textile news-एमिशन ट्रेडिंग स्कीम से प्रदूषण में 25 प्रतिशत कमी का दावा

textile news-एमिशन ट्रेडिंग स्कीम से प्रदूषण में 25 प्रतिशत कमी का दावा
textile news-एमिशन ट्रेडिंग स्कीम से प्रदूषण में 25 प्रतिशत कमी का दावा

Pradeep Devmani Mishra | Publish: Oct, 06 2019 11:59:38 AM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

जीपीसीबी और डाइंग प्रोसेसिंग यूनिट के संचालकों के मीटिंग संपन्न

सूरत
राज्यभर में सूरत में पहली बार पांडेसरा के डाइंग प्रोसेसिंग यूनिटों में शुरू हुई एमिशन ट्रेडिंग स्कीम के कारण पिछले 15 दिनों में प्रदूषण में अंदाजन 25 प्रतिशत की कमी का दावा प्रोसेसर्स कर रहे हैं।
प्रदूषण कम करने के उद्देश्य से 16 सितंबर से पांडेसरा जीआइडीसी के 155 यूनिटों में एमिशन ट्रेडिंग स्कीम शुरू की गई है। इस स्कीम में प्रोसेसर्स अपने यू्निट में बोइलर और अन्य मशीनों को अपडेट करते हैं ताकि वायु प्रदूषण कम हो सके। उनके चिमनी से निकलने वाले धुंआ पर कैमरे से जीबीसीबी द्धारा सीधे वॉच रखी जाती है। यदि तय किए गए मानक से प्रदूषण की मात्रा कम रही तो इस क्रेडिट को उद्यमी बेच सकते हैं। इस स्कीम को शुरू हुए सूरत में 15 दिन हो गए। इसकी सफलता देखने के लिए जीपीसीबी के अधिकारियों के साथ डाइंग प्रोसेसिंग यूनिट के संचालकों की मीटिंग हुई। मीटिंग में पिछले 15 दिनों के डाटा देखे गए और उपकरणों की कार्यक्षमता जांची गई। साउथ गुजरात टैक्सटाइल प्रोसेसर एसोसिएशन के प्रमुख जीतू वखारिया ने कहा कि इस स्कीम के बाद प्रदूषण लगभग 25 प्रतिशत कम हुआ है और अन्य यूनिट ही इसमें शामिल होना चाह रहे हैं।

चंद्रयान-2: चांद पर निकला दिन, सूरज की रोशनी लैंडर विक्रम में डालेगी नई जान!

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned