पर्युषण महापर्व की आज से शुरुआत

पर्युषण महापर्व की आज से शुरुआत

Dinesh O.Bhardwaj | Publish: Sep, 05 2018 09:40:33 PM (IST) Surat, Gujarat, India

तेरापंथ संघ का कल से, साधना-आराधना का चलेगा दौर


सूरत. जैन धर्म के चार सम्प्रदायों में से श्वेताम्बर मूर्तिपूजक व स्थानकवासी संघ का पर्युषण महापर्व गुरुवार से प्रारम्भ होगा। वहीं, तेरापंथ संघ का शुक्रवार से एवं दिगम्बर समाज का दशलक्षण पर्व 14 सितम्बर से शुरू होगा।
श्वेताम्बर मूर्तिपूजक संघ में कैलाशनगर में आचार्य कुलचंद्र सूरी, उमरा में आचार्य कीर्तिचंद्र सूरी, लालबंगला अठवालाइंस में आचार्य भाग्येशविजय सूरी, उमरा जैन संघ में आचार्य गुणरत्न सूरी, कुशलदर्शन दादावाड़ी, परवत पाटिया में उपाध्याय मनोज्ञसागर, शीतलवाड़ी खरतरगच्छ उपाश्रय, गोपीपुरा में साध्वी प्रियस्नेहांजना, मॉडलटाउन अचलगच्छीय साध्वी भद्रगुणा, रांदेर में प्रवर्तक ज्ञानरश्मिविजय व पाल में आचार्य यशोवर्म सूरी के सान्निध्य में प्रतिदिन प्रवचन का दौर चलेगा। स्थानकवासी श्रमण संघ के महावीर भवन, भटार में मुनि लोकेश ऋषि, सुमूलडेयरी रोड पर साधुमार्गी जैन संघ में साध्वी कल्पनाश्री आराधना करवाएगी। पर्युषण महापर्व के दौरान प्रभु पूजा, आंगी रोशनी, स्नात्र महोत्सव, महापूजा, सामायिक प्रतिक्रमण, पौषध व तपस्या का दौर चलेगा। वहीं, सिटीलाइट के तेरापंथ भवन में साध्वी सरस्वती, उधना के तेरापंथ भवन में साध्वी ललितप्रभा व परवत पाटिया के तेरापंथ भवन में साध्वी शिवमाला के सान्निध्य में शुक्रवार से कार्यक्रम शुरू होंगे।


वर्षगांठ पर सजा जिनालय


पाल में सोम चिंतामणि रेजिडेंसी के मुनि सुव्रत स्वामी जिनालय की पांचवीं वर्षगांठ के उपलक्ष में बुधवार को भगवान की हीरे-जेवरात व चांदी के वर्क की आंगी सजाई गई। इस अवसर पर सैकड़ों श्रद्धालुओं ने आंगी के दर्शन किए।


विनयांजलि सभा आज


सूरत. आचार्य पुष्पदंत सागर महाराज के शिष्य क्रांतिकारी राष्ट्रसंत मुनि तरुणसागर की विनयांजलि सभा गुरुवार को होगी। तरुणसागर महाराज का एक सितम्बर को देवलोकगमन हो गया था। विनयांजलि सभा का आयोजन गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे से परवत पाटिया में मॉडलटाउन के पास श्रीआदिनाथ दिगम्बर जैन भवन में किया जाएगा।

भवन में कार्यशाला आयोजित


सिटीलाइट के तेरापंथ भवन में सोमवार को तेरापंथ महिला मंडल व कन्या मंडल की ओर से साध्वी सरस्वती के सान्निध्य में मां-बेटी कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में साध्वी ने मां-बेटी बेटी के रिश्ते के बारे में कई बातें बताई। बाद में टॉक शो का आयोजन किया गया। इसमें एडवोकेट शोभना छापीया, मैरेज ब्यूरो काउन्सिलर चाँदनी दलाल एवं साध्वीवृंद ने कई सवालों के जवाब दिए। कार्यशाला में मां-बेटी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।

Ad Block is Banned