scriptग्यारह लाख दीपों से जगमगाएगी सूरत की ‘सूरत’ | Surat's 'Surat' will illuminate with eleven lakh lamps | Patrika News

ग्यारह लाख दीपों से जगमगाएगी सूरत की ‘सूरत’

locationसूरतPublished: Jul 30, 2020 08:47:14 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

पांच अगस्त को श्रीराम मंदिर शिलान्यास मौके पर विश्व हिन्दू परिषद व अन्य संगठनों के होंगे कार्यक्रम

ग्यारह लाख दीपों से जगमगाएगी सूरत की ‘सूरत’

ग्यारह लाख दीपों से जगमगाएगी सूरत की ‘सूरत’

सूरत. रक्षाबंधन के दो दिन बाद पांच अगस्त की शाम सूरत महानगर में दीपावली पर्व के समान लाखों दीप जगमगाएंगे। यह तैयारियां विश्व हिन्दू परिषद महानगर इकाई समेत अन्य कई संगठनों की ओर से अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण के शिलान्यास मौके पर की जा रही है। शहरभर में 11 लाख दीप जलाने के अलावा मिठाई वितरण, आतिशबाजी आदि के आयोजन भी तय किए गए हैं।
उत्तरप्रदेश की अयोध्यानगरी में इन दिनों भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण की वृहद् स्तर पर तैयारियां चल रही है और निर्माण प्रक्रिया की शुरुआत पांच अगस्त को शिलान्यास कार्यक्रम के साथ की जाएगी। इस अवसर पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की देखरेख में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य कई मेहमान वहां मौजूद रहेंगे। इस ऐतिहासिक कार्यक्रम की उत्तरप्रदेश सरकार, विश्व हिन्दू परिषद समेत अन्य कई संगठन विभिन्न तैयारियों में सक्रिय है। वहीं, परिषद की महानगर इकाई ने भी इस कार्यक्रम के लिए व्यापक तैयारियां शुरू कर दी है। उसके अन्तर्गत घर-घर पांच-पांच दीप से 11 लाख दीपों की जगमगाहट, महाआरती, मिठाई वितरण, आतिशबाजी आदि के आयोजन किए जाएंगे।

शहरभर में 109 समाज से साधा सम्पर्क


विश्व हिन्दू परिषद महानगर इकाई के अध्यक्ष अनिल रुंगटा ने बताया कि पांच अगस्त के ऐतिहासिक श्रीराम मंदिर निर्माण शिलान्यास के अवसर पर शहरभर में दीपों की जगमगाहट की जाएगी। इसके लिए गत दिनों ही शहरभर के 109 समाजों के अध्यक्ष व प्रमुख लोगों के साथ सम्पर्क किया गया है। सोशल मीडिया के माध्यम से हर घर पांच दीपक जलाने का आह्वान पहले से ही किया जा रहा है।

सात जिलों में होंगे आयोजन


संगठन के दृष्टिकोण से विश्व हिन्दू परिषद महानगर इकाई व बजरंग दल ने सूरत महानगर को सात जिलों में विभक्त कर रखा है और पांच अगस्त को सभी सातों जिलों में तयशुदा स्थलों पर विभिन्न आयोजन किए जाएंगे। इसमें दोपहर में आतिशबाजी, मिठाई वितरण व शाम को रामधुन होगी। संगठन के 10 हजार सक्रिय कार्यकर्ता प्रत्येक जिले में इस दौरान सक्रिय रहेंगे।

मुख्य कार्यक्रम वराछा में होगा


विश्व हिन्दू परिषद महानगर इकाई की ओर से पांच अगस्त को मुख्य कार्यक्रम वराछा के मिनी बाजार में सरदार स्मारक के पास आयोजित किया जाएगा। इसमें प्रस्तावित भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण के कटआउट के समक्ष महाआरती की जाएगी और इस दौरान पूरा क्षेत्र भगवामय होगा। इस मौके पर शहर के साधु-संत व कई गणमान्य कोविड-19 की गाइडलाइन के मुताबिक कार्यक्रम में भाग लेंगे।

जोर-शोर से जारी है तैयारियां


सोशल मीडिया के माध्यम से पांच अगस्त के कार्यक्रम की तैयारियां विहिप, बजरंग दल समेत अन्य सभी सहयोगी संगठनों की ओर से जारी है। कोविड-19 की गाइडलाइन के मुताबिक सभी आयोजन किए जाएंगे।
विक्रमसिंह शेखावत, उपाध्यक्ष, विश्व हिन्दू परिषद महानगर इकाई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो