scriptआज से हड़ताल पर जाएंगे इन सर्विस डॉक्टर | These service doctors will go on strike from today | Patrika News

आज से हड़ताल पर जाएंगे इन सर्विस डॉक्टर

locationसूरतPublished: May 17, 2021 10:53:50 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

-24 मई को प्रतीक हड़ताल, यूनाइटेड नर्सिस फोरम ने किया 18 मई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का ऐलान

आज से हड़ताल पर जाएंगे इन सर्विस डॉक्टर

आज से हड़ताल पर जाएंगे इन सर्विस डॉक्टर

सूरत.

गुजरात इन सर्विस डॉक्टर एशोसिएशन के वर्ग-1, 2 समेत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामूहिक स्वास्थ्य केंद्र पर कार्यरत मेडिकल ऑफिसर सोमवार से पेन डाउन स्ट्राइक पर जाने का ऐलान किया है। इस दौरान कोई भी चिकित्सक पेन का इस्तेमाल नहीं करेगा। यूनाइटेड नर्सिंग फोरम के तहत राज्य के नर्सिस स्टाफ ने 18 मई को प्रतीक हड़ताल और 19 मई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है।
राज्य सरकार ने मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन के हड़ताल पर जाने के बाद उनकी 11 मांगे स्वीकार की हैं। जबकि गुजरात इन सर्विस डॉक्टर एसोसिएशन और यूनाइटेड नर्सिस फोरम ने मांगे पूरी नहीं होने पर विरोध प्रदर्शन जारी रखा है। गुजरात इन सर्विस डॉक्टर एसोसिएशन के 2, 9 और 15 मई को ऑनलाइन बैठक के बाद आंदोलन को तेज करने पर सहमति बनी है। चिकित्सकों ने बताया कि 17 से 22 मई तक इन सर्विस डॉक्टर पेनडाउन स्ट्राइक करेंगे। इसके बाद भी मांगे स्वीकार नहीं होती तो 24 मई को सामूहिक छुट्टी तथा 31 मई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की घोषणा की है।

उन्होंने बताया कि पेन डाउन स्ट्राइक में कोई भी डॉक्टर पेन नहीं चलाएगा। इमरजेंसी विभाग में मरीजों का इलाज जारी रखेंगे। लेकिन केस पेपर पर मरीजों की हिस्ट्री नहीं लिखेंगे। मेडिको लीगल केस (एमएलसी) मामले में पुलिस यादी में हस्ताक्षर नहीं करने का निर्णय किया है। केस पेपर या रजिस्टर में कोई भी डॉक्टर जानकारी दर्ज नहीं करेगा। पोस्टमार्टम की व्यवस्था जारी रखी जाएगी, लेकिन पुलिस के दस्तावेजों में हस्ताक्षर नहीं करेंगे। पोस्टमार्टम नोट प्लेन पेपर पर लिखेंगे।
प्रसूति और वैक्सीनेशन प्रोग्राम भी जारी रखेंगे लेकिन उनके केस पेपर भी कोई डॉक्टर नहीं लिखेगा। चिकित्सकों ने बताया कि मांगे स्वीकार नहीं हुई तो मजबूरी में हड़ताल और अनिश्चितकालीन हड़ताल करके विरोध जताया जाएगा। गुजरात इन सर्विस डॉक्टर एसोसिएशन ने भी सातवें वेतन आयोग के मुताबिक वेतन, एलाउंस समेत अन्य सुविधा बढ़ाने की मांग की है।
आज से हड़ताल पर जाएंगे इन सर्विस डॉक्टर
नर्सिंग स्टाफ 18 मई से हड़ताल पर

गुजरात युनाइटेड नर्सिंस फोरम ने राज्य के सभी जिलों में 18 मई से नर्सिंग स्टाफ अनिश्चितकालीन हड़ताल करेंगे। नर्सिंग स्टाफ ने न्यू सिविल अस्पताल में रविवार को ओपीडी परिसर में कोविड-19 में शहीद हुए फ्रंट लाइन कोरोना वरियर्स को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने शनिवार को नर्सिंग कॉलेज में ब्लैक ड्रेस पहनकर विरोध प्रदर्शन किया था। नर्सिस स्टाफ ने केन्द्रीय कर्मचारियों की तरह सातवें वेतन आयोग के मुताबिक वेतन देने, बंद एलाउंस को चालू करने, नर्सिंग छात्रों का स्टाइपेंड बढ़ाने समेत कई मांगें सरकार के समक्ष रखी हैं। मांगे नहीं माने जाने पर नर्सिंग स्टाफ ने 18 मई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का निर्णय किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो