surat news : एटीएम की नेटवर्क प्लग निकाल कर बैंक को लगाते थे चूना

surat news : एटीएम की नेटवर्क प्लग निकाल कर बैंक को लगाते थे चूना

Dinesh M.Trivedi | Updated: 20 Jul 2019, 09:24:28 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

surat news :
- भोपाल में पकड़े गए गिरोह ने बैंक ऑफ बडौदा के एटीएम से निकाले थे २.७० लाख

सूरत. एटीएम की नेटवर्क प्लग निकाल कर बैंक को चूना लगाने वाले एक गिरोह के सदस्य के खिलाफ उमरा पुलिस ने २.७० लाख रुपए की धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक राजस्थान के अलवर जिले के बेडाकावास निवासी लियाकत अली उर्फ मोहम्मद नदीम ने अपने दो साथियों सुधीर चौधरी व इंजमाम की मदद से बैंक ऑफ बडौदा के साथ धोखाधड़ी की। उसने अलवर अलग अलग ब्रांचों में बचत खाते खुलवाए और उनकी चेक बुक व एटीएम कार्ड लिए। उसके बाद गत २३ जुलाई २०१८ से १२ अगस्त २०1८ के दौरान अलथाण, भटार व पार्ले प्वाइंट क्षेत्र में स्थित बैंक ऑफ बडौदा के एटीेएम सेंटरों में मशीनों के साथ छेड़छाड़ कर २.७० लाख रुपए निकाल लिए। जिनकी उनके बैंक खाते में एंट्री ही नहीं हुई। इसी तरह से उन्होंने देश के अन्य शहरों में भी बैंक के साथ धोखाधड़ी की। ऑडिट में बैंक को इस बारे में पता चलने पर बैंक ने इस संबंध में पुलिस को शिकायत दी। जिसके आधार पर भोपाल पुलिस ने लियाकत को गिरफ्तार कर लिया। शुक्रवार रात लियाकत व उसके साथियों के खिलाफ उमरा पुलिस थाने में २.७० लाख की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया।


ऐसे करता थे फ्रोड़


पुलिस के मुताबिक लियाकत व उसके साथी एटीएम सेंटर में जाकर अपने ही एटीएम का उपयोग कर मशीन से रुपए निकालते थे। चूंकी मशीन से रुपए निकलने व ट्रांजेक्शन की एंट्री होने में कुछ क्षणों का समय लगता है। उसका फायदा उठा कर रुपयों वाली रील मशीन में घूमते ही वे मशीन की नेटवर्क प्लग निकाल देते थे। जिसकी निकाले गए रुपयों की उनके बैंक खाते में एंट्री नहीं हो पाती थी। फिर वे दुबारा चैक से अपने खाते से रुपए निकाल कर खाता खाली कर देते थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned