scriptमेट्रो ट्रेन के लिए चार स्टेशन मनपा को तैयार करने होंगे | The four stations will have to be prepared for the Metro train | Patrika News

मेट्रो ट्रेन के लिए चार स्टेशन मनपा को तैयार करने होंगे

locationसूरतPublished: Dec 12, 2017 09:07:08 pm

शहर में मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए केन्द्र सरकार ने नई पॉलिसी तैयार की है। करीब 12 हजार पांच सौ करोड़ रुपए के पूरे प्रोजेक्ट में मनपा को भी दो सौ क

The four stations will have to be prepared for the Metro train.

The four stations will have to be prepared for the Metro train.

सूरत।शहर में मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए केन्द्र सरकार ने नई पॉलिसी तैयार की है। करीब 12 हजार पांच सौ करोड़ रुपए के पूरे प्रोजेक्ट में मनपा को भी दो सौ करोड़ रुपए खर्च करने होंगे। मनपा इतनी बड़ी राशि जुटाने के लिए वेरा और आय के दूसरे साधनों का उपयोग करेगी।

मनपा ने मेट्रो ट्रेन के लिए सरकार को जो डीपीआर भेजी थी, उसे संशोधित कर वापस भेजा गया है। नई गाइडलाइन के अनुसार वेल्यू कैप्चर फाइनेंसियल अंतर्गत सम्पत्तियों की कीमत बढऩे से वेरा और स्टाम्प डयूटी में बढ़ोतरी के आसार हंै। मनपा और सरकार की ओर से ृसभी मेट्रो स्टेशनों को कॉमर्शियल बनाने की योजना है। इसकी वजह से कोरिडोर के आसपास पांच सौ मीटर क्षेत्र की वेल्यू बढ़ेगी। जगह की कीमत बढऩे के साथ ही वेरा और स्टाम्प डयूटी भी बढऩे के आसार हैं।

मेट्रो के रूट में रेजिडेंशियल और कॉमर्शियल विकास की संभावना बढ़ेगी। इसके लिए अलग से पॉलिसी तय की जाएगी। मेट्रो कोरिडोर में मनपा पर चार स्टेशन बनाने की जिम्मेदारी होगी। इसके लिए राशि वह खुद जुटाएगी। एक मेट्रो स्टेशन बनाने पर करीब 50 करोड़ रुपए खर्च होंगे। यानी करीब दो सौ करोड़ रुपए मनपा को देने होंगे। हरेक मेट्रो स्टेशन के लिए दो हजार से चार हजार वर्ग मीटर जमीन का उपयोग होगा। पहले मनपा को मेट्रो स्टेशन के लिए जमीन की व्यवस्था करनी थी।

शहर केे मेट्रो प्रोजेक्ट में दो कोरिडोर प्रस्तावित हैं। इनमें पहला कोरिडोर सरथाणा से ड्रीम सिटी तक 21 किलोमीटर का है, जिसमें 20 स्टेशन बनेंगे। इसके अलावा दूसरा कोरिडोर 18 किलोमीटर का है, जिसमें 18 स्टेशन बनाए जाएंगे।

यहां मनपा बनाएगी स्टेशन

सरथाणा से ड्रीम सिटी के पहले कोरिडोर में रूपाली नहर के पास मनपा की पार्किंग में।
भटार चार रास्ता अलथाण टेनामेंट के पास सूडा के प्लॉट में सारोली से भेंसाण तक के दूसरे कोरिडोर में।
चौपाटी धीरज संस के समीप स्वीमिंग पूल की जगह।
अडाजण एलपी सवाणी रोड पर स्टार बजार के पीछे।
(एक अन्य स्टेशन ड्रीम सिटी में बनेगा, जिसका खर्च ड्रीम सिटी उठाएगी।)

वीडियो क्लिप की तकनीकी सत्यता पर मौन है पुलिस

कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश काछडिया के साथ ब्लैक मेलिंग मामले की जांच में जुटी क्राइम ब्रांच ने वीडियो क्लिप की तकनीकी सत्यता पर मौन साध रखा है। वहीं काछडिया ने प्राथमिकी और पुलिस पूछताछ में दी गई जानकारी में दावा किया है कि वीडियों में वह नहीं हैं। वीडियो फर्जी है, उसे आरोपियों ने किसी तरह तैयार किया है।

वीडियो सही है या उसे फर्जी तरीके से बनाया गया है, इस सवाल पर पुलिस ने मौन साध रखा है। पुलिस ने वीडियो क्लिप फोरेन्सिक जांच के लिए भी नहीं भेजी है। पुलिस का कहना है कि मामले से जुड़े लोगों के फिर बयान लिए गए हंै तथा उनमें तथ्यों की पड़ताल कर साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि शुक्रवार को मतदान से एक दिन पहले कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश काछडिया की अश्लील वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। शनिवार को काछडिया ने इसे साजिश बताते हुए १३ जनों धर्मेश अमीन, राम लश्करी, साधना सावलिया, भावेश सावलिया, बापू, प्रिया मेर, राकेश खोखरिया, गोविंद देसाई, दिलीप चावड़ा और चार अन्य के खिलाफ क्राइम ब्रांच में ब्लैकमेलिंग का मामला दर्ज करवाया था।

उनका आरोप है कि पिछले तीन महीनों से आरोपी उनसे रुपयों की मांग कर रहे थे। पहले उन्होंने तीन करोड़ रुपए, फिर बिटकॉइन और उसके बाद पन्द्रह लाख रुपए की मांग की। ऐसा नहीं करने पर वीडियो वायरल कर बदनाम करने की धमकी दी गई थी।

पुलिस का कहना है कि अभी तक किसी भी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई है, लेकिन उनके निवास और अन्य ठिकानों की जानकारी जुटाकर उनकी खोज शुरू कर दी गई है।
इनका कहना है

आरोपियों पर जबरन वसूली का आरोप लगा गया है। फिलहाल वीडियो की फोरेन्सिक जांच नहीं करवाई गई है। जरूरत पडऩे पर करवाई जाएगी। प्रवीण चौधरी, पुलिस निरीक्षक, क्राइम ब्रांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो