जियाव में कोर्ट संकुल : आवंटित जमीन को लेकर उठने लगे विरोध के सुर

जियाव में कोर्ट संकुल : आवंटित जमीन को लेकर उठने लगे विरोध के सुर

Sandip Kumar N Pateel | Publish: Aug, 11 2018 09:04:08 PM (IST) Surat, Gujarat, India

50 हजार वर्ग मीटर जगह काफी कम होने और जियाव में केमिकल प्रदूषण को लेकर वकील नाराज

सूरत. जियाव में नए कोर्ट संकुल के निर्माण के लिए हाइकोर्ट से 50 हजार वर्ग मीटर जगह को मंजूरी मिलने की खुशी की खबर के बीच अब इसे लेकर वकीलों में ही विरोध शुरू हो गया है। कुछ वकील आवंटित जगह को भविष्य के आयोजन के लिए पर्याप्त नहीं होने की बात कर रहे हैं वहीं, कुछ वकील जियाव में केमिकल प्रदूषण का कारण बता कर विरोध में खड़े हो गए हैं।


अठवालाइंस कोर्ट संकुल की जगह काफी कम होने से पार्किंग समेत सभी कोर्ट को एक ही जगह कार्यरत करने की समस्या है। नए कोर्ट संकुल के लिए जमीन आवंटित करने की मांग लंबे समय से वकील कर रहे थे। इस बीच हाल ही हाइकोर्ट ने नए कोर्ट संकुल के लिए जियाव में 50 हजार वर्ग मीटर जमीन आवंटन को मंजूरी दे दी। यह खबर मिलने के बाद वकीलों में पहले तो खुशी की लहर फैल गई। वकील मंडल के पदाधिकारियों ने मौका मुआयना भी किया, लेकिन वकीलों के गुट विरोध में खड़े हो गए हैं।


एक गुट का कहना है कि 50 साल के भविष्य के आयोजन को लेकर 50 हजार वर्ग मीटर जगह पर्याप्त नहीं है। भविष्य में यहां भी मौजूदा कोर्ट संकुल जैसी ही स्थिति हो जाएगी। उनका मानना है कि नए कोर्ट संकुल के लिए 1 लाख वर्ग मीटर जमीन की जरूरत है। जबकि एक गुट का कहना है कि जियाव शहर से काफी दूर है, जिससे वकील और पक्षकारों को वहां तक पहुंचना मुश्किल भरा साबित हो गया। अन्य एक गुट का कहना है कि जियाव के आसपास इंडस्ट्रियल क्षेत्र है, जिससे केमिकल से फैलने वाला प्रदूषण बड़ी समस्या है। प्रदूषण के कारण वकील, कोर्ट कर्मचारी और पक्षकारों के स्वास्थ्य पर असर होगा। वकीलों का कहना है कुछ साल पहले उनकी ओर से कृषि फार्म की जमीन कोर्ट संकुल के लिए आवंटित करने की मांग की गई थी, लेकिन राज्य सरकार ने मांग को दर किनार करते हुए यह जमीन एक हॉटल ग्रुप को दे दी थी, लेकिन हेतुफेर को लेकर पेंच फंसा हुआ है। ऐसे में जियाव के बदले कृषि फार्म की जमीन ही कोर्ट संकुल के लिए आवंटित करने की मांग दोबारा उठाई जाने ऐसी मांग वकीलों में उठने लगी है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned