scriptPATRIKA ALERT : … कपड़ों पर कोई मैला दिखाएं तो सतर्क हो जाए | Thieves, robbers and hoaxers are active in crowd of diwali shopping in | Patrika News

PATRIKA ALERT : … कपड़ों पर कोई मैला दिखाएं तो सतर्क हो जाए

locationसूरतPublished: Oct 27, 2021 06:12:19 pm

Submitted by:

Dinesh M Trivedi

पत्रिका अलर्ट :- चूक होते ही पार हो जाएगी खून-पसीनें की कमाई- कोरोना के खतरे के बीच बाजारों की भीड़ भाड़ में सक्रिय है चोर,लुटेरे और झांसेबाज- वारदातों को रोकने के लिए पुलिस ने गाइड लाइन साथ तैयार किया प्लान

PATRIKA ALERT : ... कपड़ों पर कोई मैला दिखाएं तो सतर्क हो जाए

PATRIKA ALERT : … कपड़ों पर कोई मैला दिखाएं तो सतर्क हो जाए

दिनेश एम.त्रिवेदी

सूरत. दीपावली के चलते शहर के प्रमुख बाजारों में भीड़-भाड़ इन दिनों बढ़ गई है। इस भीड़भाड़ में कोरोना का खतरा तो है ही लेकिन इसके साथ आपराधिक तत्वों का खतरा भी मौजूद है। इनकी नजर हर समय आपकी नकदी, गहनों, मोबाइल अन्य कीमती सामानों पर रहती है।
यदि आपसे जरा सी भी चूक हुई तो, वे आपके सामान को पार कर देंगे। जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमण के चलते लंबे समय से वीरान पड़े शहर के चौटापुल, बरोड़ा प्रिस्टेज, कतारगाम, कापोद्रा, त्रिकमनगर, घौड़दौड़ रोड, भटार रोड़, भागल, सिनेमा रोड समेत विभिन्न इलाकों के फुटकर बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है। इन बाजारों में खरीददारी के लिए ग्राहकों की भीड़ बढ़ रही है।
बाजारों में भीड़भाड़ बढऩे के साथ चोर, उचक्कों और झांसेबाज बाजार भी सक्रिय हो गए है। जो अपने विभिन्न पैतरों से ग्राहकों और दुकानदारों का कीमती सामान उड़ाने की फिराक में रहते है। इनमें से कई गिरोह तो अपने परम्परागत पैंतरों का उपयोग कर आपका ध्यान भटकाते हैं और कीमती सामान पार कर देते है। कई गिरोहों में महिलाएं भी शामिल होती है तो दुकानों में चोरी करने वाले महिलाओं के गिरोह भी सक्रिय है।
इन झांसे बाजों के अलावा भीड़भाड़ में जेब काटने वाले, बच्चा चोर गिरोह व सडकों पर मोबाइल, चेन व पर्स छीनने वाले बाइकर्स गिरोह भी है जो वारदातों को अंजाम देते है। इन दिनों ऑटो रिक्शा गिरोह भी सक्रिय है। जो कीमती सामान देख कर पैसेन्जरों को रिक्शा में बिठाते है।
पिछली सीट पर पैसेन्जर के वेष में बैठे गिरोह के सदस्य अंदर बैठने में दिक्कत का बहाना कर ध्यान भटकाते है। इस बीच एक जना आपकी जेब या बैग से मोबाइल या कीमती सामान पार कर देता है। काम हो जाने के बाद वे किसी और दिशा में जाने का बहाना कर आपको रिक्शा से उतार देते है। बिना किराया लिए भी फरार हो जाते है। ऐसा हो तो तुंरत सतर्क हो जाए।
००
ये हैं कुछ परम्परागत पैंतरे, जिनसे लोगों को देते है झांसा
००
(1) महिलाओं का झूंड – आठ-दस महिलाएं झूंड में एक साथ किसी दुकान में घुसती है। वहां उनमें से एक दुकानदार या ग्राहक से बातचीत कर उसका ध्यान भटकाती है और उसके अन्य साथी पर्स, मोबाइल या फिर अन्य कोई कीमती सामान पार कर देते है।
(2) मैला डालने वाले – ये लोग आपके कपड़ो पर बिस्कूट चबा कर थूक देते है। फिर उनका कोई साथी आपको इस बारे में बताता है। आप कपड़े साफ करते है तब तक इनका तीसरा साथी आपका बैग पार कर जाता है।
(3) कार के आगे नोट गिराने वाले – ये लोग आपकी कार के सामने कुछ नोट गिरा देते है। फिर एक जना आपको नोट गिरे होने के बारे में बताता है जब आप नोट लेने जाते है तो उनका कोई साथी कार से कीमती सामान पार कर देता है।
(4) खुजलीवाला पाउडर – कुछ गिरोह खुजलीवाले पाउडर का भी इस्तेमाल करते है। ये बैंक, आगंडिया पेढियों के बाहर सक्रिय रहते है फिर पाउडर डाल कर रुपए भरा बैग ले उड़ते है।
(5) टकरा कर झगड़ा – कुछ गिरोह जानबूझ कर आपके वाहन से टकराते है फिर हादसे का ढोंग कर आपका कीमती सामन पार देते है। इनके अलावा झासेबाज गिरोह और भी कई तरह के हथकंडे अपनाते है।
००
इन बातों का ध्यान रखें
1. अनावश्यक वस्तुओं को साथ नहीं ले जाए।
2. जरुरत ना हो तो बच्चों को साथ में नहीं ले जाए।
3. ख्ररीददारी के दौरान भीड़भाड़ में फंसने से बचे।
4. अपना कीमती सामान संभालकर रखें ।
5. बेवजह किसी से बातचीत में नहीं उलझे।
6. रुपए व कीमती सामान लाने,ले जाने के दौरान पीछा करने वालों का ध्यान रखें ।
7. यदि जरुरत महसूस हो तो तुंरत पुलिस से मदद मांगे।

बाजारों में साइकिल गश्त का प्रयोग, बिना वर्दी के पुलिसकर्मी तैनात

त्यौहारी सीजन के दौरान बाजारों भीड़ भाड़ के बीच अपराधिक तत्वों पर नजर रखने के लिए साइकिल गश्त का नया प्रयोग शुरू किया है। पुलिसकर्मी इन दिनों मनपा से ली गई साइकिलों पर भीड़भाड़ वाले बाजारों में गश्त लगा रहे है। साइकिल की धीमी रफ्तार में भीड़ के बीच अपराधियों को पहचानने में आसानी होती है साथ ही साइकिल पर व्यायाम के चलते पुलिसकर्मी भी मुश्तैद रहते है।
PATRIKA ALERT : ... कपड़ों पर कोई मैला दिखाएं तो सतर्क हो जाए
साथ ही बिना वर्दी के सादे कपड़ों में महिला व पुरुष पुलिसकर्मियों को भीड़भाड़ वाले बाजारों में तैनात किया गया है। पुलिस अधिकारियों का कहना हैं कि बाजारों से चोर उचक्कों की धरपकड़ भी की जा रही है। पिछले कुछ दिनों में कुछ शातिरों को पकड़ा गया है। उनके खिलाफ पासा और तड़ीपार की कार्रवाई भी की जा रही है।
००००
सतर्कता बरतने के निर्देश
शहर पुलिस आयुक्त अजय तोमर के आदेश पर सभी थानों को विशेष सतर्कता बरतने और सुरक्षा इंतजाम करने के निर्देश दिए गए है। बैंक, एटीएम, आंगडिया पेढ़ी समेत वित्तिय संस्थानों व ज्वैलरी शो रूम आदि पर सीसीटीवी आदि को दुरस्त करवाने के लिए कहा गया है। पुलिसकर्मियों को तैनात करने और बाजारों में गश्त बढ़ाने के निर्देश भी दिए है। इसके अलावा होटलों, गेस्ट हाउसों में बाहर से आने वालों व शहर से निकलने और दाखिल होने के सभी रास्तों पर तलाशी बढ़ाने के लिए कहा गया है।
– संजय भाटिया (थानाप्रभारी, पीसीबी)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो