scriptSURAT SPECIAL NEWS: Grass grown in the field, oil extracted from the g | SURAT SPECIAL NEWS: खेत में उगाई घास, घास से निकाला तेल, कीमत उसकी ढाई हजार | Patrika News

SURAT SPECIAL NEWS: खेत में उगाई घास, घास से निकाला तेल, कीमत उसकी ढाई हजार

-दक्षिण गुजरात में सूरत जिले के एक किसान ने 80 बीघा जमीन पर उगाई पामरोजा घास
-एक टन घास से प्राप्त होता है औसत 8 लीटर तेल और सालाना हजारों टन घास का उत्पादन

सूरत

Published: May 17, 2022 08:40:54 pm

सूरत. उपकार फिल्म का गीत मेरे देश की धरती सोना उगले, उगले हीरे-मोती...मेरे देश की धरती...सभी ने सुना होगा और धरती से सही मायने में हीरा-मोती निकालने की खेती सूरत जिले का किसान महेंद्र कापडिय़ा घास उगाकर कर रहा है। पढ़कर हास्यास्पद लग सकता है, लेकिन यह सच है।
लखनऊ के कृषि प्रयोग व अन्वेषण केंद्र में करीब ढाई-तीन माह तक पामरोजा घास के बारे में भली-भांति सीख-समझकर लौटे सूरत जिले के युवा किसान ने सूरत जिले में मांगरोल तहसील स्थित दिणोद गांव स्थित अपने 80 बीघा खेत में केवल और केवल घास के बीज ही बोए। देखते ही देखते पामरोजा घास पूरे खेत में फैल गई और तीन महीने में पूरी तरह से तैयार भी हो गई। इसके बाद युवा किसान महेंद्र ने खेत पर ही लखनऊ के कृषि प्रयोग व अन्वेषण केंद्र से मंगाए बॉयलर व प्रोसेसर्स मशीन से तैयार पामरोजा घास से तेल निकालने का प्रयोग भी शुरू कर दिया। वे बताते हैं कि देश के कई हिस्सों में इस तरह की खेती हो रही है और यह खेती सस्ती लागत व कम सिंचाई की है तथा इससे मुनाफा भी अच्छा-खासा होता है।
SURAT SPECIAL NEWS: खेत में उगाई घास, घास से निकाला तेल, कीमत उसकी ढाई हजार
SURAT SPECIAL NEWS: खेत में उगाई घास, घास से निकाला तेल, कीमत उसकी ढाई हजार
-आम के आम, गुठलियों के दाम...समान

पामरोजा घास की एक ही बार बुवाई करनी होती है और इसे कम पानी से तैयार कर लिया जाता है। इसकी सार-संभाल व तुफान, सूखे आदि से भी नुकसान नहीं है। इतना ही नहीं तेल निकलने के बाद जो कचरा बचता है वो भी ईंघन के रूप में उपयोग होता है।
महेंद्र कापडिय़ा, युवा किसान, दिणोद, तहसील मांगरोल, सूरत जिला

-एक बार उगाओ, बार-बार पाओ

किसान के मुताबिक एक बीघा जमीन में पामरोजा घास की एक टन से ज्यादा पैदावार पहले तीन महीने की थोड़ी-बहुत मेहनत से हो जाती है और पहली फसल के बाद सालभर में पांच बार यह पैदावार ली जा सकती है। खेत में एक बार पामरोजा घास बोने के बाद यह सात साल तक मामूली पानी की सिंचाई से उगती रहती है। एक टन पामरोजा घास से औसतन 8 लीटर तेल प्राप्त होता है और इसकी बाजार कीमत ढाई हजार रुपए से भी ज्यादा रहती है। पामरोजा घास के बीज सस्ती दर पर मिल जाते हैं और बॉयलर-प्रोसेसर्स मशीन 50 प्रतिशत सब्सिडी पर उपलब्ध हो जाती है।
SURAT SPECIAL NEWS: खेत में उगाई घास, घास से निकाला तेल, कीमत उसकी ढाई हजार-यहां ज्यादा उपयोगी है इसका तेल

पामरोजा घास से निकाले गए तेल का सर्वाधिक उपयोग कॉस्मेटिक उत्पाद कंपनियां करती है। इस तेल की खुशबू गुलाब के समान होती है और शेम्पू, परफ्यूम, सेंट समेत कई कॉस्मेटिक वस्तुएं बनाई जाती है। सूरत जिले के किसान महेंद्र के यहां उत्पादित तेल को ज्यादातर महाराष्ट्र की कॉस्मेटिक कंपनियां खरीदकर ले जाती है। इतना ही नहीं पामरोजा घास से तैयार तेल का उपयोग औषधीय तेल के रूप में भी कई हकीम-वैद्य करते हैं। उनके मुताबिक कमर, घुटना, हाथ-पैर के दर्द को दूर करने में यह तेल काफी उपयोगी साबित होता है। बॉयलर से तेल बनाने की विधि भी काफी सरल है।
SURAT SPECIAL NEWS: खेत में उगाई घास, घास से निकाला तेल, कीमत उसकी ढाई हजार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: शिंदे खेमे में आ चुके हैं सरकार बनाने भर के विधायक! फिर क्यों बीजेपी नहीं खोल रही अपने पत्ते?Maharashtra Political Crisis: ‘मातोश्री’ में मंथन! सड़क पर शिवसैनिकों के उपद्रव का डर, हाई अलर्ट पर मुंबई समेत राज्य के सभी पुलिस थानेMaharashtra Political Crisis: 24 घंटे के अंदर ही अपने बयान से पलट गए एकनाथ शिंदे, बोले- हमारे संपर्क में नहीं है कोई नेशनल पार्टीBharat NCAP: कार में यात्रियों की सेफ़्टी को लेकर नितिन गडकरी ने कर दिया ये बड़ा काम, जानिए क्या होगा इससे फायदा2-3 जुलाई को हैदराबाद में BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, पास वालों को ही मिलेगी इंट्री, सुरक्षा के कड़े इंतजामMumbai News Live Updates: शिवसेना ने कल पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे उद्धव ठाकरेनीति आयोग के नए CEO होंगे परमेश्वरन अय्यर, 30 जून को अमिताभ कांत का खत्म हो रहा है कार्यकालCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.