scriptSURAT NEWS: People on the banks of Narmada are craving for drinking wa | SURAT NEWS: पीने के पानी को तरसते नर्मदा किनारे के लोग | Patrika News

SURAT NEWS: पीने के पानी को तरसते नर्मदा किनारे के लोग

-प्रगतिशील गुजरात की पोल खोल रहा है तिलकवाडा तहसील का चंदपुरा गांव
-कच्छ तक पहुंच चुका पानी मगर कैनाल से पांच किमी दूर बिन पानी जी रहे लोग

सूरत

Published: May 08, 2022 07:18:23 pm

नर्मदा. गुजरात की लाइफलाइन नर्मदा का पानी सरदार सरोवर बांध से पांच सौ किमी दूर स्थित कच्छ तक आसानी से पहुंचाया जा रहा है मगर कैनाल से पांच किमी दूर स्थित नर्मदा जिले के चंदपुरा गांव के लोग पानी की एक-एक बूंद के लिए तरस रहे हैं। नर्मदा जिले की तिलकवाडा के गांव के तीन सौ लोगो की आबादी के बीच सरकार की एक भी पानी की योजना नही पहुंच पाई है, जो विकासशील गुजरात को आइना दिखाने का काम कर रही है।
नर्मदा जिले में राज्य की जीवनरेखा माने जाने वाला नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर व करजन बांध स्थित है। सरदार सरोवर बांध गुजरात के दूरवर्ती इलाके के साथ पड़ोसी राज्य को भी पानी मुहैया करवा रहा है। करजन बांध के साथ नर्मदा बांध का पानी राज्य के अन्य जिलों को तो आसानी से मिल जाता है परंतु नर्मदा जिले के गांवों को ही बांध का पानी का लाभ नहीं मिल पाने से चिराग तले अंधेरे वाली स्थिति का निर्माण हो गया है।
SURAT NEWS: पीने के पानी को तरसते नर्मदा किनारे के लोग
SURAT NEWS: पीने के पानी को तरसते नर्मदा किनारे के लोग

-ग्रामीणों ने दी आंदोलन की चेतावनी


ओणबिया ग्रुप ग्राम पंचायत के सरपंच भरत बसावा ने कहा कि 20-25 साल से चंदपुरा गांव में पानी की तकलीफ है। पीने के पानी की सुविधा है मगर वह पीने लायक नही है। एक पानी की टंकी मंजूर हुई थी मगर जमीन विवाद के कारण वह रद्द हो गई। 2012-13 में आवास बना था वह भी बाद में नही बना। गांव में न तो कोई स्कूल है न ही आंगनवाड़ी। समस्या का निराकरण नही किया गया तो हम लोग भूख हड़ताल पर उतरेंगे। आदिवासी समाज के अग्रणी डॉ. प्रफुल्ल बसावा ने कहा कि चंदपुरा गांव के लोगों को तत्काल पीने का पानी नही दिया गया तो तहसीलदार कार्यालय के सामने भूख हड़ताल की जाएगी और जरूरत पडऩे पर कलेक्टर कार्यालय का घेराव भी होगा।

-इनका कहना है


तिलकवाडा के तहसीलदार आरजे चौहाण ने कहा कि गांव में सर्वे के लिए एक टीम को भेजा गया है। पानी की समस्या को हल करने के लिए पानी के टैंकर की व्यवस्था होगी। आंगनवाड़ी का जो सवाल है उसके लिए आईसीडीएस अधिकारी से बात की गई है।
-विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा के निकट गांव


विश्व की सबसे उंची प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के माध्यम से विश्व फलक पर चमके केवडिय़ा के पास तिलकवाड़ा तहसील के चंदपुरा गांव के लोग आज भी पानी के लिए परेशानी का सामना आधुनिक युग में कर रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि गांव के पास से ही नर्मदा कैनाल गुजरती है जो पांच सौ किमी दूर कच्छ तक पानी ले जाने का काम करती है मगर कैनाल से पांच किमी दूर स्थित चंदपुर गांव में पानी की समस्या का सामना लोगों को करना पड़ रहा है। गांव के पास से होकर बहने वाली खाड़ी में लोगों को गड्ढ़ा खोदकर पीने का पानी भरना पड़ता है। खाड़ी भी गांव से तीन किमी दूर होने से कपड़ा धोने व पशुओं के पानी के लिए वहां पर जाना पड़ता है। सरकार को पीने के पानी की व्यवस्था करनी चाहिए।
SURAT NEWS: पीने के पानी को तरसते नर्मदा किनारे के लोग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Mumbai News Live Updates: ठाणे के मुंब्रा इलाके में भारी बारिश से 16 फीट लंबी सुरक्षा दीवार ढही, 17 परिवारों को सुरक्षित स्थान पहुंचाया गयाCoronavirus News Live Updates in India : महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा संक्रमणWeather Update : केरल-उत्तराखंड सहित कई राज्यों में होगी भारी बारिश, गुजरात में NDRF की टीमें तैनातNupur Sharma Update: अब अजमेर दरगाह के History Sheeter ने दी नूपुर शर्मा का सिर कलम करने की धमकी, Video Viral; मचा हड़कंपइमरान खान बिना कोकीन के दो घंटे भी नहीं रह सकते, पाक के मंत्री ने किया बड़ा दावाENG vs IND: इंग्लिश फैंस ने भारतीय दर्शकों पर की नस्लवादी टिप्पणी, हुआ विवाद, ECB करेगा जांचदिल्ली से दुबई जा रही Spicejet की फ्लाइट की कराची में हुई इमरजेंसी लैंडिंग, कंपनी ने दी ये सफाईENG vs IND Edgbaston Test Day 5 Live: जो रूट ने जड़ा साल का 5वां और टेस्ट करियर का 28वां शतक, इंग्लैंड जीत के करीब
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.