scriptSURAT NEWS: Hindi Mahasammelan from tomorrow, a gathering of 9 thousan | SURAT NEWS: हिन्दी महासम्मेलन कल से, 9 हजार अधिकारियों का जमावड़ा | Patrika News

SURAT NEWS: हिन्दी महासम्मेलन कल से, 9 हजार अधिकारियों का जमावड़ा

-दो दिवसीय द्वितीय अखिल भारतीय राजभाषा हिन्दी सम्मेलन...

सूरत

Published: September 12, 2022 09:34:03 pm

सूरत. हिन्दी के कार्यक्रमों को दिल्ली से बाहर देश के अन्य राज्यों तक ले जाने के केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह के आह्वान के बाद हिन्दी दिवस के उपलक्ष में दूसरा दो दिवसीय अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन 14-15 सितम्बर को सूरत के पं. दीनदयाल उपाध्याय इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह करेंगे। हिन्दी के महासम्मेलन में देशभर से 9 हजार अधिकारियों समेत हिन्दी भाषा के विद्वानों की मौजूदगी रहेगी।
हिन्दी दिवस समारोह के रूप में अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन का उद्घाटन बुधवार सुबह 10 बजे केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह करेंगे। इस दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, अजय कुमार मिश्रा व निशिथ प्रमाणिक आदि मौजूद रहेंगे। सम्मेलन की शुरुआत में केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री शाह के संबोधन के बाद हिन्दी भाषा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले राजभाषा विभाग के अधिकारियों को सम्मानित किया जाएगा। 2021 में वाराणसी में पहला अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन का आयोजन नवम्बर में किया गया था और इसके बाद दूसरा सम्मेलन गुजरात के सूरत में 14 सितम्बर बुधवार से आयोजित किया जाएगा। शहर में घोड़दौडऱोड स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय इंडोर स्टेडियम में आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान विभिन्न विषयों पर पांच अलग-अलग सत्र होंगे और इसमें विभिन्न क्षेत्र के कई आमंत्रित वक्ता भाग लेंगे।
SURAT NEWS: हिन्दी महासम्मेलन कल से, 9 हजार अधिकारियों का जमावड़ा
SURAT NEWS: हिन्दी महासम्मेलन कल से, 9 हजार अधिकारियों का जमावड़ा

-यूं चलेगा सत्र का दौर


अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन का उद्घाटन सत्र बुधवार सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक चलेगा। इसके बाद गत 75 वर्षों में राजभाषा हिन्दी की विकास यात्रा विषय पर राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, संसदीय राजभाषा समिति के उपाध्यक्ष भृतहरि महताब व समिति के पूर्व उपाध्यक्ष डॉ. सत्यनारायण जटिया संबोधन देंगे। दूसरा सत्र शाम साढ़े चार बजे से युवाओं को गर्व का अनुभव कराती हिन्दी विषय के सत्र में सीबीएफसी, मुंबई के अध्यक्ष प्रसून जोशी, अभिनेता पंकज त्रिपाठी आदि संबोधित करेंगे। सम्मेलन के दूसरे दिन गुरुवार को तीसरे सत्र की शुरुआत सुबह सवा नौ बजे से महात्मा गांधी का भाषा चिंतन और राष्ट्र के एकीकरण में सरदार पटेल का योगदान विषय पर होगी। इसमें उत्तरप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित, सांसद रीता बहुगुणा जोशी, दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा के पूर्व कुलपति प्रो. राममोहन पाठक व गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय, गांधीनगर के कुलपति प्रो. आरएस दुबे वक्तव्य देंगे। चौथा सत्र भाषाई समन्वय का आधार है हिन्दी...विषय पर होगा और इसमें सांसद पूनमबेन, जमयांग सेरिंग नामग्याल, तेजस्वी सूर्या व वरिष्ठ पत्रकार आलोक मेहता उद्बोधन करेंगे। पांचवें व अंतिम सत्र में भारतीय सिनेमा और हिन्दी विषय पर फिल्म निर्माता डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी व महेश मांजरेकर तथा भारतीय जनसंचार संस्थान के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी संबोधित करेंगे।

-शहर की सभी होटलों में नो-रूम


दो दिवसीय अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन में भाग लेने के लिए देशभर से विभिन्न सरकारी विभागों के 9 हजार से ज्यादा अधिकारी सूरत आ रहे हैं। इतनी बड़ी संख्या में अधिकारियों की सूरत में मौजूदगी रहने से सभी होटलें फूल हो गई है और नो-रूम की स्थिति बन गई है। सम्मेलन में भाग लेने वालों में केंद्रीय विभागों के अधिकारी, विभिन्न सरकारी विभागों के शीर्ष अधिकारी, बैंकों के सीएमडी व अन्य अधिकारी, राज्यों के शिक्षा मंत्री व गृहराज्य मंत्री, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल व 10 अन्य मंत्रियों के अलावा 30 संसदीय सदस्य शामिल रहेंगे।

-केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज सूरत आएंगे


सूरत. हिंदी दिवस के उपलक्ष में अखिल भारतीय राज भाषा सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह होंगे और वे दो दिवसीय सूरत दौरे पर मंगलवार रात आएंगे। बुधवार को शाह शहर में घोड़दौड रोड स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय इनडोर स्टेडियम में आयोजित सम्मेलन में देश भर से आए राजभाषा विभाग के अधिकारियों को संबोधित व बेहतर कार्य करने वालो को सम्मानित करेंगे।
भारत सरकार के अखिल भारतीय राजभाषा विभाग की ओर से हिंदी दिवस के उपलक्ष में राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन का सिलसिला गत वर्ष ही शुरू किया गया था। इस वर्ष 14 सितंबर हिंदी दिवस के अवसर पर सूरत के पंडित दीनदयाल उपाध्याय इनडोर स्टेडियम में द्वितीय अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन का दो दिवसीय आयोजन बुधवार से किया गया है। राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन में भाग लेने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मंगलवार देर रात सूरत पहुंचेंगे। सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम के बाद बुधवार सुबह वे इनडोर स्टेडियम में आयोजित अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इसके बाद मंत्री अमित शाह कृभको पहुंचेंगे और वहां कृभको टाउनशिप स्थित कृभको की बायो एथेनॉल परियोजना का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद शाह शाम साढ़े चार बजे भारतीय वायुसेना के विमान से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

CM गहलोत को लेकर आलाकमान से बातचीत का सचिन पायलट ने किया खंडनजब सीएम योगी आदित्यनाथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के बीच ही 'DIG' पर भड़क उठेगुजरात दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, अहमदाबाद में शुरू हो चुकी है तैयारियांविदेशमंत्री जयशंकर को जवाब: भारत और पाकिस्तान दोनों को साझेदार देश बताते हुए अमरीका ने पाक को बाढ़ राहत में दिए 100 लाख डॉलरदिल्ली में AAP को बड़ा झटका, कोर्ट ने LG के खिलाफ पोस्ट हटाने का दिया निर्देशराजस्थान संकट के बीच दिग्विजय सिंह लड़ सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, इन नामों पर भी चल रही चर्चाAssam: चीन सीमा के पास महिला पायलटों ने दिखाया दम, उड़ाए SU-30 लड़ाकू विमानWeather Update: लौटता हुआ मानसून फिर हुआ सक्रिय, आज 12 राज्यों में होगी बारिश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.