ग्राम स्वराज को धरातल पर उतारना कृषि वैज्ञानिकों की जिम्मेदारी - कोहली


नवसारी कृषि विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल

By: Sunil Mishra

Updated: 10 Jan 2019, 10:00 PM IST

नवसारी. नवसारी कृषि विश्वविद्यालय का 14वां दीक्षांत समारोह गुरुवार को आयोजित गया। इसमें उपस्थित राज्यपाल ओपी कोहली ने कहा कि देश ने पिछले कुछ वर्षों में कृषि के क्षेत्र में जो प्रगति की है, उसे देखकर गर्व होता है। हालांकि इसके साथ कई चुनौतियां भी हैं।उन्होंने कहा कि गांव से शहरों की ओर आकर्षण बढऩे से किसानों की आय में वृद्धि व गांवों में सुविधा मुहैया करवाना जरूरी हो गया है। इसके लिए कृषि वैज्ञानिकों को किसानों और कृषि विश्वविद्यालयों के संशोधनों के प्रति जागरूक करना होगा। किसान समृद्ध होगा तभी गांधीजी के ग्राम स्वराज के विचार को जमीनी स्तर पर उतारा जा सकेगा। किसान की फसल खराब हो जाने, जमीन खराब होने पर किसान आत्महत्या कर लेता है। हमें किसानों की समस्या का समाधान ढूंढना है। उन्होंने किसानों को तकनीक के माध्यम से सक्षम बनाने पर जोर दिया।

 

patrika

विद्यार्थियों को डिग्री प्रमाणपत्र दिए गए
कृषि मंत्री फलदू ने राज्य में कृषि के क्षेत्र में हुई तरक्की का वर्णन किया। उन्होंने कहा कि 11वें ग्लोबल एग्रो समिट में बेस्ट एग्री स्टेट के तौर पर गुजरात का चयन होने से वल्र्ड ट्रेड एसोसिएशन से जुडऩे के कारण कृषि क्षेत्र की जिम्मेदारी भी बढ़ेगी। इसके लिए कृषि विश्वविद्यालय और वैज्ञानिकों को तैयार रहना चाहिए। इस मौके पर कृषि विश्वविद्यालय के उपकुलपति डॉ. सीजे डांगरिया, कलक्टर डॉ. एमडी मोडिया, एसपी गिरीश पंड्या समेत बड़ी संख्या में विवि के प्राध्यापक और छात्र छात्राएं उपस्थित थीं। इस अवसर पर विद्यार्थियों को डिग्री प्रमाणपत्र दिए गए।


जर्जर स्कूल के मरम्मत की मांग
वापी. छरवाड़ा के जर्जर फलिया स्थित प्राथमिक स्कूल के जर्जर होने की शिकायत कर मरम्मत करने की मांग जिला पंचायत सदस्य ने की है। छरवाड़ा के मास्टर फलिया में कई साल पहले स्कूल बना था। यह स्कूल लकड़ी और खपरैल का था। पुराना होने के कारण स्कूल के बरामदे का ऊपरी हिस्सा एक तरफ से बैठने लगा है। इसके अलावा खपरैल की छत का स्कूल अन्य जगहों से भी कमजोर हो गया है। किसी भी दुर्घटना से पहले स्कूल की जल्द से जल्द मरम्मत की मांग जिला पंचायत सदस्य भाविक पटेल ने कलक्टर, डीडीओ, टीडीओ और जिला शिक्षा अधिकारी से की है। बताया गया है कि स्कूल तालुका पंचायत शिक्षण समिति के अंतर्गत संचालित है।

Sunil Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned