scriptSURAT NEWS: किनारों पर गूंजेगा तापी तापी महातापी | SURAT NEWS: Tapi Tapi Mahatapi will resonate on the edges | Patrika News

SURAT NEWS: किनारों पर गूंजेगा तापी तापी महातापी

locationसूरतPublished: Jul 05, 2022 08:26:56 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

-शहर में कई स्थानों पर होंगे तापी जन्मोत्सव के कार्यक्रम, नावड़ी समेत अन्य घाट पर होंगे विशेष आयोजन

SURAT NEWS: किनारों पर गूंजेगा तापी तापी महातापी

SURAT NEWS: किनारों पर गूंजेगा तापी तापी महातापी

सूरत. सूर्यपुत्री व शनिदेव-यमराज और यमुना महारानी की बहन तापी मैया का जन्मोत्सव आषाढ़ शुक्ल सप्तमी बुधवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। इस अवसर पर सूरत महानगर में तापी के विभिन्न घाटों पर तापी पूजा, आरती, भजन-संध्या समेत कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा तापी किनारे स्थित तापी माता मंदिर में भी विशेष धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
पौराणिक महत्व वाली तापी नदी का जन्मोत्सव सूरत महानगर में बुधवार को परंपरागत तरीके से मनाया जाएगा। शहर की कई धार्मिक-सामाजिक संस्थाओं की ओर से तापी जन्मोत्सव मनाने की तैयारियां भी की गई है। इधर, तापी नदी के अश्विनीकुमार क्षेत्र स्थित वैजनाथ घाट पर डेढ़ सौ वर्ष पुराने तापी माता मंदिर की सालगिरह भी धूमधाम से मनाई जाएगी। इस सिलसिले में मंदिर की विशेष सजावट भी की गई है। उधर, नानपुरा स्थित नावड़ी घाट पर हर वर्ष की भांति वैष्णव समाज समेत अन्य कई धार्मिक-सामाजिक संगठनों व महानगरपालिका की ओर से महाआरती समेत अन्य कार्यक्रम बुधवार को आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा अडाजण में तापी किनारे स्थित ऊं ताप्ती कुबेरेश्वर महादेव मंदिर आषाढ़ शुक्ल सप्तमी बुधवार को तापी जन्मोत्सव मनाया जाएगा। इस मौके पर सुबह तापी माता की पूजा व तापी यज्ञ, शाम को सम्मान समारोह व चुंदड़ी मनोरथ के बाद थाल व महाआरती के आयोजन संत अमरतराम बापू व संत रामदास बापू के सानिध्य में किए जाएंगे।
-108 टेक्सटाइल मार्केट्स में गूंजेगा जय मां तापी

मुल्ताई से सूरत तक सूर्यपुत्री तापी मैया के किनारे 13 तीर्थस्थलों पर मां तापी जन्मोत्सव के उपलक्ष में बुधवार को 108 मीटर लंबी चुंदड़ी समर्पण कार्यक्रम का आयोजन श्रीअखिल भारतीय जीण माता सेवा संघ की ओर से किया जाएगा। संघ की ओर से इस अवसर पर सूरत कपड़ा मंडी के 108 टेक्सटाइल मार्केट्स में भी तापी जन्मोत्सव मनाया जाएगा और इस दौरान मार्केट परिसर में जय मां तापी के जयकारे गूंजेंगे।
इस संबंध में संघ के कार्यक्रम संयोजक गोविंद जिंदल ने बताया कि सूरत की मुख्य अधिष्ठात्री देवी मां तापी के प्रति कृतज्ञता अभिव्यक्त करते हुए सूरत कपड़ा मंडी के 108 टेक्सटाइल मार्केट्स में सक्रिय पदाधिकारी व्यापारियों को तापी कलश भेंट किए गए हैं। उन्हें तापी कलश के साथ चुनर, दीपक, कपूर, कुंकुम चावल, अगरबत्ती, माचिस, आरती पत्रक एवं मोदक प्रसाद का पूजन किट भी दिया गया है। संघ ने सभी टेक्सटाइल मार्केट्स में तापी कलश व पूजन किट पहुंचाने के लिए 3-3 सदस्यीय टीम बनाई है। इन सभी मार्केट्स में बुधवार को तापी जन्मोत्सव के उपलक्ष में तापी महापूजन एवं सामूहिक आरती का कार्यक्रम तापी शुद्धिकरण् एवं बेटी बचेगी तो सृष्टि रचेगी के संकल्प के साथ किया जाएगा। इस मौके पर मार्केट के कई व्यापारी शामिल रहेंगे। टेक्सटाइल मार्केट्स में तापी कलश व पूजन किट पहुंचाने के लिए बनाई गई टीम में राम मूंदड़ा, गोपाल खंडेलवाल, राजेश काबरा, राजेंद्र राजपुरोहित, दिनेश जैन, लक्ष्मीनारायण शर्मा, दिलीप पटेल, नाथू लखारा, रघु खंडेलवाल, सुशील सुल्तानिया, सुनील अग्रवाल आदि शामिल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो