scriptSURAT NEWS: माहेश्वरी भवन व सदन में गूंजा जय महेश | SURAT NEWS: Jai Mahesh echoed in Maheshwari Bhavan and Sadan | Patrika News

SURAT NEWS: माहेश्वरी भवन व सदन में गूंजा जय महेश

locationसूरतPublished: May 30, 2023 09:29:34 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

– सुबह से रात्रि में देर तक चलता रहा माहेश्वरी समाज के कार्यक्रमों का दौर
 

surat : महेश नवमी महोत्सव: माहेश्वरी भवन व सदन में गूंजा जय महेश

surat : महेश नवमी महोत्सव: माहेश्वरी भवन व सदन में गूंजा जय महेश

सूरत. माहेश्वरी समाज के 5156वें स्थापना दिवस पर सोमवार को महेश नवमी महोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर सिटीलाइट स्थित माहेश्वरी भवन व परवत पाटिया स्थित माहेश्वरी सेवा सदन में ज्येष्ठ शुक्ल नवमी सोमवार को भगवान शिव के जयकारों से गूंजते रहे। दोनों ही स्थलों पर सुबह से देर रात तक सामाजिक-धार्मिक कार्यक्रमों का सिलसिला चलता रहा। इस दौरान समाज के महिला-पुरुष व बच्चे बड़ी संख्या में मौजूद रहे। महोत्सव की शुरुआत सुबह शोभायात्राओं से हुई और रात्रि में समापन मौके पर समाज के सेवाभावी गणमान्यों को महेश रत्न व महेश भूषण से समारोह में सम्मानित किया गया।
महेश नवमी महोत्सव आयोजक सूरत जिला माहेश्वरी सभा ने बताया कि महेश नवमी महोत्सव के मौके पर आयोजित सामाजिक-धार्मिक कार्यक्रमों में सभा की सभी क्षेत्रीय सभा व संभाग गत सप्ताह से सक्रिय थे। सोमवार को महेश नवमी महोत्सव की शुरुआत शोभायात्रा से की गई। शोभायात्रा में भगवान शिव-पार्वती की झांकी के साथ बैंड-बाजे, बग्गी के साथ भजनों पर नाचते-गाते समाज के लोग शहर के अलग-अलग क्षेत्र में दिखाई दिए। इसमें सिटीलाइट में माहेश्वरी भवन से, परवत पाटिया में डुंभाल हनुमान मंदिर से, कुंभारिया में नेचरवैली सोसायटी से, टीकम नगर में कष्टभंजन हनुमान मंदिर से, सारोली में मॉडलटाउन पार्क से, पुणा पाटिया स्थित सारथी हाइट्स और गोडादरा में श्रीएवेन्यू सोसायटी से सोमवार सुबह शोभायात्रा के आयोजन किए गए। इनमें से ज्यादातर शोभायात्रा का संगम परवत पाटिया स्थित माहेश्वरी सेवा सदन प्रांगण में हुआ। सिटीलाइट में बैलगाडियों में शोभायात्रा निकाली गई। बाद में यहां सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत की गई। श्रीअखिल भारतीय माहेश्वरी सेवा सदन, पुष्कर के अध्यक्ष रामकुमार भूतड़ा समेत अन्य कई आमंत्रित मेहमानों के सानिध्य में समाज के बच्चों समेत अन्य ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी।
– भोलेनाथ का रुद्राभिषेक :

सूरत जिला माहेश्वरी सभा की ओर से आयोजित महोत्सव में परवत पाटिया स्थित माहेश्वरी सेवा सदन में रुद्राभिषेक कार्यक्रम किया गया। रुद्राभिषेक की शुरुआत सुबह भगवान भोलेनाथ की पूजा-आराधना के साथ की गई। कार्यक्रम के दौरान समाज के कई जोड़े मौजूद रहे और भक्तिभाव से भगवान भोलेनाथ का अभिषेक किया।
-रक्तदान शिविर में झलका सामाजिक सरोकार :

महेश नवमी पर सिटीलाइट स्थित माहेश्वरी भवन व परवत पाटिया स्थित माहेश्वरी सेवा सदन में रक्तदान शिविर के आयोजन भी किए गए। परवत पाटिया स्थित सदन में किरण हॉस्पिटल के सहयोग से 202 यूनिट रक्त संग्रहित किया गया। वहीं, सिटीलाइट स्थित भवन में सूरत रक्तदान केंद्री टीम के सहयोग से 84 यूनिट रक्त संग्रहित किया गया। शिविर के दौरान समाज के युवाओं में खासा उत्साह था।
– सजी शिव की आकर्षक झांकियां :

महेश नवमी महोत्सव पर सोमवार को भगवान शिव की आकर्षक झांकियां बारी-बारी से सजी। सुबह परवत पाटिया स्थित माहेश्वरी सेवा सदन में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन सूरत जिला माहेश्वरी महिला मंडल ने अपनी सहयोगी माहेश्वरी महिला मंडल (वेस्ट) के साथ किया। इस दौरान रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों में झांकियां सजाई गई। इसके बाद देर शाम सिटीलाइट स्थित माहेश्वरी भवन में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन सूरत जिला माहेश्वरी महिला संगठन ने सिटीलाइट माहेश्वरी महिला मंडल, मुस्कान महिला मंडल व श्रीजैसल माहेश्वरी मैत्री मंडल के सहयोग से किया।
– डुडानी व तोषनीवाल को महेश रत्न :

आयोजक सूरत जिला माहेश्वरी सभा के कोषाध्यक्ष रामसहाय सोनी ने बताया कि सोमवार देर शाम सिटीलाइट स्थित माहेश्वरी भवन में समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य के लिए बृजलाल डूढाणी और हरिशंकर तोषनीवाल को महेश रत्न देकर सम्मानित किया गया। वहीं, समाज सेवा में बेहतरीन कार्य के लिए कैलाश धूत और नंदकिशोर रांदड़ को मरणोपरांत महेश भूषण सम्मान दिया गया। इस दौरान समाज के नेत्रदाता परिजनों को भी सम्मानित किया गया। जिला सभा के सचिव अतिन बाहेती ने समारोह में सूरत जिला सभा का विजन बताया और समाज के सभी लोगों और विभिन्न संस्थाओं का आभार व्यक्त किया। संगठन मंत्री मुरलीधर लाहोटी ने समाज की उत्पति और संगठनों की भूमिका के बारे में जानकारी दी। कार्यालय मंत्री विष्णु राठी ने बताया महेश नवमी पर विभिन्न क्षेत्रीय सभाओं द्वारा अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। समारोह में गजानंद राठी, श्याम भंडारी, राधाकिशन मूंदड़ा, रंगनाथ भट्टड़, किशोर बाहेती और समाज के कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो