scriptSURAT NEWS: Hemu Kalani used to believe in Shaheed Azam Bhagat Singh a | SURAT NEWS: शहीदे आजम भगतसिंह को मानते थे हेमू कालाणी अपना आदर्श | Patrika News

SURAT NEWS: शहीदे आजम भगतसिंह को मानते थे हेमू कालाणी अपना आदर्श

-वीर शहीद हेमू कालाणी बलिदान दिवस

सूरत

Published: January 21, 2022 09:15:52 pm

सूरत. देश के वीर शहीद भगतसिंह 23 मार्च 1923 को हंसते-हंसते फांसी के फंदे को गले में डाल वीरगति को प्राप्त हो गए और उसी दिन सच्चे सपूत हेमू कालाणी का जन्म हुआ। भारत की आजादी के लिए यह दीवाना मात्र 19 साल 9 माह और 28 दिन की अल्पायु में ही फांसी के तख्ते पर चढ़कर शहीद हो गया। यह बात शुक्रवार को वीर शहीद हेमू कालाणी के 79वें बलिदान दिवस के मौके पर सिंधी समाज की विभिन्न संस्थाओं की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में वक्ताओं ने कही।
शहर के रांदेर-अडाजण क्षेत्र में आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम के दौरान सिंधी समाज की विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि पदाधिकारी व सदस्य मौजूद रहे। इस दौरान सभी ने वीर शहीद हेमू कालाणी के बलिदान दिवस के निमित्त उनकी वीरता व देशभक्ति के कई प्रेरक वृतांत सुनाए। वक्ताओं ने बताया कि यह संयोग ही था कि शहीदे आजम भगतसिंह की शहादत के दिन ही वीर शहीद हेमू कालाणी का जन्म हुआ और वे जब तक जीये तब तक उनके आदर्श के रूप में भगतसिंह रहे। कार्यक्रम के दौरान पूज सूरत सिन्धी पंचायत के अध्यक्ष वासुदेव गोपलाणी, नानकराम, भारतीय सिंधु सभा के लीलाराम आहूजा, सुन्दरदास आहूजा, प्रताप गोपलाणी, मनपा की स्थाई समिति के पूर्व अध्यक्ष अनिल गोपलाणी, क्लॉथ मर्चेन्ट के गुरमुख कुंगवानी, मदन मूलचंदानी, मनीष जेसवानी, मातृशक्ति से तरुणा वाधवानी, संगीता माखीजानी, पलक कृष्नानी आदि मौजूद थे।

SURAT NEWS: शहीदे आजम भगतसिंह को मानते थे हेमू कालाणी अपना आदर्श
SURAT NEWS: शहीदे आजम भगतसिंह को मानते थे हेमू कालाणी अपना आदर्श
तिलचौथ का पर्व मनाया


सूरत. माघ मास के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि पर शुक्रवार को शहर में तिलचौथ का पर्व मनाया गया। इस दौरान महिलाओं ने व्रत-उपवास रखा और पूजा, कहानी व चंद्रदर्शन आदि के आयोजनों में भाग लिया। तिलचौथ पर्व के आयोजन के दौरान शहर के परवत पाटिया, टीकमनगर, गोडादरा, उधना, भटार, घोड़दौडऱोड, सिटीलाइट, वेसू, अलथान समेत अन्य क्षेत्रों में महिलाओं ने घरों में सामूहिक पूजा, कहानी व रात्रि में चंद्रदर्शन के कार्यक्रमों में भाग लिया। टीकमनगर स्थित जलवंत टाउनशिप की सुषमा मिश्रा व परवत पाटिया स्थित स्वास्तिक पार्क निवासी श्वेता शर्मा ने बताया कि तिलचौथ पर्व महिलाएं खास तौर पर परिवार की सुख, शांति व समृद्धि के साथ-साथ पति के दीर्घायु होने की कामना के साथ मनाती है।
SURAT NEWS: शहीदे आजम भगतसिंह को मानते थे हेमू कालाणी अपना आदर्श

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.