scriptnews : जानिए कहां बरामद हुए ९९.९७ लाख के बंद हो चुके पांच सौ व एक हजार के नोट | surat police recovered 99.97 lacs old note of 500 and 1000 | Patrika News

news : जानिए कहां बरामद हुए ९९.९७ लाख के बंद हो चुके पांच सौ व एक हजार के नोट

locationसूरतPublished: Aug 07, 2019 01:38:21 pm

Submitted by:

Dinesh M Trivedi

surat news : – मुंबई से निजी बस में सूरत लेकर आया था व्यापारी

file

news : जानिए कहां बरामद हुए ९९.९७ लाख के बंद हो चुके पांच सौ व एक हजार के नोट

सूरत. पूणागाम पुलिस ने मुंबई से निजी बस में लाए गए ९९.९७ लाख रुपए के चलन से बाहर हो चुके पांच सौ और एक हजार रुपए की दर के नोट जब्त कर एक व्यापारी को हिरासत में लिया है। जब्त नोटों के साथ मामले की जांच आयकर विभाग को सौंप दी है।
पुलिस सूत्रों के मुताबिक कतारगाम पारस सोसायटी आनंद कॉम्प्लेक्स निवासी विनोद शाह मुंबई से एकता ट्रेवेल्स की बस में मंगलवार सुबह मुंबई से सूरत आ रहा था। नियोल पाटिया चैक पोस्ट पर पुलिस ने बस रुकवा कर तलाशी ली तो उसके पास एक थैले में पांच सौ रुपए के ६ हजार ६६० तथा एक हजार रुपए के ६ हजार ६६७ बंद हो चुके नोट बरामद हुए। पूछे जाने पर संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर पुलिस उसे थाने ले आई।

महेश को पहुंचाने थे रुपए


थाने लाकर की गई प्राथमिक पूछताछ में विनोद शाह ने बताया कि वह खाखरा का व्यापार करता है तथा उसी के सिलसिले में मुंबई गया था। मुंबई के मलाड़ में एक युवक ने उसे नोट भरा थैला दिया था और कहा था कि इसे सूरत में महेश नामक व्यक्ति को देना है। उसने इस काम के लिए उसे एक हजार रुपए भी दिए थे। उसने थैला खोलकर नहीं देखा था, उसे पता नहीं था कि इसमें क्या है। आयकर विभाग उससे महेश के बारे में पूछताछ कर रहा है।

आखिर कहां हो रहा है पुराने नोटों का उपयोग?


नोटबंदी के दौरान बंद हुए पांच सौ और एक हजार रुपए के पुराने नोट को चलन से बाहर हुए अरसा हो चुका है। इसे भुनाने के लगभग सभी जायज तरीके भी बंद हो चुके हंै। फिर भी समय-समय पर सूरत में बंद हो चुके नोटों की अवैध परिवहन के दौरान हो रही बरामदगी तथा संबंधित एजेन्सियों की जांच पर भी सवाल खड़े हो रहे हंै। पूर्व में भी सूरत में चार- पांच बार लाखों रुपए के नोट बरामद हो चुके हैं। आयकर विभाग ने अभी तक इन नोटों के गोरखधंधे को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो