SURAT NEWS: गोविंद बोलो हरि गोपाल बोलो...गोशाला में गूंजा

श्रीसोमोलाई हनुमान गोशाला में गो-संकीर्तन और गोमाता की हुई पूजा-आराधना, शहर में अन्य स्थलों पर गौ पूजा के आयोजन

 

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 22 Nov 2020, 07:26 PM IST

सूरत. श्रीसोमोलाई हनुमान गोशाला के श्रीराधाकृष्ण मंदिर प्रांगण के ठीक सामने गोल घेरे में सात गायों की प्रदक्षिणा करते हुए बड़ी संख्या में श्रद्धालु गोभक्त गोपाष्टमी पर्व के मौके पर रविवार को गोविंद बोलो हरि गोपाल बोलो, राधारमण हरि गोविंद बोलो...गौ संकीर्तन करते दिखाई दिए। गोशाला प्रांगण में गोपाष्टमी पर्व के अवसर पर श्री गौ सेवा समिति की ओर से गोपाष्टमी महोत्सव व गोभक्त स्नेहमिलन समारोह का आयोजन रविवार को किया गया।
समिति के अध्यक्ष अरुण पाटोदिया ने बताया कि कार्तिक शुक्ल अष्टमी के मौके पर भगवान श्रीकृष्ण के गोवर्धन धारण की महिमा के गुणगान के साथ रविवार को गोपाष्टमी महोत्सव कामरेज के निकट श्रीसोमोलाई हनुमान गोशाला में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। शहर से 30 किमी दूर श्रीसोमोलाई हनुमान गोशाला में गौ महिमा का गुणगान रविवार को किया गया। इस दौरान गोशाला में बड़ी संख्या में सूरत समेत आसपास से गोभक्त श्रद्धालु पहुंचे। यहां पर लापसी व भंडारे का आयोजन इस अवसर पर भजन एवं भंडारे का आयोजन राजकिशोर शाह, संतोष सरावगी, ब्रजमोहन अग्रवाल, राधेश्याम पुखराज अग्रवाल बालोतरा, अनिल पंसारी, संजय जगनानी आदि के सहयोग से किया गया। भजनों की प्रस्तुति गायक सुरेश जोशी एंड पार्टी ने दी और इस दौरान उन्होंने भगवान श्रीकृष्ण की गोसेवा से ओत-प्रोत कई भजनों के अलावा अंत में धमालें सुनाकर श्रीराधाकृष्ण मंदिर प्रांगण में सभी को नाचने को विवश कर दिया। समिति के सचिव कैलाश अग्रवाल ने बताया कि इस अवसर पर सभी गोभक्तों को श्रीसोमोलाई हनुमान गोशाला के बारे में भी विस्तार से बताया गया और कई गोभक्त भामाशाहों ने खुले मन से गौ सहयोग भी दिया। गोशाला में आयोजित गोपाष्टमी महोत्सव के दौरान कपड़ा उद्यमी राकेश कंसल, एसीपी अशोक चौहान, आनंद खेतान, जेपी अग्रवाल, बालकिशन अग्रवाल, शशिभुषण जैन, बंशीधर सिंघल, प्रकाश सर्राफ, सुभाष मित्तल, महेश मित्तल, रवि टाटनवाला, राजेश किला, अशोक बनारसी, मुरली शर्मा, मनोज जोगाणी, लक्खीप्रसाद तोदी समेत अन्य कई मेहमान मौजूद थे।

-कोविड-19 के नियमों का रखा ध्यान

श्री गौ सेवा समिति के कोषाध्यक्ष अनिल गुप्ता ने बताया कि गोपाष्टमी पर्व के मौके पर श्रीसोमोलाई हनुमान गोशाला में रविवार को आयोजित गोपाष्टमी महोत्सव व गोभक्त स्नेहमिलन समारोह के दौरान आयोजक श्री गौ सेवा समिति ने कोविड-19 की गाइडलाइन का भी पूरा ध्यान रखा। गोशाला के श्रीराधाकृष्ण मंदिर प्रांगण में प्रवेशद्वार पर ही सभी गोभक्तों को सेनेटाइजेशन के बाद प्रवेश दिया गया। गौ संकीर्तन व भजन-सत्संग के दौरान दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी की बात बीच-बीच में आवश्यक तौर पर सभी लोगों से कही गई।

-अन्य जगह भी मनी गोपाष्टमी

कार्तिक अमावस्या को दीपावली पर्व मनाने के बाद रविवार को कार्तिक शुक्ल अष्टमी के अवसर पर सनातन परम्परा के मुताबिक गोपाष्टमी पर्व शहरभर में धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान घोड़दौडऱोड स्थित पांजरापोल, लाडवी गांव स्थित श्रीओम नंदेश्वर गोशाला, नवसारी में श्रीकामधेनु श्रीकृष्ण गोशाला, भेस्तान के निकट स्थित श्रीकृष्ण गोशाला समेत अन्य कई गोशाला में गौ पूजन व दर्शन के लिए रविवार सुबह से श्रद्धालु जमा हुए। इस दौरान उन्होंने विधिविधान से गौ पूजन व दर्शन का लाभ लिया।

Show More
Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned