scriptजनता के लिए शनिवार और रविवार को खुलेंगे सभी बैंक, 12 घंटे तक होगा लेन-देन | Banks to remain open this Saturday, Sunday for public says RBI | Patrika News

जनता के लिए शनिवार और रविवार को खुलेंगे सभी बैंक, 12 घंटे तक होगा लेन-देन

locationसूरतPublished: Nov 10, 2016 08:10:00 am

Submitted by:

santosh

आरबीआई ने बुधवार को बयान जारी कर कहा कि जनता के लिए सभी बैंक शनिवार (12 नवंबर) और रविवार (13 नवंबर) को भी खुले रहेंगे।

केंद्र सरकार की ओर से अमान्य घोषित किए गए 500 और 1000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने विशेष व्यवस्था की है। 

आरबीआई ने बुधवार को बयान जारी कर कहा कि जनता के लिए सभी बैंक शनिवार (12 नवंबर) और रविवार (13 नवंबर) को भी खुले रहेंगे। केंद्रीय बैंक के मुख्य महाप्रबंधक राजिंदर कुमार की ओर से जारी बयान में कहा है कि आम लोगों की बैंकिंग लेनदेन की जरूरत को देखते हुए शनिवार और रविवार को भी बैंक खुले रहेंगे।
बयान के मुताबिक बैंकों को कहा गया है कि वह अन्य कार्य दिवसों की तरह ही शनिवार और रविवार को भी पूरे ड्यूटी आवर्स में काम करें। इसके अलावा उन्हें सभी तरह के लेनदेन चालू रखने के लिए कहा है। आईसीआईसीआई बैंक ने 500 और 1000 रुपये के मौजूदा नोटों को बदलने की सुविधा के लिए 10 और 11 नवंबर को सभी शाखाओं को दो घंटे अधिक तक खोलने का आदेश दिया है। वहीं नोटबंदी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दी गई है। लोगों ने कहा है कि 11,12 और 13 को शादियां है।
बेहिसाब के जमा करने पर 200 फीसदी जुर्माना

अब 500 और 1000 के 2.5 लाख रुपए से अधिक के नोट लौटाने पर टैक्स लागू किया जाएगा। यदि आप इससे अधिक की राशि जमा करते हैं और आपकी घोषित आय से यह राशि मेल नहीं खाती है तो आप को टैक्स के अलावा भी 200 फीसदी जुर्माना देना होगा। 
केंद्रीय राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक ढाई लाख रुपए से अधिक जमा करने वाले हर खाते की रिपोर्ट रखी जाएगी। कर विभाग जमा की जाने वाली राशि का मिलान संबंधित व्यक्ति की ओर से फाइल किए जाने वाले रिटर्न से करेगा। यदि यह राशि घोषित आय से अधिक पाई जाती है तो जरूरी कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो