scriptकपड़ा और हीरा बाजार भी खुलेगा, लेकिन कंटेनमेंट के बाहर | Textile and diamond markets will also open, but outside containment | Patrika News

कपड़ा और हीरा बाजार भी खुलेगा, लेकिन कंटेनमेंट के बाहर

locationसूरतPublished: May 18, 2020 09:28:50 pm

दुकानें, दफ्तर शर्तों के साथ खोलने की छूट, शहर का बड़ा इलाका कंटेनमेंट में जहां कोई रियायत नहीं

कपड़ा और हीरा बाजार भी खुलेगा, लेकिन कंटेनमेंट के बाहर

कपड़ा और हीरा बाजार भी खुलेगा, लेकिन कंटेनमेंट के बाहर

सूरत. कपड़ा बाजार खोले जाने की मांग कर रहे टैक्सटाइल कर्मियों की राज्य सरकार ने सुन ली है। लॉकडाउन 4 के लिए तय की गई नीतियों के तहत मंगलवार से सूरत के कपड़ा और हीरा बाजार भी खोले जा सकते हैं। यह छूट उन्हीं कारोबारियों को मिलेगी, जिनकी दुकानें कंटेनमेंट एरिया में नहीं आतीं। इसके साथ ही कंटेनमेंट से बाहर शर्तों के साथ दूसरी दुकानें और दफ्तर भी खोलने की छूट दी है। शहर का बड़ा इलाका कंटेनमेंट में है, इसलिए इस छूट के बावजूद सूरत को खास लाभ मिलेगा इसमें संदेह है।
राज्य सरकार ने सोमवार को लॉकडाउन 4 पर अपना रुख साफ करते हुए तय किया कि जो इलाके कंटेनमेंट में नहीं आते वहां केंद्र सरकार की गाइडलाइन के तहत हर तरह की गतिविधियां संचालित की जा सकती हैं। इसके लिए जो एसओपी स्थानीय स्तर पर तय किए गए हैं, उनका पालन करना होगा। राज्य सरकार ने पान के गुटखे, हेयर सैलून, ब्यूटी पार्लर, स्पा समेत अन्य गतिविधियों को भी खोले जाने की अनुमति दी गई है। हालांकि यहां भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। कंटेनमेंट के बाहर सभी दुकानें एक साथ नहीं खोली जा सकतीं। यहां दुकानों को रोटेशन के आधार पर खोला जाएगा। दुकानें खोलने का रोटेशन संबंधित मार्केट एसोसिएशन तय करेगी। उद्योगों को रोटेशन से बाहर रखा गया है, लेकिन यहां उद्यमियों को अपने स्टाफ की ड्यूटी में रोटेशन बनाना होगा। उद्योगों को 50 फीसदी स्टाफ के साथ खोलने की छूट दी गई है।
कंटेनमेंट किए गए इलाकों से बाहर आना और जाना दोनों ही पर रोक है, इसलिए जिन लोगों के आवास कंटेनमेंट एरिया में हैं और उनके दुकान-दफ्तर कंटेनमेंट एरिया के बाहर हैं, वे भी दुकान नहीं खोल पाएंगे। सूरत शहर का बड़ा इलाका कंटेनमेंट में आता है। शहर में 43 क्लस्टर बनाए गए हैं। ऐसे में लॉकडाउन 4 की राहतों का लाभ बड़ी आबादी को मिलने नहीं जा रहा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने रविवार को लॉकडाउन 4 का एलान करने के साथ ही इसका स्वरूप तय करने का अधिकार राज्य सरकारों को सौंप दिया था। इसके लिए राज्य सरकारों को तय करना है कि वे अपने राज्य में किस क्षेत्र में किस तरह की छूट लोगों को देना चाहते हैं। अंतरराज्यीय मामलों में दोनों राज्य सरकारें व्यवस्था तय करेंगी।
बंद रहेगी शहर की लाइफलाइन

ऑटो सूरत की लाइफलाइन बन गए हैं। अगले आदेश तक शहर में ऑटो का संचालन बंद रहेगा। साथ ही सिटी और बीआरटीएस बसें भी सड़कों पर नहीं दौड़ेंगी। लोगों को अपने कार्यस्थल तक जाने के लिए निजी वाहनों का इस्तेमाल करना होगा। यह निर्णय सोशल डिस्टेंसिंग पर अमल के लिए किया गया है।
अमूल पार्लर पर मिलेंगे मास्क, कीमतें तय

राज्य सरकार ने प्रदेशभर में अमूल पार्लर पर मास्क की बिक्री भी सुनिश्चित कराने का निर्णय किया है। इसके तहत एन 95 और ट्रिपल लेयर मास्क उपलब्ध रहेंगे। इनकी कीमतें भी राज्य सरकार ने तय कर दी हैं। एन 95 मास्क 65 रुपए में और ट्रिपल लेयर मास्क पांच रुपए में मिलेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो