हजारों श्रद्धालुओं का आस्था धाम बना लाखों का सेवा केंद्र

जनता कफ्र्यू के दिन से श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम से लगातार जारी है जरुरतमंदों की सेवा-साधना

By: Dinesh Bhardwaj

Updated: 24 May 2020, 09:39 PM IST

सूरत. तीन बाणधारी बाबा श्याम के हजारों-लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम पिछले दो माह से लगातार शहर के लाखों जरुरतमंदों की सेवा-साधना का केंद्र बना हुआ है। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए घोषित लॉकडाउन में निर्धन-गरीब ही नहीं बल्कि श्रमजीवियों के समक्ष खड़ी हुई पेट भरने की समस्या में श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम पूरे श्रद्धाभाव के साथ खड़ा है।
श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम से संचालित सेवा-साधना के बारे में श्रीश्याम सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रकाश तोदी व सचिव सुशील गाडोदिया ने बताया कि लॉकडाउन की शुरुआत से तीन दिन पहले जनता कफ्र्यू के साथ ही हजारों-लाखों श्रद्धालुओं की आस्था के केंद्र श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम से जरुरतमंदों की सेवा-साधना शुरू कर दी गई थी, जो कि लॉकडाउन-4.0 के समाप्ति दिवस 31 मई तक लगातार जारी रहेगी। स्थानीय विधायक झंखना पटेल ने इस सेवा-साधना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए शुरुआत में 2-3 हजार फूड पैकेट से सेवाकार्य की शुरुआत करवाई जो कि देखते ही देखते प्रतिदिन 40 हजार तक भी पहुंची। श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम से संचालित सेवा गतिविधि में श्रीश्याम सेवा ट्रस्ट के साथ-साथ पीएन चेरिटेबल ट्रस्ट, सूरत सुपरबाइकर्स क्लब, भरथाणा युवक मंडल समेत अन्य दर्जनों युवा सेवाभावी कार्यकर्ता राहुल शर्मा के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सक्रिय है।


20 लाख तक पहुंची श्याम रसोई


श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम में तैयार श्याम रसोई अब तक 20 लाख जरुरतमंदों तक पहुंचाई जा चुकी है। इस संबंध में श्रीश्याम सेवा ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष विनय बेरीवाला व सहसचिव राजेश दोदराजका ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान शहर के पांडेसरा, सचिन, उधना, डुमस, वेसू, वड़ोद, हळपतिवास, खजोद, हजीरा समेत अन्य विस्तार में प्रतिदिन पुलिस, मनपा व जिला प्रशासन की देखरेख में हजारों जरुरतमंदों के बीच कोविड-19 के नियमों की पालना के साथ तैयार सात्विक रसोई पहुंचाई जाती है। गत दिनों से शहर से देश के विभिन्न हिस्सों में जा रही श्रमिक ट्रेनों में भी भोजन पहुंचाने की व्यवस्था का भी संचालन श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम से किया जा रहा है।


कार्यकर्ताओं का भी पूरा ध्यान


श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम में प्रतिदिन सेवा देने आ रहे श्रीश्याम सेवा ट्रस्ट समेत अन्य सेवाभावी सहयोगी संस्थाओं के दर्जनों कार्यकर्ताओं के बेहतर स्वास्थ्य का भी कोरोना संक्रमण व भीषण गर्मी में ध्यान रखा जा रहा है। ट्रस्ट के मीडिया प्रभारी कपीश खाटूवाला ने बताया कि सभी कार्यकर्ताओं के लिए समय-समय पर चाय-नाश्ता व भोजन के अलावा नीबूं शिकंजी, शरबत, छाछ, फल व बाबा श्याम को परोसे गए विशेष प्रसाद की व्यवस्था की जाती है। इसके अलावा श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम से संचालित सेवा-साधना का जायजा लेने के लिए सांसद-विधायक, पुलिस व मनपा पदाधिकारी व अधिकारियों के अलावा सेवाभावी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी पहुंचे हैं।


आरती व दर्शन की लाइव व्यवस्था


शहर में हजारों श्यामभक्तों की आस्था का केंद्र श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम के कपाट भले ही लॉकडाउन की वजह से बंद है, लेकिन श्रद्धालुओं के लिए बाबा श्याम की आरती व दर्शन तथा भजन की लाइव व्यवस्था ट्रस्ट की ओर से की गई है। श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम में नियमित आरती-दर्शन का जीवंत प्रसारण फेसबुक के माध्यम से किया जा रहा है। वहीं, एकादशी, द्वाद्वशी तथा अन्य विशेष अवसर पर भजनों का भी जीवंत प्रसारण मंदिर प्रांगण से सोशल मीडिया के मंच के माध्यम से किया जा रहा है। गौरतलब है कि खाटूनरेश बाबा श्याम के हजारों दीवाने भक्त सूरत समेत आसपास में रहते हैं और वे लॉकडाउन के दौरान श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम में बाबा श्याम की आरती व दर्शन की लाइव व्यवस्था का लाभ ले रहे हैं।

Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned