scripttextile news- सूरत में इनकम टैक्स विभाग की कार्रवाई से हडकंप…. | textile news- icome tax departments fear in surat | Patrika News

textile news- सूरत में इनकम टैक्स विभाग की कार्रवाई से हडकंप….

locationसूरतPublished: Jan 02, 2020 08:48:36 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

कम एडवांस टैक्स भरने वालों पर आयकर विभाग की नजर

textile news- सूरत में इनकम टैक्स विभाग की कार्रवाई से हडकंप....

textile news- सूरत में इनकम टैक्स विभाग की कार्रवाई से हडकंप….

सूरत
सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स के निर्देश के बाद देशभर में तमाम कमिश्नरेट में आय बढ़ाने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। इसके तहत जनवरी से सर्वे, रिकवरी सर्वे और कम एडवांस टैक्स भरने वालों पर जांच की कार्रवाई विभाग कर सकता है। फिलहाल आयकर विभाग ने दिसंबर में कम एडवांस टैक्स चुकाने वालों की सूची बनाकर उन्हें नोटिस भेजना शुरू कर दिया है।
आयकर विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सूरत सहित देशभर में आयकर विभाग ने एडवांस टैक्स कमा जमा करने वालों से कारण जानने का प्रयास शुरू किया है। यदि विभाग को शक हुआ तो बिना कारण कम एडवांस टैक्स जमा करने वालों को कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। 15 दिसंबर को वर्तमान वित्तीय वर्ष 2019-20 की तीसरी किस्त जमा की गई। 15 जून और 15 सितंबर और 15 दिसंबर को लगातार जिन करदाताओं ने बीते वित्तीय वर्ष 2018-19 की अपेक्षा कम एडवांस टैक्स चुकाया था, उनकी सूची बनाकर उनसे कारण पूछने की शुरूआत की है।
उल्लेखनीय है कि आयकर अधिकारियों ने टैक्स कलेक्शन बढाने लिए आयकर विभाग के बड़े अधिकारियों ने कई बड़े करदाताओं को व्यक्तिगत बुलाकर एडवांस टैक्स समय पर चुकाने की अपील भी की थी। इसके बावजूद कई लोगों ने टैक्स कम चुकाया है। बताया जा रहा है कि एक ओर शहर के कपड़ा और हीरा उद्योग दोनो ही उद्योग में मंदी का माहौल है। इस कारण भी आयकर विभाग के कलेक्शन पर असर पड़ सकता है, लेकिन आयकर विभाग अपनी ओर से एड़ी-चोटी का जोर लगा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो