सूरत होगा नई टैक्सटाइल क्रांति का जनक- स्मृति इरानी

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने दिया शुभकामना संदेश, चैम्बर ने दोहराई पुरानी मांगें, जीएसटी में अलग-अलग टैक्स स्लैब से आ रही दिक्कतों का किया जिक्र

By: विनीत शर्मा

Updated: 09 Jan 2021, 09:25 PM IST

सूरत. दक्षिणी गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसजीसीसीआइ) के शनिवार से शुरू हुई तीन दिवसीय सीटेक्स प्रदर्शनी में चैम्बर प्रतिनिधियों ने केंद्रीय कपड़ा और महिला एवं बाल कल्याण मंत्री स्मृति इरानी के समक्ष अपनी मुश्किलें साझा कीं। चैम्बर ने पुरानी मांगे दोहराते हुए कहा कि टैक्सटाइल सेक्टर में जीएसटी के अलग-अलग स्लैब से व्यापारियों को दिक्कत आ रही है। इरानी ने कहा कि कारोबारियों ने दृढता दिखाई और क्लीयर विजन के साथ आगे बढ़ा तो सूरत नई टैक्सटाइल क्रांति का जनक होगा।

चैम्बर ने सरसाणा स्थित एग्जीबिशन एवं कन्वेंशन सेंटर में सूरत इंटरनेशनल टैक्सटाइल एक्सपो (सीटेक्स) का आयोजन किया है। शनिवार से शुरू हुए तीन दिवसीय एक्सपो का उद्घाटन करने के बाद केंद्रीय कपड़ा और महिला एवं बाल कल्याण मंत्री स्मृति इरानी ने कहइा कि उद्यमियों ने हिम्मत दिखाई और सस्टेनेबल टैक्सटाइल मैन्यूफेक्चरिंग क्षेत्र में आगे बढ़ा तो सूरत नई टैक्सटाइल क्रांति का जनक होगा। उन्होंने चैम्बर से इस दिशा में काम करने की अपील की।

चैंबर प्रमुख दिनेश नवाडिया ने गुणवत्तापूर्ण कपड़े, मानव निर्मित फाइबर, परिधान और धागा क्षेत्र में देश के विकास में सूरत वस्त्र उद्योग के योगदान की जानकारी दी। उन्होंने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी का संदेश भी साझा किया। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में सूरत और गुजरात में कपड़ा उद्योग के लिए 'सीटेक्स-2021' को महत्वपूर्ण बताया है। चैम्बर के उप प्रमुख आशीष गुजराती ने प्रजेंटेशन के माध्यम से टैक्सटाइल उद्योग की उपलब्धियां और दिक्कतें सामने रखीं। वक्ताओं ने टैक्सटाइल सेक्टर में जीएसटी के अलग-अलग स्लैब के कारण कारोबार में आ रही दिक्कतों का जिक्र किया। साथ ही कहा कि यदि इसमें समरूपता हो तो कपड़ा उद्योग तेजी से रफ्तार पकड़ सकता है। इंडोनेशिया के भारत में कांसुलेट जनरल आगुस प्रिहातिनो साप्तनो ने भारत और इंडोनेशिया के बीच व्यापारिक संबंधों की मजबूती पर बल देते हुए उम्मीद जताई के दोनों पक्ष एक-दूसरे की जरूरतों को समझेंगे और मदद के लिए साथ आएंगे।

गौरतलब है कि कोविड-19 गाइडलाइंस के साथ आयोजित इस प्रदर्शनी में 110 स्टॉल्स में टेक्सटाइल मशीनरी का प्रदर्शन किया जा रहा है। इसमें एसेसरीज मैन्युफैक्चरर्स के साथ ही एडवांस टेक्नोलॉजी के एयरजेट करघे, वॉटर जेट करघे, रेपियर लूम्स, इलेक्ट्रॉनिक जैकार्ड, डॉबी मशीन, मखमल बुनाई मशीन, सर्कुलर निटिंग, यार्न डाइंग, डिजिटल प्रिंटिंग मशीनरी समेत अन्य मशीनें डिस्प्ले में हैं।

Smriti Irani smriti irani bjp twitter smriti irani
विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned