तीन महीने के लिए रद्द हो सकता है लाइसेंस!

तीन महीने के लिए रद्द हो सकता है लाइसेंस!
surat

Mukesh Kumar Sharma | Publish: Feb, 09 2016 11:46:00 PM (IST) Surat, Gujarat, India

बार-बार यातायात नियमों का उल्लंघन करना अब वाहन चालकों को महंगा पड़ेगा। मंगलवार से लागू हुए नए

सूरत।बार-बार यातायात नियमों का उल्लंघन करना अब वाहन चालकों को महंगा पड़ेगा। मंगलवार से लागू हुए नए नियमों के तहत अब ट्रैफिक पुलिस उनसे दस गुना तक दंड वसूल सकेगी और जरूरत पडऩे पर तीन माह तक के लिए लाइसेंस भी रद्द किया जा सकेगा।

सड़क परिवहन विभाग की ओर से जारी नई अधिसूचना के तहत हैलमेट का उपयोग नहीं करने वाले दोपहिया वाहन से पूर्व में 100 रुपए दंड वसूला जाता था, लेकिन अब पहली बार पकड़े जाने पर 100 रुपए और दूसरी बार पकड़े जाने पर 300 रुपए लिए जाएंगे। ऐसा ही रॉन्ग साइड, रेड लाइट इत्यादि नियमों के लिए भी होगा। बिना लाइसेंस वाहन चलाने पर अब 300 रुपए के स्थान पर 500 रुपए दंड लिया जाएगा। चलते वाहन में मोबाइल पर बात करते हुए पकड़े जाने और तय सीमा से अधिक गति से वाहन चलाते हुए पकड़े जाने पर 90 दिनों के लिए लाइसेंस रद्द भी किया जा सकेगा।

खतरनाक ढंग से वाहन चलाने पर 350 रुपए की जगह एक हजार रुपए लिए जाएंगे। दूसरी बार ऐसा करते पाए जाने पर दो हजार रुपए जुर्माना होगा। वाहनों के फिटनेस प्रमाण पत्र के लिए 500 से 1000 रुपए लिए जाते थे, लेकिन अब पहली बार के लिए पांच हजार रुपए और दूसरी बार पकड़े जाने पर 10 हजार रुपए लिए जाएंगे।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned