scriptSURAT NEWS: शहीदे आजम भगतसिंह को मानते थे हेमू कालाणी अपना आदर्श | SURAT NEWS: Hemu Kalani used to believe in Shaheed Azam Bhagat Singh a | Patrika News

SURAT NEWS: शहीदे आजम भगतसिंह को मानते थे हेमू कालाणी अपना आदर्श

locationसूरतPublished: Jan 21, 2022 09:15:52 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

-वीर शहीद हेमू कालाणी बलिदान दिवस

SURAT NEWS: शहीदे आजम भगतसिंह को मानते थे हेमू कालाणी अपना आदर्श

SURAT NEWS: शहीदे आजम भगतसिंह को मानते थे हेमू कालाणी अपना आदर्श

सूरत. देश के वीर शहीद भगतसिंह 23 मार्च 1923 को हंसते-हंसते फांसी के फंदे को गले में डाल वीरगति को प्राप्त हो गए और उसी दिन सच्चे सपूत हेमू कालाणी का जन्म हुआ। भारत की आजादी के लिए यह दीवाना मात्र 19 साल 9 माह और 28 दिन की अल्पायु में ही फांसी के तख्ते पर चढ़कर शहीद हो गया। यह बात शुक्रवार को वीर शहीद हेमू कालाणी के 79वें बलिदान दिवस के मौके पर सिंधी समाज की विभिन्न संस्थाओं की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में वक्ताओं ने कही।
शहर के रांदेर-अडाजण क्षेत्र में आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम के दौरान सिंधी समाज की विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि पदाधिकारी व सदस्य मौजूद रहे। इस दौरान सभी ने वीर शहीद हेमू कालाणी के बलिदान दिवस के निमित्त उनकी वीरता व देशभक्ति के कई प्रेरक वृतांत सुनाए। वक्ताओं ने बताया कि यह संयोग ही था कि शहीदे आजम भगतसिंह की शहादत के दिन ही वीर शहीद हेमू कालाणी का जन्म हुआ और वे जब तक जीये तब तक उनके आदर्श के रूप में भगतसिंह रहे। कार्यक्रम के दौरान पूज सूरत सिन्धी पंचायत के अध्यक्ष वासुदेव गोपलाणी, नानकराम, भारतीय सिंधु सभा के लीलाराम आहूजा, सुन्दरदास आहूजा, प्रताप गोपलाणी, मनपा की स्थाई समिति के पूर्व अध्यक्ष अनिल गोपलाणी, क्लॉथ मर्चेन्ट के गुरमुख कुंगवानी, मदन मूलचंदानी, मनीष जेसवानी, मातृशक्ति से तरुणा वाधवानी, संगीता माखीजानी, पलक कृष्नानी आदि मौजूद थे।

तिलचौथ का पर्व मनाया


सूरत. माघ मास के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि पर शुक्रवार को शहर में तिलचौथ का पर्व मनाया गया। इस दौरान महिलाओं ने व्रत-उपवास रखा और पूजा, कहानी व चंद्रदर्शन आदि के आयोजनों में भाग लिया। तिलचौथ पर्व के आयोजन के दौरान शहर के परवत पाटिया, टीकमनगर, गोडादरा, उधना, भटार, घोड़दौडऱोड, सिटीलाइट, वेसू, अलथान समेत अन्य क्षेत्रों में महिलाओं ने घरों में सामूहिक पूजा, कहानी व रात्रि में चंद्रदर्शन के कार्यक्रमों में भाग लिया। टीकमनगर स्थित जलवंत टाउनशिप की सुषमा मिश्रा व परवत पाटिया स्थित स्वास्तिक पार्क निवासी श्वेता शर्मा ने बताया कि तिलचौथ पर्व महिलाएं खास तौर पर परिवार की सुख, शांति व समृद्धि के साथ-साथ पति के दीर्घायु होने की कामना के साथ मनाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो