scriptSURAT NEWS: Stuck in Katra, getting assurances... | SURAT NEWS: कटरा में अटके रहे, आश्वासन मिलते रहे... | Patrika News

SURAT NEWS: कटरा में अटके रहे, आश्वासन मिलते रहे...

- केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से सम्पर्क होने के बाद रेलवे प्रशासन आया हरकत में

 

सूरत

Published: December 23, 2021 08:56:32 pm

सूरत. रेलवे प्रशासन की अनदेखी की वजह से लगातार तीसरे दिन भी मां वैष्णोदेवी दर्शन यात्रा पर गया यात्री दल रेल संचालन के अभाव में कटरा में ही फंसा रहा। हालांकि दल में शामिल गुजरात के मेहसाणा के 45 से ज्यादा यात्रियों का समूह सवा लाख रुपए किराए से निजी बस कर गुरुवार दोपहर कटरा से जयपुर के लिए रवाना हुआ। उधर, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विन वैष्णव के समक्ष समस्या पहुंचने पर अन्य दिनों की अपेक्षा गुरुवार को रेलवे प्रशासन की हरकत में भी तेजी आई है।
गत 17 दिसम्बर को स्पेशल ट्रेन से सूरत मां वैष्णोदेवी दर्शन यात्रा के लिए एक दल निकला था और इसमें 1680 यात्री सवार थे। 19 को यह सभी यात्री मातारानी के दरबार में दर्शन करने गए और 20 को कटरा लौट आए थे। स्पेशल ट्रेन की कटरा रेलवे स्टेशन से रवानगी 21 दिसम्बर को सुबह में थी, लेकिन पंजाब में पठानकोट के निकट किसान आंदोलन की वजह से रेल परिवहन रोक दिया था और तब से अधिकांश यात्री कटरा में ही फंसे हुए थे।
गत तीन दिन से सभी यात्री परेशान थे और हरसंभव प्रयास वापसी के लिए कर रहे थे, इस बीच कई यात्रियों ने निजी बस व अन्य साधनों से सूरत व अन्य शहर-कस्बों में वापसी भी की है। गुरुवार को तीसरे दिन दोपहर में यात्री दल में शामिल मेहसाणा जिले के करीब 45 यात्रियों ने सवा लाख रुपए किराए पर निजी बस की और जयपुर के लिए रवाना हुए। बाद में वे सभी जयपुर से मेहसाणा जाएंगे, यह सभी यात्री स्पेशल ट्रेन में वड़ोदरा रेलवे स्टेशन से सवार हुए थे। आयोजक मां वैष्णो यात्रा सेवा ट्रस्ट के राजकुमार मुंदड़ा ने बताया कि केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के समक्ष समस्या पहुंचने पर सुबह से ही रेलवे प्रशासन की हरकत बढ़ गई है और उम्मीद है कि जल्द ही व्यवस्था हो जाए।
SURAT NEWS: कटरा में अटके रहे, आश्वासन मिलते रहे...
SURAT NEWS: कटरा में अटके रहे, आश्वासन मिलते रहे...
-प्रयास आखिर देर रात हुए सफल, अमृतसर रवाना

तीन दिन से कटरा रेलवे स्टेशन पर फंसे सूरत से गए दर्शनार्थियों के दल की वापसी की व्यवस्था के प्रयास गुरुवार देर रात सफल हो गए। आयोजक मां वैष्णो यात्रा सेवा ट्रस्ट ने बताया कि राजस्थान पत्रिका लगातार दो दिन से पंजाब में किसान आंदोलन की वजह से कटरा में फंसे स्पेशल ट्रेन के यात्रियों की समस्या को लगातार उठा रहा है। ट्रस्ट व यात्रियों ने इस संबंध में कई तरह के प्रयास किए और आखिर गुरुवार देर शाम कटरा रेलवे स्टेशन से अमृतसर तक स्पेशल ट्रेन को चलाए जाने की मंजूरी रेलवे प्रशासन ने दे दी। जानकारी में बताया कि यह ट्रेन कटरा रेलवे स्टेशन से रात्रि साढ़े दस बजे रवाना होकर सुबह अमृतसर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। वहां से सभी यात्री बस के जरिए चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे और फिर वहां से शुक्रवार देर रात तक सूरत रेलवे स्टेशन के लिए रवाना होंगे।

रेलवे और टैक्सटाइल राज्यमंत्री दर्शना जरदोश से राजस्थान पत्रिका संवाददाता की बातचीत

प्र. सूरत से कटरा वैष्णोदेवी गई स्पेशल ट्रेन के 1680 यात्रियों की ट्रेन रद्द हो गई और वे प्लेटफार्म पर फंसे हुए हैं?
उ. किसान आंदोलन के दौरान फायरिंग के बाद रेलवे ट्रैक पर आंदोलन शुरू हो गया है। अभी की स्थिति पता नहीं है, लेकिन दोपहर तक जो बात हुई है उसमें कॉर्डिनेशन कर लिया है, रेलवे के दो अधिकारियों का नम्बर दिया हैं।
प्र. कटरा में फंसे हुए यात्रियों को गुजरात कैसे लाया जाएगा?

उ. दो दिन से 1680 यात्री नहीं करीब 10,000 से अधिक यात्री फंसे हुए हैं। ट्रेन रद्द होने के बाद टूर ट्रैवल्स वाले को लिस्ट बनाकर रेलवे अधिकारियों को देने के लिए कहा है। कटरा से ट्रेन में अमृतसर और अमृतसर से बस में जालंधर लाया जाएगा। इसके बाद जालंधर से स्पेशल ट्रेन से सूरत, वडोदरा और अहमदाबाद के यात्रियों को रवाना किया जाएगा।
प्र. ट्रेन रद्द होने के बाद कई पर्यटक निजी वाहन से लौटने को मजबूर है?

उ. आंदोलन के कारण ट्रैक पर बाधा है, समस्या का हल निकाल रहे है। काफी लोगों ने ट्रेन छोड़ दी है और अपनी ओर से प्राइवेट टैक्सी, बस की व्यवस्था करके लौट गए है। ट्रैवल्स संचालक को सूची बनाकर रेलवे को देने के लिए कहा है। ---
-चंडीगढ़ लाने की व्यवस्था

किसान आंदोलन के कारण यात्रियों की स्पेशल ट्रेन रद्द हुई है। एक-दो दिन आंदोलन के रुकने की राह देखी गई। अब फंसे हुए यात्रियों को कटरा से ट्रेन में अमृतसर और अमृतसर से बस में चंडीगढ़ लाने की व्यवस्था की गई है। इसके बाद चंडीगढ़ से स्पेशल ट्रेन में पर्यटकों को रवाना किया जाएगा। हम इसकी व्यवस्था करने में लगे हुए हैं।
राहुल हिमालयन, महाप्रबंधक, आइआरसीटीसी पश्चिम जोन, मुम्बई।

SURAT NEWS: कटरा में अटके रहे, आश्वासन मिलते रहे...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमी100-100 बोरी धान लेकर पहुंचे थे 2 किसान, देखते ही कलक्टर ने तहसीलदार से कहा- जब्त करोराजस्थान में यहां JCB से मिलाया 242 क्विंटल चूरमा, 6 क्विंटल काजू बादाम किशमिश डालेShani Parvat: हाथ में मौजूद शनि पर्वत बताता है कि पैसों को लेकर कितने भाग्यशाली हैं आपफरवरी में मकर राशि में ग्रहों का महासंयोग, मेष से लेकर मीन तक इन राशियों को मिलेगा लाभNew Maruti Wagon R : अनोखे अंदाज में आ रही है आपकी फेवरेट कार, फीचर्स होंगे ख़ास और मिलेगा 32Km का माइलेज़2 बच्चों के पिता और 47 साल के मर्द पर फ़िदा है ‘पुष्पा’ की 25 साल की एक्ट्रेस, जाने कौन है वो

बड़ी खबरें

7 मार्च तक चुनावी एक्ज़िट पोल पर रोक, 2 साल की जेलJammu Kashmir: अनंतनाग के हसनपोरा में आतंकी हमला, पुलिस हेड कांस्टेबल अली मोहम्मद शहीदभरोसा बनाए रखें, प्रिंट मीडिया को कोई खतरा नहींः प्रो. संजय द्विवेदीUP Assembly Elections 2022: राजा भैया के खिलाफ कुंडा से समाजवादी के बाद बीजेपी ने घोषित की प्रत्याशी, जाने कौन है सिंधुजा मिश्रा जो राजा को देगी टक्करमहिला आयोग के नोटिस के बाद झुका SBI, विवादित सर्कुलर लिया वापसBeating the Retreat: गणतंत्र दिवस समारोह के समापन पर विजय चौक पर भव्य शो, 300 साल पुरानी है 'बीटिंग द रिट्रीट' परंपराभाजपा MLA की ‘जाति’ पर सवाल,हाईकोर्ट ने कहा- 90 दिन में सरकार करे समाधानराजनीतिक संरक्षण में हुआ है रीट परीक्षा का पेपर आउट,मंत्रिमंडल तक जुड़े हैं तार-राठौड़
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.