SURAT NEWS बोलो..... बैंक से भी सर्विस टैक्स के लिए करनी पड़ी मशक्कत??

SURAT NEWS बोलो..... बैंक से भी सर्विस टैक्स के लिए करनी पड़ी मशक्कत??

Pradeep Devmani Mishra | Updated: 27 Jun 2019, 07:58:35 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

SURAT NEWS जीएसटी विभाग ने 192 करोड़ रुपए की रिकवरी की
आहवा की राष्ट्रीयकृत बैंक से वसूले 88 लाख

सूरत
जीएसटी विभाग ने भगेडू और टैक्स चुकाने में आनाकानी करने वाले करदाताओं के खिलाफ मुहिम शुरू की है। पिछले वित्तीय वर्ष में विभाग ने कड़ी कार्रवाई करते हुए पुराने मामलों में 192 करोड़ रुपए वसूल किए।
जीएसटी विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सूरत कमिश्नरेट में सर्विस टैक्स और एक्साइज ड्यूटी चोरी कर विभाग की नजर से ओझल हो चुके सैकड़़ो मामले हैं जिनमें कि विभाग को बड़ी रकम वसूल करनी है। ऐसे करदाताओं को ढूंढने के लिए जीएसटी विभाग ने कई बार अभियान चलाया और टास्क फोर्स बनाई। इसके बावजूद विशेष वसूली नहीं कर सके थे। पिछले वित्तीय वर्ष में जीएसटी विभाग ने एक बार फिर से अभियान चलाया, जिसमें कि जीएसटी के बड़े अधिकारियों ने खुद ही इन्टरनेट और जानकारी के अन्य स्रोत से डिफॉल्टर्स को ढूूंढने के प्रयास किए। इसके अलावा कई डिफॉल्टर्स के बंैंंक अकाउन्ट और संपत्ति जब्त की थी। कुछ मामलों में नीलामी भी की। इन प्रयासों के चलते विभाग ने कुल 192 करोड़ रुपए की रिकवरी की। उल्लेखनीय है कि जीएसटी विभाग ने रिकवरी के दौरान कई पुराने मामलों में भी बड़ी रकम की वसूलात की, जिसमें कि आहवा में एक राष्ट्रीयकृत बंैक से आठ साल से लाखो रुपए सर्विस टैक्स के तौर पर वसूलने थे। बैंक के अधिकारी इसे टाल रहे थे, लेकिन पिछले कुछ महीनों से जीएसटी के अधिकारियों ने गंभीरता दिखाई और अंत में 88 लाख रुपए वसूले। इसी तरह अन्य एक मामले में 17 साल पहले एक उद्यमी के यहां सर्च के दौरान लाखो रुपए की टैक्स चोरी पकड़ाई थी। जीएसटी विभाग की कार्रवाई के बाद करदाता सूरत से फरार हो गया। कई प्रयासों के बाद भी विभाग की नजर नहीं चढ रहा था। हाल में ही किसी मामले में उसे इकोनोमिक ओफेन्स विंग ने पकड़ा है। इसकी जानकारी जीएसटी विभाग को मिलने के बाद अधिकारियों ने रिकवरी की कार्रवाई तेज की है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned