scriptआज से फिर चलेगा तापी शुद्धिकरण का चक्र | The cycle of tapi purification will run again from today | Patrika News

आज से फिर चलेगा तापी शुद्धिकरण का चक्र

locationसूरतPublished: Apr 30, 2018 10:31:23 pm

जल संचय अभियान में होगी नहरों, नालों और खाडिय़ों की सफाई, 40 नए रिचार्ज बोर बनेंगे

patrika photo
सूरत. जल संचय अभियान के तहत सूरत मनपा 1 मई से तापी शुद्धिकरण के साथ शहर की नहरों, नालों और खाडिय़ों की सफाई करेगी तथा शहर में 40 नए रिचार्ज बोर बनाएगी।


राज्य के आदिजाति विकास और वन मंत्री गणपत वसावा ने जल संचय अभियान के तहत सूरत मनपा की ओर से किए जाने वाले कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि मनपा के अलग-अलग विभाग विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से अभियान चलाएंगे। अभियान के अंतर्गत विशेष तौर पर तापी से जलकुंभी हटाने, नहरों और तालाबों की सफाई, रेन वाटर हार्वेस्टिंग के बोरवेल की सफाई, नए रिचार्ज बोरवेल बनाने, खाडिय़ों की सफाई, जल आपूर्ति नेटवर्क की जांच और लीकेज को रोकना, अवैध नल कनेक्शन बंद करवाने, पानी की बर्बादी रोकने के लिए लोगों को जागरूक करने के कार्य किए जाएंगे। अभियान की शुरुआत तापी शुद्घिकरण के काम से होगी। दो डिवाइडर मशीनों, 6 जेसीबी, 2 पोकलेन मशीनों, 16 ट्रेक्टर, 8 डम्पर, 20 नौकाओं के साथ 1000 लोग सफाई अभियान से जुड़ेंगे।

मनपा का हाइड्रोलिक विभाग तापी नदी के शुद्धिकरण, जलकुंभी निकालने, वॉल्व लीकेज की समस्या दूर करने के साथ ४० नए रिचार्ज बोर तैयार कराएगा। पुराने ३५० रिचार्ज बोर की सफाई और निजी बोरवेल की सफाई भी की जाएगी। हाइड्रोलिक टीम पानी की बर्बादी रोकने के साथ शहरभर में पानी कनेक्शन की जांच कर अवैध कनेक्शन काटने की कार्रवाई करेगी। गार्डन विभाग तालाबों की साफ-सफाई के साथ मानसून के दौरान पौधरोपण की तैयारियां करेगा। ड्रेनेज विभाग खाडिय़ों की सफाई का काम संभालेगा। पिछले गुरुवार को हुई सेक्टर बैठक में आयुक्त एम. थेन्नारसन ने अधिकारियों को अभियान को गंभीरता से लेते हुए जल संचय के तहत चिन्हित कामों को पूरा करने की हिदायत दी थी।

दो महीने में दूसरा बड़ा अभियान


तापी शुद्धिकरण के लिए दो महीने में यह दूसरा बड़ा अभियान होगा। इससे पहले सूरत शहर भाजपा की ओर से रामनवमी से भाजपा के स्थापना दिवस तक तापी शुद्धिकरण अभियान चलाया गया था। अभियान के अंतर्गत लाखों टन जलकुंभी हटाने के दावे के बीच हालात जस के तस नजर आ रहे हैं। नदी में जगह-जगह जलकुंभी का जाल फैला हुआ है और विभिन्न घाटों पर कचरे का ढेर लगा हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो