SURAT NEWS: घर तक पहुंचा रहे हैं भोजन-ऑक्सीजन

-कोरोना महामारी से घर-अस्पताल में संघर्ष कर रहे मरीजों व उनके परिजनों के लिए शहर में चल पड़े हैं सेवायज्ञ

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 18 Apr 2021, 06:32 PM IST

सूरत. सूरत की सीरत ही कुछ ऐसी है कि जब-जब मुश्किल घड़ी आएगी तब-तब यहां का नागरिक उससे लडऩे के लिए मजबूती से पूरे आत्मविश्वास के साथ खड़ा हो जाएगा। ऐसा ही अभी के दौर में तब देखने को मिल रहा है जब कोरोना महामारी ने भयानक से भयानक दृश्य पैदा कर दिए हैं। यह सेवाभावी लोग कोरोना मरीजों व उनके परिजनों तक सुबह-शाम ना केवल भोजन पहुंचा रहे हैं बल्कि ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था भी निरंतर कर रहे हैं।
गतवर्ष मार्च में कोरोना महामारी के आगमन और उसके बाद लॉकडाउन से जो स्थिति सूरत समेत आसपास में पैदा हुई तब यहां की सेवाभावी संस्थाओं ने लाखों जरुरतमंदों तक दो वक्त के भोजन पहुंचाने का जिम्मा उठाया और उसे लगातार डेढ़-दो माह तक निभाया। सेवायज्ञ में आहुतियां देने का यह सिलसिला यहीं खत्म नहीं हुआ बल्कि प्रवासी राजस्थानी समाज के विभिन्न संगठनों ने सूरत से राजस्थान तक सेवा का बीड़ा उठाया और गृहजिले में कोविड केयर सेंटर तक संचालित किए। अभी एक बार फिर कोरोना से हालात बिगड़े हैं और इन बिगड़े हालात में मरीज-परिजन तक पहुंच बनाकर उनके चेहरे पर मुस्कान और मन में जीत का विश्वास बिखेरने का कार्य शहर के कई सेवाभावी संगठन कर रहे हैं।

-श्रीलक्ष्मीनाथ सेवा समिति व अग्रवाल समाज ट्रस्ट

समिति ने गतवर्ष लॉकडाउन में लाखों जरुरतमंदों तक भोजन पहुंचाने का बीड़ा उठाया और बाद में कोरोना मरीजों को कृत्रिम श्वास देने के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराने का सेवायज्ञ 17 जुलाई से प्रारम्भ किया जो अग्रवाल समाज ट्रस्ट के सहयोग से निरंतर बना हुआ है। समिति व ट्रस्ट अब तक 4 हजार से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर जरुरतमंद कोरोना मरीजों को मुहैया करवा चुके हैं और इनमें से 400 सिलेंडर रनिंग है। नवरात्र पर्व की महाष्टमी से अग्रवाल समाज हेल्थ सेंटर से मुंबई की बजाज हेल्थ केयर लिमिटेज के सहयोग से क्वारंटाइन मरीजों को निशुल्क दवा भी दी जाएगी।

SURAT NEWS: घर तक पहुंचा रहे हैं भोजन-ऑक्सीजन

- अग्रवाल विकास ट्रस्ट

ट्रस्ट ने गत वर्ष लॉकडाउन के दौरान हजारों जरुरतमंदों तक राशन सामग्री पहुंचाने का सेवा कार्य किया था और इस बार गत चार दिनों से कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर सुविधा प्रारम्भ की है। ट्रस्ट के अध्यक्ष सुभाष अग्रवाल व सचिव विनय अग्रवाल के मुताबिक अभी तक सवा सौ से ज्यादा सिलेंडर नॉन क्रिटिकल पेशेंट को उपलब्ध कराए जा चुके हैं, ताकि वे घर पर रहकर ऑक्सीजन लाभ ले सकें और अस्पतालों में बेड की सुविधा दूसरे गंभीर मरीजों को मिल सकें। ट्रस्ट के पास तीन सौ सिलेंडर की व्यवस्था है और यह सेवा कार्य सिटीलाइट में महाराजा अग्रसेन भवन से संचालित है।

SURAT NEWS: घर तक पहुंचा रहे हैं भोजन-ऑक्सीजन

- श्री खेड़ापति बालाजी ट्रस्ट परिवार

पिछले वर्ष भी लॉकडाउन के दौरान ट्रस्ट परिवार ने जरुरतमंदों के लिए भोजन सुविधा उपलब्ध करवाई थी और इस बार भी यह सेवा सिलसिला प्रारम्भ है। ट्रस्ट के अध्यक्ष राजू लोहिया के मुताबिक होम क्वारंटाइन मरीज व अन्य के लिए निशुल्क भोजन सुविधा गत 8 अप्रेल से 40-40 टिफिन सुबह-शाम से प्रारम्भ की गई थी जो अभी रोजाना 300 टिफिन सुबह-शाम तक पहुंच गई है और इसमें ट्रस्ट परिवार के 13 सदस्यीय टीम सक्रिय है।

SURAT NEWS: घर तक पहुंचा रहे हैं भोजन-ऑक्सीजन

-लॉकडाउन हेल्प ग्रुप

हाल ही में विभिन्न तरह की सेवा गतिविधियों से चर्चा में आए लॉकडाउन हेल्प ग्रुप ने वेसू स्थित एक रेस्टोरेंट को कोरोना मरीजों की भोजन व्यवस्था के लिए किचन में तब्दील कर दिया है। ग्रुप की ओर से गत 14 अप्रेल से ही यह सेवाकार्य प्रारम्भ किया गया है और फिलहाल शहर के वेसू, पाल, जहांगीरपुरा व अडाजण क्षेत्र में होम क्वांरटाइन मरीजों को उनकी रिपोर्ट के आधार पर दोनों वक्त भोजन पहुंचाया जा रहा है। अभी रोजाना सौ से अधिक टिफिन पहुंचाए जा रहे हैं और इस सेवायज्ञ में ग्रुप के 15-20 सदस्य सेवारत है।

SURAT NEWS: घर तक पहुंचा रहे हैं भोजन-ऑक्सीजन
Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned