scriptपुराने नोट बदलवाने में सूरत रेलवे स्टेशन पर कमीशन का धंधा | The replacement of the old railway station in the case of the trade commission | Patrika News

पुराने नोट बदलवाने में सूरत रेलवे स्टेशन पर कमीशन का धंधा

locationसूरतPublished: Nov 19, 2016 11:24:00 pm

पुराने नोट रद्द होने के बावजूद लोगों को परेशानी का सामना नहीं
करना पड़े इस लिए केन्द्र सरकार ने जहां रेलवे स्टेशन, पेट्रोल पम्प, हवाई
अड्डे और सरकारी अस्पतालों में पुराने नोट लेने का आदेश दिया

surat news

surat news

सूरत. पुराने नोट रद्द होने के बावजूद लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े इस लिए केन्द्र सरकार ने जहां रेलवे स्टेशन, पेट्रोल पम्प, हवाई अड्डे और सरकारी अस्पतालों में पुराने नोट लेने का आदेश दिया है, वहीं अब इन जगह पर कर्मचारियों ने पुराने नोट बदलवाने के लिए कमीशन का धंधा शुरू कर दिया है। सूरत रेलवे स्टेशन पर कमीशन के धंधे की खबर मिलने पर राजस्थान पत्रिका के रिपोर्टर संजीवकुमार सिंह, दिव्येश सोंदरवा, संदीप पाटील और फोटो जर्नलिस्ट मुकेश त्रिवेदी की टीम ने स्टिंग ऑपरेशन कर इस काले धंधे का पर्दाफाश किया।


यूं बिछाया जाल
रात साढ़े बारह बजे पत्रिका टीम सूरत रेलवे स्टेशन पर पहुंची। पहले सीधे टिकट बुकिंग क्लर्क से डील करने की कोशिश की गई। रिपोर्टर ने ताप्ती गंगी ट्रेन का मिर्जापुर के लिए टिकट खरीदने के साथ ही क्लर्क से पुराने नोट बदलवा देने की विनती की। क्लर्क से कहा कि वह सौ-दो सौ रुपए जितना कमीशन काट सकता है, लेकिन क्लर्क ने इनकार कर दिया। करंट बुकिंग काउंटर के पास कई टाउट चक्कर काट रहे थे इनमें से एक टाउट के पास पहुंचे और उसे कहा कि हमें ताप्ती गंगा से सफर करना है, लेकिन पुराने नोट हैं। हो सके तो बदल दें।


टाउट तुरंत तैयार हो गया। इसके बाद हमने पुराने नोट उससे छुट्टे करवाए। इस दौरान रिपोर्टर ने सारी बातचीत मोबाइल के कैमरे में रिकार्ड कर ली।

– 1000 के पुराने नोट के बदले दिए 800 रुपए
 बातचीत के बाद टाउट पुराने नोट बदल कर देने के लिए तैयार हो गया, लेकिन पहले प्रति एक हजार 200 रुपए कमीशन काटने की बात करने लगा। टीम 200 रुपए कमिशन देने को जब तैयार हो गई तो वह टिकट काउन्टर कार्यालय में घुसा और कुछ देर बाद बाहर निकल कर रिपोर्टर को 100-100 के आठ नोट थमा कर एक हजार का पुराना नोट ले लिया।

– 10,000 तक नोट बदलने का किया दावा
एक हजार का पुराना नोट बदल कर देने के बाद पत्रिका टीम ने टाउट से पूछा कि क्या वह दस हजार रुपए तक के पुराने नोट बदलवा सकेगा। इस पर टाउट तैयार हो गया, लेकिन उसने कहा कि अंदर साहब को नोट जमा करने और निकालने में वक्त लगता है, इसलिए दस हजार रुपए पहले देने होंगे और चार घंटे बाद वह कमीशन काट कर आठ हजार रुपए की सौ-सौ की नोट देगा।

– सीसीटीवी कैमरों की हो जांच तो बड़ा सच :
टिकट का काला बाजार और पुराने नोट बदलवाने के लिए सूरत रेलवे स्टेशन पर चल रहे काले धंधे की हकीकत पत्रिका के कैमरे में तो कैद हो गई, लेकिन यहां पर रेल प्रशासन की ओर से लगाए सीसीटीवी कैमरे भी गवाह है। रेल प्रशासन यदि सीसीटीवी के फुटेज खंगालता है तो कमीशन का धंधा और रेलकर्मियों की मिलीभगत बेनकाब हो सकती है।

– टाउट और रिपोर्टर की बातचीत के अंश
रिपोर्टर- भैया ताप्ती गंगा में जाना है, छुट्टे की दिक्कत है, कुछ होगा?
टाउट- मिल जाएगा, कितने का चाहिए?
रिपोर्टर- फिलहाल तो एक हजार से काम चल जाएगा
टाउट- मिल जाएंगे, लेकिन 150 रुपए कमीशन लगेगा
रिपोर्टर- कुछ कम नहीं होगा कमिशन?
टाउट- साहब को भी देना पड़ता है, एक घंटे बाद मिलो
– एक घंटे बाद
रिपोर्टर- क्या हुआ भाईसाहब?
टाउट- मिल जाएगा, साहब अभी ड्यूटी पर नहीं आए है
रिपोर्टर- कब तक आ जाएंगे?
टाउट- एक घंटा लगेगा और साहब से बात हुई दो सौ रुपए कमिशन लगेगा
रिपोर्टर- ठीक है, हम यही है
– डेढ़ घंटे बाद
रिपोर्टर- क्या हुआ भाईसाबह?
टाउट- साहब आ गए है, दस मिनट रुको, मिल जाएंगेे रुपए, (फिर टिकट काउन्टर कार्यालय में चला गया और कुछ देर बाद लौटा)
टाउट- लो यह रुपए, चुपके से लेना, गिन लो..
रिपोर्टर- ठीक है…आठ सौ है
रिपोर्टर- इससे ज्यादा का जुगाड़ होगा क्या?
टाउट- हो जाएगा, दस हजार रुपए आप देंगे तो चार घंटे बाद आठ हजार रुपए मिल जाएंगे

धड़ल्ले से चल रहा है कमीशन का कारोबार
पत्रिका की टीम जब स्टिंग ऑपरेशन करने पहुंची तो करंट बुकिंग काउन्टर के पास बड़ी संख्या में टाउट खड़े थे, जो टिकट बेचने के साथ-साथ कमीशन काट कर टिकट बुकिंग कार्यालय से पुराने नोट भी बदलवा कर यात्रियों को दे रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो