scriptSURAT NEWS: भगवान शनिदेव की गूंजी जय-जयकार | SURAT NEWS: The reverberation of Lord Shani Dev | Patrika News

SURAT NEWS: भगवान शनिदेव की गूंजी जय-जयकार

locationसूरतPublished: Jun 10, 2021 09:09:13 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

कोविड-19 गाइडलाइन के मुताबिक श्रद्धालुओं ने सूर्यपुत्र शनिदेव की जयंती पर उन्हें भक्तिभाव के साथ मनाया

SURAT NEWS: भगवान शनिदेव की गूंजी जय-जयकार

SURAT NEWS: भगवान शनिदेव की गूंजी जय-जयकार

सूरत. सूर्यदेव के पुत्र व तापी मैया के न्यायप्रिय भ्राता भगवान शनिदेव की जयंती ज्येष्ठ अमावस्या के मौके पर गुरुवार को शहर में हर्षोल्लास के साथ कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुरूप मनाई गई है। इस दौरान शहर के विभिन्न क्षेत्र में स्थित शनिदेव मंदिरों के अलावा तापी नदी के विभिन्न घाटों पर श्रद्धालुओं ने विधिविधान से भगवान शनिदेव की पूजा-आराधना की है।
कोरोना महामारी की वजह से सूरत समेत प्रदेशभर में राज्य सरकार ने बुधवार को ही जारी की नई गाइडलाइन में बताया था कि धार्मिक स्थल शुक्रवार से पाबंदियों के बीच खोले जाएंगे, इस वजह से शहर के ज्यादातर मंदिर गुरुवार को बंद ही रहे। वहीं, अन्य कई मंदिरों में प्रतीक रूप से शनि जयंती के उपलक्ष में गुरुवार को पूजा-आराधना की गई और इस दौरान श्रद्धालुओं ने भी मौजूद रहकर बारी-बारी से भगवान शनिदेव का तेलाभिषेक कर उन्हें मनाया। शहर के परवत पाटिया, उधना-मगदल्ला रोड, लिंबायत समेत अन्य क्षेत्रों में स्थित भगवान शनिदेव के मंदिरों में श्रद्धालुओं ने ज्येष्ठ अमावस्या के मौके पर विधिविधान से पूजा-आराधना की। उधर, तापी नदी के किनारे पर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में बने घाटों पर भी श्रद्धालु सूर्यपुत्र भगवान शनिदेव को मनाने के लिए कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुरूप गुरुवार को मौजूद रहे। इस दौरान तापी नदी पर वराछा में सिद्धकुटीर घाट, नानपुरा में नावड़ी घाट, चौक बाजार में राजा व डक्का घाट, जहांगीरपुरा क्षेत्र में कुरुक्षेत्र घाट, उमरा में रामजी घाट आदि पर श्रद्धालुओं ने भगवान शनिदेव की पूजा-आराधना की है। कुछ स्थलों पर धार्मिक विधिविधान से यज्ञ-हवन के आयोजन भी किए गए।
-सैकड़ों वर्ष पुराने मंदिर में की पूजा-आराधना

नर्मदा नदी के तट पर राजपीपला जिले में स्थित श्रीकुंभेश्वर महादेव मंदिर परिसर में निर्मित सैकड़ों वर्ष पुराने भगवान शनिदेव के मंदिर में ज्येष्ठ अमावस्या गुरुवार को शनि जयंती मनाने के लिए श्रीश्याम युवा टीम परिवार के श्रद्धालु सदस्य पहुंचे। यहां पर परिवार के सदस्यों ने विधिविधान से भगवान शनिदेव की पूजा-आराधना तेलाभिषेक से की और बाद में केक, प्रसाद अर्पित कर मौजूद जरुरतमंदों को आवश्यक सामग्री बांटी। इस दौरान मंदिर के पुजारी ने सैकड़ों वर्ष पुराने श्रीकुंभेश्वर महादेव मंदिर व भगवान शनिदेव मंदिर का पौराणिक महात्म्य श्रीश्याम युवा टीम परिवार के श्रद्धालु सदस्यों को बताया।
SURAT NEWS: भगवान शनिदेव की गूंजी जय-जयकार
आज से खुलेंगे मंदिरों के पट


सूरत. कोरोना महामारी के घटते प्रकोप के बीच राज्य सरकार ने शुक्रवार से शहर के सभी मंदिरों व धार्मिक स्थलों को दर्शनार्थियों के लिए खोलने की मंजूरी दे दी है। इस दौरान मंदिर में दर्शन व्यवस्था कोविड-19 की गाइडलाइन के मुताबिक रखी जाएगी। इस मौके पर गुरुवार को शहर के अंबाजी मंदिर, जुना अम्बाजी मंदिर, श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम समेत अन्य कई प्रमुख मंदिरों व धार्मिक स्थलों पर साफ-सफाई समेत आवश्यक कार्य किए गए। श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम शुक्रवार से सुबह सवा सात से दोपहर एक बजे तक और शाम चार से सात बजे तक खुला रहेगा और दर्शनार्थी गाइडलाइन के मुताबिक दर्शन कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो