रहण किया। धर्मसभा में आचार्य डॉ. शिव मुनि ने बताया कि चातुर्मास कर्म-निर्जरा का उत्तम अवसर है। कषाय को कम करने का, अपने आपको परखने का, जानने का, अपने भीतर लौटने का सर्वोत्तम समय है। जहां जब समय मिले आंखे बंद कीजिए और ध्यान की गहराई में प्रवेश कीजिए। आनंद, शान्ति अपने भीतर है उसे दुनिया के मेले में खोजने की कोशिश व्यर्थ है। मुमुक्षू बहन को प्रेरणा देते हुए आचार्य ने कहा जिस श्रद्धा भक्ति, आस्था और विश्वास के साथ संयम के मार्ग पर चलने का पुरूषार्थ आप कर रहे हो वह आस्था श्रद्धा के साथ जीवन के अंतिम श्वास तक बना रहें। धर्मसभा में उदयपुर, भीलवाड़ा, सूरत आदि स्थानों से श्रावक-श्राविकाएं भी उपस्थित थे। यह जानकारी उधना श्रीसंघ के महामंत्री एडवोकेट देवेंन्द्र बोकाडिय़ा ने दी है।



जन्म व बोधि दिवस समारोह मनाया


सूरत. उधना स्थित तेरापंथ भवन में गुरुवार को मुनि सुव्रतकुमार स्वामी आदिठाणा-3 के सानिद्य में आचार्य भिक्षु का 296वां जन्मदिवस व 264वां बोधि दिवस मनाया गया। समारोह की शुरुआत नमस्कार महामंत्र से की गई और बाद में मुनि सुव्रतकुमार ने आचार्य भिक्षु के जीवन चरित्र के बारे में बताते हुए कहा कि आचार्य भिक्षु स्वामी ने चित्त को सही दिशा में ले जाने के लिए 1815 में राजस्थान के राजनगर में में बोध धारण किया था। इस मौके पर संगान का आयोजन भी किया गया और मुनि शुभमकुमार ने हिचकी आवे है, स्वामीजी री याद आवे है...गीत के माध्यम से आचार्य भिक्षु को याद किया।
वहीं, आचार्य भिक्षु का जन्मदिवस व बोधि दिवस साध्वी ज्योतिप्रज्ञा, मानसप्रज्ञा के सानिध्य में भी गुरुवार को मनाया गयाा। इस दौरान साध्वीवृंद ने आचार्य भिक्षु के जीवन चरित्र के कई पहलुओं के बारे में उपस्थित श्रावकजन को जानकारी दी।

SURAT NEWS DAYRI: संतवृंद की चातुर्मास मंगल प्रवेश यात्रा

परिषद के पदाधिकारियों ने ग्रहण की शपथ


सूरत. तेरापंथ युवक परिषद, सूरत इकाई का शपथ ग्रहण समारोह साध्वी लब्धिश्री आदिठाणा-5 के सानिध्य में सिटीलाइट स्थित तेरापंथ भवन में आयोजित किया गया। निवर्तमान अध्यक्ष मुकेश राठौड़ ने तेरापंथ युवक परिषद के नवनिर्वाचित अध्यक्ष गौतम बाफना को पद व गोपनीयता की शपथ दिलवाई और बाद में परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री जयेश मेहता ने सभी पदाधिकारियों को शपथ दिलवाई। परिषद की नई कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष महेश संकलेचा व अमित सेठिया, मंत्री अभिनंदन गादिया, सहमंत्री दीपक चोरडिय़ा व विजय सुराणा, कोषाध्यक्ष अरुण कानूगा व संगठन मंत्री अमित गन्ना को बनाया गया है।

SURAT NEWS DAYRI: संतवृंद की चातुर्मास मंगल प्रवेश यात्रा

युवतियों को बांटे सेनेटरी पैड्स


सूरत. सिटीलाइट स्थित यूपी नगर कच्ची बस्ती की युवतियों व महिलाओं को सुरक्षा व सफाई का संदेश देते हुए अग्रवाल समाज ट्रस्ट महिला इकाई ने गुरुवार को सेनेटरी पैड्स बांटे हैं। कार्यक्रम के दौरान इकाई अध्यक्ष अलका अग्रवाल, पार्षद सुमन गाडिया, संगीता अग्रवाल, उमा गुप्ता, निशी अग्रवाल, मीनाक्षी मोदी समेत अन्य महिलाएं मौजूद थी।

SURAT NEWS DAYRI: संतवृंद की चातुर्मास मंगल प्रवेश यात्रा
Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned