TEXTILE NEWS-मंदी के कारण कपड़ा उद्योग में दिवाली वेकेशन लंबा रहने की आशंका

TEXTILE NEWS-मंदी के कारण कपड़ा उद्योग में दिवाली वेकेशन लंबा रहने की आशंका
TEXTILE NEWS-मंदी के कारण कपड़ा उद्योग में दिवाली वेकेशन लंबा रहने की आशंका

Pradeep Devmani Mishra | Updated: 06 Oct 2019, 08:21:45 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

लूम्स कारखानों में 10 दिन के स्थान पर 20 दिन से अधिक रहने की संभावना

सूरत
दिवाली पर अच्छी खरीद की उम्मीद कर रहे कपड़ा उद्यमियों को निराशा मिली है। कुछ तो मंदी ने व्यापार चौपट किया और रही-सही कसर बाढ ने पूरी कर दी। ऐसी परिस्थिति में सूरत में कपड़ा उद्योग का दिवाली वेकेशन सामान्य वर्ष की अपेक्षा लंबा रह सकता है। डाइंग प्रोसेसिंग यूनिटों में 10 दिन से अधिक और लूम्स कारखानों में 20 दिन से अधिक दिवाली वेकेशन रहने की आशंका कपड़़ा उद्यमी व्यक्त कर रहे हैं।
कपड़ा उद्योग के सूत्रों का कहना है कि कपड़ा उद्योग के लिए यह पूरा साल अच्छा नहीं रहा है। रमजान, रक्षाबंधन, दुर्गापूजा और दिवाली सहित सभी त्यौहारों पर व्यापारियों ने उम्मीद लगा रखी थी, लेकिन सभी त्यौहारों पर पिछले वर्षो की अपेक्षा औसतन 30 प्रतिशत व्यापार कम रहा है। व्यापारियों ने अच्छे व्यापार की उम्मीद कर रखी थी, लेकिन उन्हें निराश होना पड़ा। इस साल केरल, असम, यूपी, बिहार, महाराष्ट्र, दिल्ली सहित कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात होने के कारण एक महीने पहले से ही दिवाली की खरीद पर क्रमश: असर दिखना शुरू हो गया था, जिसका नतीजा अंत में निराशाजनक रहा। रिटेल मार्केट में मंदी के कारण सूरत की कपड़़ा मंडी में भी व्यापारी निराश है। व्यापारियों की ओर से ऑर्डर कम मिलने के कारण वीवर्सो ने भी ग्रे का उत्पादन कम किया है। जिन व्यापारियों ने ज्यादा ग्रे का उत्पादन कर रखा है उन्होंने कम कीमत पर बेचना शुरू कर दिया या तो वह अब दिवाली के बाद ग्रे बेचेंगे। वीवर्स भी मंदी की चक्की के बीच पीसा रहे हैं। कपड़ा बाजार की मंदी को देखते हुए वीवर्स ने इस बार 20 दिन से अधिक दिवाली वेकेशन रखने का फैसला किया है।
सामान्य तौर पर लूम्स कारखानों में 7 से 10 दिन का वेकेशन होता है। प्रोसेसिंग यूनिटों के भी यहीं हालात है। इन दिनों प्रोसेसिंग यूनिटों में 100 प्रतिशत जॉबवर्क होना चाहिए लेकिन मंदी के कारण 80 प्रतिशत जॉबवर्क पर उद्यमी काम कर रहे हैं। दिवाली में वीवर्स 20 दिन से अधिक वेकेशन रखेंगे। इसलिए प्रोसेसर्स ने भी वेकेशन लंबा रखने का फैसला किया है। सामान्य तौर पर प्रोसेसिंग यूनिटों में पांच दिन का ही वेकेशन होता है।

भारत ने साउथ अफ्रीका को पहले टेस्ट में हराया, सीरीज में 1-0 की बनाई बढ़त

TEXTILE NEWS-मंदी के कारण कपड़ा उद्योग में दिवाली वेकेशन लंबा रहने की आशंका

10 दिन से अधिक होगा
इस बार कपडा उद्योग में मंदी के कारण जॉबवर्क को टोटा है। व्यापारियों की ओर से जॉबवर्क कम मिल रहा है। दिवाली के बाद कपड़ा कारखाने भी ज्यादा दिन बंद रहेंगे। परिस्थिति को देखते हुए इस बार प्रोसेसिंग यूनिट में 10 दिन से ज्यादा वेकेशन होने की आशंका है।
जीतू वखारिया, प्रमुख, साउथ गुजरात टैक्सटाइल प्रोसेसर एसोसिएशन
20 दिन से अधिक वेकेशन
कपड़ा उद्योग में इस बार दिवाली का सीजन कमजोर रहा है। वीवर्स के पास पहले से ही माल पड़ा है। इसलिए दिवाली के पांच दिन पहले से कारखाने बंद होने शुरू हो जाएंगे और 15 दिन बाद खुलेंगे। सामान्य तौर पर लूम्स कारखानों में 10 दिन तक का वेकेशन होता है।
अशोक जीरावाला, प्रमुख, फैडरेशन ऑफ गुजरात वीवर्स एसोसिएशन

Bigg Boss 13: शहनाज गिल की ये हॉट एंड ग्लैमरस तस्वीरें नहीं देखी होंगी आपने

TEXTILE NEWS-मंदी के कारण कपड़ा उद्योग में दिवाली वेकेशन लंबा रहने की आशंका
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned