scripttextile news-पॉलिएस्टर यार्न पर बेसिक कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की मांग | textile news- demand for increse basic custom duty on polyester yarn | Patrika News

textile news-पॉलिएस्टर यार्न पर बेसिक कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की मांग

locationसूरतPublished: Nov 06, 2019 06:58:47 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

कपड़ा उद्यमी करेंगे विरोध

textile news-पॉलिएस्टर यार्न पर बेसिक कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की मांग

textile news-पॉलिएस्टर यार्न पर बेसिक कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की मांग



सूरत
पॉलिएस्टर यार्न उत्पादकों ने सरकार से विदेश से आने वाले पॉलिएस्टर यार्न पर बेजिक कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की मांग की मांग की है। अभी आयातित पॉलिएस्टर यार्न पर पांच प्रतिशत बेसिक कस्टम ड्यूटी है,इसे पांच प्रतिशत और बढ़ाकर 10 प्रतिशत करने की मांग की है।
वीवर्स का कहना है कि वह इसका विरोध करेंगे। क्योंकि यदि इन्डोनेशिया और अन्य देशों से आने वाले पॉलिएस्टर यार्न पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई तो उसका बड़ा असर सूरत के कपड़ा उद्योग पड़ेगा। क्योंकि सूरत में 80 प्रतिशत कपड़़ा उद्यमी पॉलिएस्टर यार्न का उपयोग करते हैं। इसमें से बड़े पैमाने पर वीवर्स पॉलिएस्टर यार्न का उपयोग करते हैं। यदि पॉलिएस्टर यार्न पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई तो कपड़़े की लागत कीमत बढ़ेगी, साथ ही निर्यात पर इसका असर पड़ेगा। दूसरी यार्न उत्पादक अपने मनमानी ढंग से कीमत बढ़ा सकते हैं। यार्न उत्पादकों ने केन्द्र सरकार से लगाई इस गुहार के विरोध में वीवर्स भी विरोध लगाएंगे और कस्टम ड्यूटी नहीं बढाने की मांग करेंगे। कुछ दिन पहले नायलोन यार्न उत्पादकों ने भी इसी तरह से आयातित नायलोन यार्न पर बेजिक कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की मांग की थी। हालाकि अभी इस मुद्दे पर फैसला नहीं आया है।
सचिन क्षेत्र के अग्रणी कपड़ा उद्यमी मयूर गोलवाला ने बताया कि यदि सरकार यह बात मान लेती है तो स्थानीय कपड़ा उद्यमियों को महंगा यार्न लेना पड़ेगा और निर्यात पर असर होगा। हम इसके खिलाफ गुहार लगाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो