Leopard News; डंडे के एक ही प्रहार से ढेर हो गया तेंदुआ

तेंदुए ने एक जने पर किया था हमला
बचाव में किया प्रहार, घायल अस्पताल में भर्ती
दक्षिण गुजरात में लम्बे समय है तेंदुओं का आतंक


Leopard attacked a person
Strike in defense, injured hospitalized
Terror of leopards is a long time in South Gujarat

By: Sunil Mishra

Published: 01 Mar 2020, 12:36 AM IST

वांसदा. दक्षिण गुजरात में पिछले लम्बे समय से तेंदुओं ने तांडव मचा रखा है। नवसारी, वलसाड, डांग जिलों में इनका आतंक फैला हुआ है। तेंदुओं से लोग परेशान हैं। वन विभाग यदा-कदा इनको पकड़कर जंगलों में छोड़ता रहता है।
इस बीच डांग जिले के अंजनकुंड गांव में 55 वर्षीय एक व्यक्ति पर तेन्दुए ने हमला कर दिया। अपनी जान बचाने के लिए उस व्यक्ति ने डंडे से तेन्दुए के सिर पर वार कर दिया। इसमें तेन्दुए की मौके पर ही मौत हो गई। गुरुवार देर शाम एक तेन्दुआ अंजनीकुंड गांव में घुस गया। इस दौरान बकरे की शिकार की फिराक में लगे तेन्दुए को गांव के लोगों ने देखकर शोर मचाना शुरू कर दिया। इस बीच 55 वर्षीय लक्ष्मण महादुभाई बरडे तेन्दुए के सामने आ गया। तेन्दुए ने उस पर हमला कर दिया। इसमें वह घायल हो गया। इस दौरान जान बचाने के लिए लक्ष्मण ने डंडे से तेन्दुए के सिर पर मार दिया। तेज प्रहार के कारण तेन्दुए की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद लोगों ने घायल लक्ष्मण को आहवा सिविल अस्पताल पहुंचाया।

Leopard News; डंडे के एक ही प्रहार से ढेर हो गया तेंदुआ

वन विभाग ने तेन्दुए के शव को कब्जे में लिया
घटना की जानकारी पाकर मौके पर वन विभाग की टीम पहुंच गई और तेन्दुए के शव को कब्जे में लिया। इसका पोस्टमार्टम करवाने के बाद अंतिम विधि की गई। डांग जिला दक्षिण वन विभाग के डीसीएफ निदेश रबारी ने बताया कि अपने बचाव में लक्ष्मण ने डंडे से तेन्दुए के सिर में वार किया था। जो नाजुक स्थान पर लगने के कारण उसकी मौत हो गई। उसने इरादापूर्वक तेन्दुए की हत्या नहीं की है। आगे की जांच वन विभाग द्वारा की जा रही है।

तेन्दुए ने दो श्वानों का किया शिकार
वलसाड. पारडी तहसील के डुमलाव में रात में तेन्दुए द्वारा दो श्वानों का शिकार करने की घटना से लोगों में भी भय है। लोगों ने तेन्दुए के पकडऩे के लिए पिंजरा लगाने की मांग की है। तहसील के कई गांवों में रात को तेन्दुए देखे जाने से लोग भयग्रस्त हैं। इस बीच रात में डुमलाव के पारसी फलिया निवासी संदीप जोर की आवाज सुनकर घर के बाहर निकलकर देखा तो तेन्दुए ने श्वानों का शिकार कर दिया था। संदीप भी तेन्दुए को देखकर डर गया और सरपंच को सूचना दी। सुबह पंचायत की बैठक हुई और वन विभाग को सूचना दी। वन विभाग के अनुसार हाल में विभाग के पास एक ही पिंजरा है, जिसे दूसरे स्थान पर लगाया है। तेन्दुए को पकडऩे के लिए जल्द ही पिंजरा लाकर यहां रखा जाएगा। पारडी में कुछ माह पहले भी एक तेन्दुए को पकड़ा गया था।

Show More
Sunil Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned