scriptSurat News : कई गरीब छात्रों का सीए बनने का सपना यहां हुआ पूरा | Surat News : Many poor students dream of becoming CA | Patrika News

Surat News : कई गरीब छात्रों का सीए बनने का सपना यहां हुआ पूरा

locationसूरतPublished: Jul 15, 2019 01:17:44 pm

Surat News : सीए रवि छावछरिया की ओर से चलाया जा रहा है सीए स्टार्स-वंचित छात्रों को चार्टर्ड एकाउन्टन्ट बनाने में मददरूप बनाने का प्रोग्राम

patrika

Surat News : कई गरीब छात्रों का सीए बनने का सपना यहां हुआ पूरा

सूरत। शहर में एक सीए इंस्टीट्यूट ऐसी है, जहां कई ऐसे गरीब छात्रों का सीए बनने का सपना पूरा हुआ तो कुछ के सपने पूरे होने की कगार पर है। शहर के सीए रवि छावछरिया सीए का अध्ययन करनेवाले छात्रों के लिए अहम भूमिका अदा कर रहे है। शहर के रवि छावछरिया तीन सालों से वंचित छात्रों के लिए सीए स्टार्स नामक प्रोग्राम चला रहे है।

सीए बनने के इच्छुक प्रतिभाशाली छात्रों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य के साथ छावछरिया हर वर्ष 40 से 45 छात्रों का चयन करके उन्हें सीए की परीक्षा में सफल बनाने के लिए सज्ज करते है। चार वर्ष के दौरान इन छात्रों से किसी भी प्रकार की फीस लिए बिना और नि:शुल्क रहने और खाने की व्यवस्था उनकी ओर से की जाती है।
गौरतलब है कि सीए रवि छावछरिया से शिक्षा हासिल करनेवाले 90 फिसदी छात्र सीए परीक्षा की सभी तीन लेवल सफलता से पास करते है और प्रोफेशनल करीअर बनाने की दिशा में आगे बढ़ते है। भारत में सीए स्टार्ट अपने प्रकार का पहला प्रोग्राम है, यहां किसी भी प्रकार की फीस लिए बिना वंचित छात्रों को सीए बनाने के लिए जरूरी शिक्षा मुहैया की जाती है। प्रोग्राम का खर्च सीए रवि खुद उठाते है तथा वे किसी भी प्रकार का दान नहीं लेते।

सीए स्टार्स के अधिकतर छात्र फस्र्ट जनरेशन लर्नर होते है तथा उनके माता-पिता श्रमिक, फुटपाथ वेन्डर, छोटे किसान या रिक्शा चालक होते है। कुछ बच्चे अनाथ भी होते है, जो गुणवत्ता युक्त शिक्षा और सही मार्गदर्शन से उज्ज्वल भविष्य का निर्माण करते है। इस प्रकार की पहल से अभी तक कई छात्रों के जीवन में उजाला लाने में सफलता मिली है और अन्य को प्रेरणा मिली है। अधिकतर छात्र नॉन-इंग्लिश मीडियम बेकग्राउंड वाले होते है तथा गांव और छोटे शहरों की सरकारी स्कूलों से अध्ययन करके जीवन में आगे बढऩे का जज्बा होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो