scriptSURAT NEWS DAYRI: पौधे को पाल-पोसकर वृक्ष बनाने की दी सीख | SURAT NEWS DAYRI: Learning to grow a plant into a tree | Patrika News

SURAT NEWS DAYRI: पौधे को पाल-पोसकर वृक्ष बनाने की दी सीख

locationसूरतPublished: Oct 04, 2022 09:31:15 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

राजस्थान के पद्मश्री ट्रीमैन हिम्मताराम भांभू मंगलवार को सुथार समाज चेरिटेबल ट्रस्ट के विजयादशमी पर्व में शामिल होने सूरत पहुंचे

SURAT NEWS DAYRI: पौधे को पाल-पोसकर वृक्ष बनाने की दी सीख

SURAT NEWS DAYRI: पौधे को पाल-पोसकर वृक्ष बनाने की दी सीख

सूरत. राजस्थान के पद्मश्री ट्रीमैन हिम्मताराम भांभू मंगलवार को सुथार समाज चेरिटेबल ट्रस्ट के विजयादशमी पर्व में शामिल होने सूरत पहुंचे। इस मौके पर भांभू के सम्मान में शहर में कई स्थलों पर कार्यक्रमों के आयोजन किए गए। भटार स्थित नारायण मठ में रखी गई पर्यावरण संगोष्ठी में भांभू ने बताया कि पौधे लगाना व उन्हें पाल-पोसकर बड़ा करना सबसे बड़े पुण्य का कार्य है। वृक्षों से मिलने वाली प्राणवायु श्वास लेने में काम आती है और प्राणियों द्वारा निकलने वाली कार्बन-डाई-ऑक्साइड को सोखकर वातावरण को प्रदुषण मुक्त करते हैं। इसके अलावा पेड़-पौधे ग्लोबल वार्मिंग से बचाते हैं और पशु-पक्षी, जीव-जंतु का जैविक संरक्षण करते हैं। इसके बाद सेवणी स्थित सतधाम गुरुकुल के बच्चों को हिम्मताराम भांभू ने पेड़-पौधों के संरक्षण व संवर्धन की सीख दी। बाद में वराछा रोड स्थित ग्रीन आर्मी के कार्यकर्ताओं से भी भांभू ने मुलाकात की और उनकी गतिविधियों के बारे में जाना। रात्रि में जाट समाज ट्रस्ट के सम्मान समारोह में शामिल होने भांभू परवत पाटिया में जाट समाज भवन गए। सुथार समाज चेरिटेबल ट्रस्ट के विजयादशमी पर्व में पद्मश्री ट्रीमैन हिम्मताराम भांभू बुधवार सुबह भटार स्थित श्री राजस्थान विश्वकर्मा भवन में आयोजित समारोह में भाग लेंगे।
अंतर्राष्ट्रीय गोभक्ति महोत्सव 26 से गांधीनगर में


सूरत. गौ माता के संरक्षण एवं संवर्धन के उद्देश्य से श्रीगोधाम महातीर्थ पथमेड़ा की ओर से गोऋषि स्वामी दत्तशरनानंद महाराज के सानिध्य में अंतर्राष्ट्रीय गोभक्ति महोत्सव गुजरात के गांधीनगर में 26 अक्टूबर से 4 नवंबर तक आयोजित होगा। महोत्सव में शंकराचार्य और जगद्गुरु सहित देशभर के कई प्रख्यात संत-महंत शामिल होंगे। आयेंगे। आयोजन की व्यापक स्तर पर तैयारियां जारी है। पथमेड़ा समिति सूरत जिला अध्यक्ष संदीप पोद्दार और संयोजक राकेश कंसल ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान प्रतिदिन वेदलक्षणा गोमहिमा सत्संग, गोपूजन, गोविज्ञान संगोष्ठी और गोभक्ति संगीत संध्या के आयोजन किए जाएंगे। इन संगोष्ठियों में गोमाता के संरक्षण व संवर्धन के लिए विचार-विमर्श किया जाएगा। महोत्सव में गोभक्त कार्यकर्ता संगोष्ठी, गौसेवा प्रेमी संत संगोष्ठी, गो चिकित्सा संगोष्ठी, गोसेवी संगठन संगोष्ठी, गोकृषि किसान संगोष्ठी आदि के आयोजन भी होंगे। समिति के मीडिया प्रभारी सज्जन महर्षि ने बताया कि कार्यक्रम की पूर्णाहुति 4 नवंबर को श्रीराधा-दामोदर तुलसी मंगल महोत्सव के साथ होगी। इस अनुष्ठान में 5252 तुलसी-शालिग्राम विवाह होगा। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सूरत व अहमदाबाद सहित देश के अन्य हिस्सों से विभिन्न सामाजिक-धार्मिक संगठनों को भी अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई है।

बच्चों को बांटे उपहार


सूरत. नवरात्र पर्व की महानवमी के मौके पर मंगलवार को अग्रवाल समाज ट्रस्ट महिला इकाई की ओर से पनास आंगनवाड़ी में बच्चियों के बीच त्योहार मनाया गया। इस दौरान बच्चियों को ड्राइंगबुक, कलर, बिस्किट, चिप्स आदि वितरित किए गए। इस मौके पर इकाई अध्यक्ष नीलम अग्रवाल, सचिव चित्रा अग्रवाल, अंबिका गुप्ता, निशा अग्रवाल आदि मौजूद थी।

108 कन्या का किया पूजन


सूरत. नवरात्र पर्व की नवमी तिथि के उपलक्ष में उम्मीद महिला मंडल की ओर से कन्या पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान मंडल ने 108 कन्या का पंडितों की मौजूदगी में विधिविधान से पूजन किया और बाद में सभी को गिफ्ट, भोजन और फ्रूट बांटे। इस मौके पर मंडल की अध्यक्ष सरिता गट्टानी, दीपिका, संगीता, अनीता राठी आदि मौजूद थी।


गरबा व फैशन शो के आयोजन


सूरत. नवरात्रि के मौके पर झुंझुनूं प्रगति संघ महिला इकाई मंगलवार को गरबा कार्यक्रम व फैशन शो का आयोजन वेसू में वीआईपी रोड पर किया गया। इस दौरान विजेताओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में इकाई की कई सदस्य महिलाओं ने भाग लिया।

मंदिर प्रांगण में कन्या पूजन


सूरत. नवरात्र पर्व की महानवमी के अवसर पर मंगलवार को श्रीशक्तिधाम सेवा समिति की ओर से कन्या पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम सिटीलाइट स्थित श्रीराणी सती मंदिर प्रांगण में किया गया और इस दौरान समिति के पदाधिकारियों ने बच्चियों की पूजा की और उपहार भेंट किए।
शाला में कन्या पूजन


सूरत. महानवमी के मौके पर वेसू स्थित नगर प्राथमिक शाला में हेल्प द हेल्पलैस सेवा फाउंडेशन की ओर से कन्या पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर बच्चियों का पूजन कर उन्हें संस्था की ओर से भेंट-उपहार दिए गए। इस मौके पर संस्था की मधु चिरानिया, विनिता लखोटिया समेत अन्य मौजूद थी।

स्कूल में बच्चों के साथ खेले गरबा


सूरत. नवरात्र पर्व की महाष्टमी के मौके पर सोमवार को लायंस क्लब ऑफ सूरत-अठवालाइंस की ओर से वेसू स्थित दीन सहायक विद्या मंदिर में बच्चों के लिए गरबा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में बच्चों के साथ क्लब के पदाधिकारी व अन्य लोग भी गरबा खेले। कार्यक्रम के दौरान क्लब अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल, सुरेंद्र सुराणा, महेंद्र जैन, संजय अग्रवाल, विजय सरावगी, मुकेश गोयनका, रामअवतार, गिरजाशंकर उपाध्याय आदि मौजूद थे।
SURAT NEWS DAYRI: पौधे को पाल-पोसकर वृक्ष बनाने की दी सीख
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो