scriptsurat news-अब तो होने लगी चिंता, लगातार घट रहा है हीरों निर्यात | surat news-Now worrying, the diamond exports are continuously decreasi | Patrika News

surat news-अब तो होने लगी चिंता, लगातार घट रहा है हीरों निर्यात

locationसूरतPublished: Jul 19, 2019 08:46:34 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

कट और पॉलिश्ड हीरों के निर्यात में 19 प्रतिशत की कमीपिछले साल की अपेक्षा जून में निर्यात में गिरावट दर्ज हुई

file

surat news-अब तो होने लगी चिंता, लगातार घट रहा है हीरों निर्यात

सूरत
हीरा उद्यमियों के लिए विदेश से निराशाजनक खबरों का सिलसिला यथावत है। जून में भी कट और पॉलिश्ड हीरों के निर्यात में 19 प्रतिशत की गिरावट आई है। इसके पहले मई महीनें में भी कट और पॉलिश्ड हीरों के निर्यात में कमी आई थी। हीरा उद्यमी घटते निर्यात को लेकर निराश हो गए हैं।
जैम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउन्सिल की ओर से जारी किए गए निर्यात के आंकड़े के अनुसार वित्तीय वर्ष 2018-19 में जून में 2082.81 मिलियन यु.एस डॉलर के कट और पॉलिश्ड हीरों के निर्यात के मुकाबले वित्तीय वर्ष 2019-20 में जून में 1679.19 मिलियन यु.एस डॉलर के कट-पॉलिश्ड हीरों का निर्यात हो सका। गोल्ड ज्वैलरी के लिए जून महीना निराशाजनक ही रहा। पिछले साल जून में 1080.38 मिलियन यु.एस डॉलर के हीरों के निर्यात के मुकाबले इस साल 913.88 मिलियन यु,एस डॉलर की ज्वैलरी का निर्यात हो सका। कलर जैम्स स्टोन में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई। पिछले जून में 40.78 मिलियन यु.एस डॉलर के मुकाबले इस साल जून में 24.52 मिलियन यु.एस डॉलर के कलर जैम्स स्टोन का निर्यात हो सका। इन धातुओ की गिरावट के बीच चांदी की ज्वैलरी में 41 मिलियन यु.एस डॉलर के मुकाबले इस जून में 70.51 मिलियन यु.एस डॉलर की ज्वैलरी का निर्यात हो सका। हीरा उद्यमियों का कहना है कि विदेश में घट रही डिमांड के कारण लगातार निर्यात में कमी आ रही है। जून महीने में निर्यात ठीक रहने की उम्मीद थी, लेकिन जून में भी निराशा मिली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो