scriptयह है सूरत-ए-हाल | This is Surat-e-Hal | Patrika News

यह है सूरत-ए-हाल

locationसूरतPublished: Nov 25, 2018 08:30:30 pm

रास्ते, नाले और तालाब कचरे से अटे, फिर भी जनप्रतिनिधियों को नहीं दिखती गंदगी

patrika

यह है सूरत-ए-हाल

सूरत. राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता की रैंकिंग में सुधार के लिए हटाए गए कंटेनर मनपा प्रशासन के गले की फांस बनते जा रहे हैं। जगह-जगह कचरे और गंदगी के ढेर लगे हैं, रास्ते, नाले और तालाब कचरे से अटे पड़े हैं, लेकिन जनप्रतिनिधियों को यह गंदगी नहीं दिख रही है। न शिकायतें उन तक पहुंच रही हैं और न कहीं हालत अराजक होती दिख रही है। इंदौर की तर्ज पर शहर को कंटेनर फ्री बनाने के फेर में सूरत महानगर पालिका प्रशासन ने शहर में जगह-जगह लगे कंटेनर तो हटा लिए, लोगों ने रास्ते पर कचरा फेंकना बंद नहीं किया है। यही वजह है कि रास्तों पर जगह-जगह कचरे के ढेर लगे हुए हैं और कचरा बिखर कर सडक़ों पर फैल रहा है।
सूरत में रोजाना करीब 1,650 मैट्रिक टन कचरा पैदा होता है। मनपा प्रशासन ने शहर को नेट में लेकर घर-घर से कचरा उठाने की व्यवस्था की है। ऐसे में यूं भी कंटेनर की जरूरत नहीं रह जाती। इसके बावजूद मनपा प्रशासन ने जगह-जगह कंटेनर लगा रखे थे। स्वच्छता सर्वेक्षण के मानकों पर खरा उतरने के लिए मनपा प्रशासन ने इन कंटेनरों को हटा लिया। कंटेनर हटाने के बाद कचरा उठाने वाली गाडिय़ों के फेरे बढ़ाए गए हैं।
कंटेनर की जगह पर बैठने के लिए बेंचे लगाई हैं तो कहीं उसके ब्यूटिफिकेशन का काम हो रहा है। इसके बावजूद आदत से मजबूर लोग कचरे को ठिकाने लगाने के लिए प्लास्टिक की थैलियों में बंद कर सडक़ किनारे छोड़ दे रहे हैं। आवारा पशु इन थैलियों का ऐसा पोस्टमार्टम करते हैं कि कचरा सडक़ों पर फैल जाता है। शहर में कचरे को लेकर लोग भले परेशान हों, जनप्रतिनिधि इससे अनजान हैं। अधिकांश जनप्रतिनिधियों ने शहर से बाहर होने की बात कह अपना पल्ला झाड़ लिया या फिर गंदगी से ही इनकार कर दिया। स्थानीय निवासियों के लिए कचरा बड़ी समस्या बना हुआ है। यह भी सच है कि कंटेनर हटने के बाद शहर में हालत धीरे-धीरे सुधर रही है। लोग भी समझने लगे हैं कि कचरे का विकल्प उन्हें खुद ही खोजना होगा, इसलिए रास्ते पर अब उस तरह से गंदगी नहीं दिख रही। गटर और तालाबों-खाडिय़ों में लोग कचरा फेंक रहे हैं। मनपा प्रशासन को भी इससे निजात पाने की जरूरत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो