SURAT NEWS: बच्चे भी बोले...हरित प्रदेश गुजरात

SURAT NEWS: बच्चे भी बोले...हरित प्रदेश गुजरात

Dinesh O.Bhardwaj | Updated: 14 Jul 2019, 07:57:10 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

नेशन फस्र्ट फाउंडेशन बना सहयोगी

सोसायटी प्रांगण में रोपे हरे-भरे पौधे

सूरत. राजस्थान पत्रिका के हरित प्रदेश अभियान के दौरान रविवार को सूरत शहर के कुंभारिया गांव व वेसू इलाके की सोसायटियों के प्रांगण को हरियालीयुक्त बनाने के उद्देश्य से पौधे रोपे गए। अभियान में नेशन फस्र्ट फाउंडेशन समेत अन्य संस्थाएं सहयोगी बनी। इस दौरान सोसायटी में बच्चे हाथों में पौधे लेकर घूमते हुए बोल आओ पेड़ लगाए हम।
ग्रीष्मकाल में अमृतं जलम् अभियान से हजारों पाठकों को जोडऩे के बाद मानसून में पर्यावरण के प्रति सभी को जागरूक करने के उद्देश्य से राजस्थान पत्रिका की ओर से इन दिनों हरित प्रदेश अभियान के दूसरे रविवार को शहर की दो सोसायटी में पौधे रोपे गए। रविवार सुबह नेशन फस्र्ट फाउंडेशन समेत अन्य सहयोगी संगठनों के साथ मिलकर राजस्थान पत्रिका के हरित प्रदेश अभियान के अन्तर्गत सुबह साढ़े आठ बजे कुंभारिया गांव की नेचरवैली सोसायटी में पौधे रोपे गए। इस दौरान बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा था। बच्चे पहले हाथ में पौधे लेकर सोसायटी में घूमे और बाद में उन्हें पौधारोपण की जरूरत पर नेशन फस्र्ट फाउंडेशन के महेश चांडक, सुनील ने बताया। इसके बाद सोसायटी प्रांगण में नीम, गुलमोहर, जामुन, सीताफल, अमरुद, आसोपालव, रेनट्री आदि प्रजातियों के 50 से ज्यादा पौधे रोपे गए। इस मौके पर सोसायटी प्रमुख उम्मेद पिलानिया, नरेश भादू, जगदीश ढाका, राजेंद्र पंवार, शिव सहारण, महेंद्र महर्षि, रामदेव जाजू, धीरज ढाका, जगदीश बिजराणिया, रामअवतार अग्रवाल, रमेश अटल, बालु धानुका, विशाल राठी आदि मौजूद थे।
उधर, नेचरवैली सोसायटी के बाद वेसू की सूर्या रेजिडेंसी परिसर में भी हरित प्रदेश अभियान के तहत पौधे रोपे गए। यहां पर नेशन फस्र्ट फाउंडेशन के साथ सेवा फाउंडेशन, अग्र मिलन आदि संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने सोसायटी परिसर में पौधे रोपे। इस दौरान राकेश पाटनेचा, राजीव ओमर, नरेंद्र जिंदल आदि मौजूद थे।


परखेज गांव में पौधे वितरित


रोटरी क्लब ऑफ सूरत सीफेस ने रविवार को दक्षिण गुजरात के वनवासी अंचल के ग्रामीणों को स्वनिर्भर बनाने के उद्देश्य से रविवार को फलदार पौधे बांटे। क्लब की ओर से पौधा वितरण कार्यक्रम का आयोजन वलसाड जिले की धरमपुर तहसील के परखेज गांव में किया गया। कार्यक्रम के दौरान ढाई हजार से ज्यादा पौधे वनवासी ग्रामीणों को बांटे गए। इनमें आम, अमरुद, जामुन, बादाम, सीताफल, नींबू, आंवला, पीपल, नीम, बरगद आदि के पौधे शामिल थे। कार्यक्रम के दौरान क्लब की मनीषा अग्रवाल, रजनी सुल्तानिया, कविता सर्राफ, मुरारी सर्राफ आदि मौजूद थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned