tokyo olympics 2020 : सूरत के दीपक काबरा जिम्नास्टिक में बने पहले भारतीय जज


- दो दिन बाद होगा टोक्यो ऑलम्पिक-2020 का आगाज

# आयशा ने पॉवर लिफ्टिंग में जीता स्वर्ण

By: Dinesh M Trivedi

Published: 21 Jul 2021, 10:31 AM IST

सूरत. दो दिन बाद जापान की राजधानी टोक्यो में शुरू होने वाले विश्व के सबसे बड़े खेल महाकुंभ में सूरत के दीपक काबरा को जिम्नास्टिक में जज बनने का मौका मिला हैं। किसी भी ऑलम्पिक में जिम्नास्टिक जज बनने वाले वे पहले भारतीय हैं।

बतौर खिलाड़ी ऑलम्पिक का हिस्सा नहीं बनने का उन्हें रंज था। लेकिन अब जज के रूप में ही सही ऑलम्पिक का हिस्सा बनने पर उन्हें व उनके चाहने वालों में खुशी का माहौल हैं। उन्हें पुरुष आर्टिस्टक जिम्नास्टिक में बतौर जज चुना गया हैं।

घोड़दौड़ रोड़ साकेत अपार्टमेंट निवासी दीपक का बतौर खिलाड़ी ऑलिम्पक का हिस्सा बन कर पदक जीतने का सपना था। जब उन्होंने जिम्नास्टिक खिलाड़ी के रूप में शुरुआत की थी तब से वे प्रयत्नशील थे। लेकिन सफलता नहीं मिली, जिसका उन्हें मलाल था।

2009 में उन्होंने खेलों में अपने कैरीयर को आगे बढ़ाते हुए बतौर जज सेवा देना शुरू किया। उसके बाद 2017 में अंतरराष्ट्रीय स्तर की परिक्षा पास कर अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में सेवा देना शुरू किया। ऑलम्पिक में जज के तौर पर चयन के लिए पिछले चार वर्षो की विभिन्न अंतराराष्ट्रीय प्रतियोगिता में बतौर जज प्रदर्शन को देखा जाता हैं।

वह 20 से अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में जज के तौर पर सेवा दे चुकें है। इस बार ऑलम्पिक के लिए चुने गए 50 जजों में वह पहले भारतीय हैं। अपने समय में दीपक कई राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं जीत चुकें हैं। वे लगातार पांच बार स्टेट चैम्पियन रह चुके हैं। खेल से सन्यास लेने के बाद कोच, एम्पायर, मोटीवेटर, कॉमेंन्टेटर व जज के रूप में विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में सेवा दे रहे हैं।

----------------

आयशा ने पॉवर लिफ्टिंग में जीता स्वर्ण

सूरत. पीपलोद क्षेत्र में हुई महिला पॉवर लिफ्टिंग बैंच प्रेस प्रतियोगिता में आयशा ने स्वर्ण पदक हासिल किया। आयशा ने 45 किलोवर्ग में यह खिताब जीता। आयशा ने कहा कि उसका लक्ष्य अगले महीने में दिल्ली में होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्वर्ण हासिल करने का है। इसके लिए वह तैयारी कर रही है। वह बचपन से ही इस खेलकूद में सक्रिय है। विश्वविद्यालय से स्तर पर कई खिताब जीत चुकी हैं। प्रतियोगिता में 60 खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया था।
-------------------

Show More
Dinesh M Trivedi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned