scriptजानिए किस जैन संत ने कहा- जैनों की घटती जनसंख्या चिंता का विषय | the decreasing population of Jains is a matter of concern | Patrika News

जानिए किस जैन संत ने कहा- जैनों की घटती जनसंख्या चिंता का विषय

locationसूरतPublished: Mar 13, 2019 07:43:11 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

विमलसागर महाराज की पालीताणा तीर्थ बचाने के लिए जागरण यात्रा

patrika

जानिए किस जैन संत ने कहा- जैनों की घटती जनसंख्या चिंता का विषय

नवसारी. जनसंख्या अधिक होने पर वोट बैंक भी तगड़ा होगा और उससे राजनीति में आपका नेता भी होगा जो आपकी सुनेगा। यह बात मंगलवार को नवसारी में जैन मुनि आचार्य विमलसागरसूरी महाराज ने कही। उन्होंने जैनों की घटती संख्या पर चिंता जताते हुए आबादी बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने इस दौरान जैन तीर्थ पालीताणा को बचाने के लिए भी आह्वान किया। पालीताणा तीर्थ के बचाने, समाज सुरक्षा और जैनों की जनसंख्या बढ़ाने के उद्देश्य से जैनाचार्य वर्धमानसागरसूरी तथा संत विमलसागरसूरी महुड़ी से चेन्नई तक 2500 किमी की जागरण यात्रा पर हैं। मंगलवार को नवसारी पहुंचने पर शहर के शांतादेवी रोड स्थित आदिनाथ देरासर के पास धर्मसभा को संबोधित किया। संत विमलसागरसूरी ने कहा कि पालीताणा में गैर जैनों का आना-जाना बढ़ गया। नीचे लगने वाले पाल को हटा लेना चाहिए। उन्होंने जैन समाज को संगठित होने का आह्वान किया।
patrika
2200 वर्ष पहले भारतवर्ष में थे 40 करोड़ जैन

विमलसागरसूरी ने कहा कि फागण तेरस का महत्व जैन समाज को समझना चाहिए। जैन विमलसागरसुरी ने कहा कि 2200 वर्ष पहले भारतवर्ष में 40 करोड़ जैन थे। लेकिन निरंतर उनकी जनसंख्या घटती गई और 42 लाख पर आज पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा ही रहा तो 2021 में जैन सिर्फ 35 लाख रह जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो