scriptदक्षिण गुजरात में रही योग की धूम | The yoga festivities in South Gujarat | Patrika News

दक्षिण गुजरात में रही योग की धूम

locationसूरतPublished: Jun 21, 2018 10:46:44 pm

स्कूलों में बच्चों और शिक्षकों ने किया योग सरकारी विभागों में कर्मचारियों और अधिकारियों ने की योग साधना

patrika

दक्षिण गुजरात में रही योग की धूम


वापी. विश्व योग दिवस पर गुरुवार को संघ प्रदेश दमण, सिलवासा एवं दक्षिण गुजरात के वलसाड, वापी, नवसारी, वांसदा सहित कई जगहों पर योगाभ्यास किया गया। इस मौके पर हजारों लोग योग करने पहुंचे। स्कूलों में भी बच्चों और शिक्षकों ने प्रशिक्षकों की उपस्थिति में योग किया।

सीखा निरोगी होने का गुर
वापी में लोगों ने चौथे विश्व योग दिवस पर योग के विविध योगासन कर निरोगी रहने का गुर सीखा। स्कूलों से लेकर सरकारी और निजी संस्थाओं में लोगों ने योग कर निरोगी रहने का संदेश दिया। आरपीएफ ने वापी स्टेशन स्थित कार्यालय में योगासन किया। आरपीएफ पीआई विनोद कुमार यादव, पीएसआई हरेश चौहाण, थान सिंह चौधरी एवं रमनलाल गुर्जर समेत आरपीएफ का पूरे स्टाफ ने योग के विविध आसन किए। रेलवे स्टेशन अधीक्षक एसके दत्ता के अगुवाई में कार्यालय के सामने रेल कर्मचारियों ने योग किया। वापी आयकर विभाग ने भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस योग करते हुए मनाया। संयुक्त आयकर आयुक्त धर्मवीर यादव समेत विभागीय कर्मचारियों ने योगाचार्य राजकुमार के मार्गदर्शन में योगासन किया। इस दौरान उपायुक्त परेश देशपांडे, एडीआर आरपी मीणा, सहायक आयुक्त श्रीमती किरण सोधे, आइटीओ बृजेश कुमार, एनपी सिंह, समेत अन्य अधिकारी और कर्मचारी शामिल हुए। वापी की विभिन्न स्कूलों में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दिवस मनाया गया। सेन्ट जेवियर्स हाईस्कूल में योग प्रशिक्षक मैथिली गुप्ता के मार्गदर्शन में छात्रों ने प्राणायाम, कपालभाति, सूर्यनमस्कार व भुजंगासन किया। मैथिली गुप्ता ने छात्रों को योग का महत्व बताया। सलवाव स्वामीनारायण स्कूल में सैकड़ों छात्रों व शिक्षकों ने योग किया। शहर की अन्य स्कूलों में भी योग दिवस मनाया गया।
ऋषि मुनियों की देन है योग
क्रिएटिव ग्रुप ऑफ कंपनी में स्वामी कल्याणेश्वरानंद के सान्निध्य में कंपनी के वाइस प्रेसिडेन्ट सतनाम बोपारिया समेत सैकड़ों कर्मचारियों ने योग किया। इस दौरान स्वामी कल्याणेश्वरानंद ने कहा कि योग मन को परमात्मा से जोड़ता है। योग महान भारतीय परंपरा का हिस्सा है और यह ऋषि मुनियों की खोज है। उन्होंने योग के व्यवसायिकता पर नाखुशी जताई। स्वामी कल्याणेश्वरानंद ने बताया कि योग खुले में नहीं करना चाहिए। उन्होंने योगाभ्यास को नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाने का आह्वान किया।
एसआईए ने भी मनाया योग दिवस
सरीगाम इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, जीआईडीसी, जीपीसीबी तथा नोटिफाइड के संयुक्त तत्वावधान में एसआईए के सभागार में योग दिवस मनाया गया। जीपीसीबी के क्षेत्रीय प्रबंधक एचएम गावित, एसआईए के पूर्व प्रमुख उदय मारबली ने दीप प्रज्ज्वलित कर योग शिविर का प्रारंभ किया। वेलफेयर कमेटी के प्रमुख बीके दायमा ने योग दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला। योग प्रशिक्षक संजय पटेल ने नियमित योग करने से लाभों की जानकारी दी।
तपोवन संस्कार धाम में किया योग
नवसारी. तपोवन संस्कार धाम में गुरुवार को योग दिवस पर अनंतसुन्दरविज महाराज की निश्रा में योगाभ्यास किया गया। इस मौके पर अनंतसुन्दरविजय महाराज ने कहा कि योग से सारे रोग दूर हो जाते हैं। योग से शारीरिक, बौद्धिक और आध्यात्मिक विकास होता है। योग से प्रभु के समीप पहुंचा जा सकता है। इस दौरान बच्चों के साथ तपोवन के अन्य लोग भी काफी संख्या में योगाभ्यास में जुड़े थे। सभी ने नियमित योग कसरत व प्राणायाम करने का संकल्प लिया।

उत्साह के साथ मनाया योग दिवस
वांसदा. विश्व योग दिवस पर गुरुवार को खड़काला प्राथमिक स्कूल में प्रिंसिपल सरोज बेन तथा खड़काला फलिया के पंचायत सदस्य कल्पेश की उपस्थिति में छात्रों ने योग किया। आंगनवाड़ी केन्द्र पांच पर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत बालकों की स्वास्थ्य जांच की गई। इसमें डॉ. स्वाति ठाकोर व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की मौजूदगी रही। सरकारी विनयन और वाणिज्य कॉलेज में प्रशासक महेश पटेल एवं प्रिंसिपल जेटी चौधरी तथा पीएसआई जेवी चावड़ा ने छात्रों के साथ योग किया। उनाई मंदिर में विधायक अनंत पटेल की अध्यक्षता में योगासन कर लोगों ने योग दिवस मनाया।

ट्रेंडिंग वीडियो