scriptSURAT NEWS बोलो….. बैंक से भी सर्विस टैक्स के लिए करनी पड़ी मशक्कत?? | SURAT NEWS Speak up ..... I also had to do for service tax from the ba | Patrika News

SURAT NEWS बोलो….. बैंक से भी सर्विस टैक्स के लिए करनी पड़ी मशक्कत??

locationसूरतPublished: Jun 27, 2019 07:58:34 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

SURAT NEWS जीएसटी विभाग ने 192 करोड़ रुपए की रिकवरी कीआहवा की राष्ट्रीयकृत बैंक से वसूले 88 लाख

FILE

SURAT NEWS बोलो….. बैंक से भी सर्विस टैक्स के लिए करनी पड़ी मशक्कत??

सूरत
जीएसटी विभाग ने भगेडू और टैक्स चुकाने में आनाकानी करने वाले करदाताओं के खिलाफ मुहिम शुरू की है। पिछले वित्तीय वर्ष में विभाग ने कड़ी कार्रवाई करते हुए पुराने मामलों में 192 करोड़ रुपए वसूल किए।
जीएसटी विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सूरत कमिश्नरेट में सर्विस टैक्स और एक्साइज ड्यूटी चोरी कर विभाग की नजर से ओझल हो चुके सैकड़़ो मामले हैं जिनमें कि विभाग को बड़ी रकम वसूल करनी है। ऐसे करदाताओं को ढूंढने के लिए जीएसटी विभाग ने कई बार अभियान चलाया और टास्क फोर्स बनाई। इसके बावजूद विशेष वसूली नहीं कर सके थे। पिछले वित्तीय वर्ष में जीएसटी विभाग ने एक बार फिर से अभियान चलाया, जिसमें कि जीएसटी के बड़े अधिकारियों ने खुद ही इन्टरनेट और जानकारी के अन्य स्रोत से डिफॉल्टर्स को ढूूंढने के प्रयास किए। इसके अलावा कई डिफॉल्टर्स के बंैंंक अकाउन्ट और संपत्ति जब्त की थी। कुछ मामलों में नीलामी भी की। इन प्रयासों के चलते विभाग ने कुल 192 करोड़ रुपए की रिकवरी की। उल्लेखनीय है कि जीएसटी विभाग ने रिकवरी के दौरान कई पुराने मामलों में भी बड़ी रकम की वसूलात की, जिसमें कि आहवा में एक राष्ट्रीयकृत बंैक से आठ साल से लाखो रुपए सर्विस टैक्स के तौर पर वसूलने थे। बैंक के अधिकारी इसे टाल रहे थे, लेकिन पिछले कुछ महीनों से जीएसटी के अधिकारियों ने गंभीरता दिखाई और अंत में 88 लाख रुपए वसूले। इसी तरह अन्य एक मामले में 17 साल पहले एक उद्यमी के यहां सर्च के दौरान लाखो रुपए की टैक्स चोरी पकड़ाई थी। जीएसटी विभाग की कार्रवाई के बाद करदाता सूरत से फरार हो गया। कई प्रयासों के बाद भी विभाग की नजर नहीं चढ रहा था। हाल में ही किसी मामले में उसे इकोनोमिक ओफेन्स विंग ने पकड़ा है। इसकी जानकारी जीएसटी विभाग को मिलने के बाद अधिकारियों ने रिकवरी की कार्रवाई तेज की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो